जीभ की सफाई का नहीं रखेंगे ध्‍यान तो हो जाएगी ये 5 प्रॉब्‍लम्‍स

मुंह की सेहत का हम कितना ख्‍याल रखते हैं ये एक सर्वे से पता चलता है, जिसमें 85 फीसदी भारतीयों ने माना है कि वो मुंह,जीभ की सफाई का ज्‍यादा ख्‍याल नहीं रखते हैं ।

New Delhi, Jul 08 : जीभ की सफाई ओरल हैल्‍थ का एक बड़ा हिस्‍सा है । ओरल हाईजीन की ओर हम बहुत कम ही ध्‍यान दे पाते हैं, बस रोजाना ब्रश करना जानते हैं । मुंह की सफाई में सिर्फ दांतों की सफाई ही काफी नहीं है । मुंह की सफाई का एक जरूरी हिस्‍सा है जीभ की सफाई । जीभ साफ करना भी उतना ही जरूरी है जितना दांत । जानिए अगर आप जीभ की सफज्ञई का ध्‍यान नहीं रखेंगे तो आप कितनी बड़ी हेलथ प्रॉब्‍लम में पड़ सकते हैं ।

मुंह से बदबू
जो लोग अपनी Tongue नियमित रूप से साफ नहीं करते उनके मुंह से बदबू आने लगती है । ये एक नैचुरल प्रोसेस है । खाने के जो अंश आपके जीभ में सूक्ष्‍म रूप से रह गए हैं वो बैक्‍टीरिया के प्रभाव में आकर धीरे-धीरे सड़ने लगते हैं और सफाई ना होने पर बदबू मारने लगते हैं । इसलिए मुंह से बदबू आने लगती है और हमारे आसपास के लोग हमारी बैड ब्रेथ का सामना करते हैं ।

दांतों पर भी पड़ता है प्रभाव
Tongue क्लीन ना होने से हमारे मसूड़े भी कमजोर हो जाते हैं । ऐसे में बैक्‍टीरिया आसानी से गम्‍स पर हमला करते हैं । मसूड़ों को नुकसान पहुंचने पर इसका असर दांतों पर भी पड़ने लगता है । मसूड़ों से खून आने लगता है जिससे दांत कमजोर हो जाते हैं । जीभ की सफाई नियमित रूप से ना करने वालों में दांत गिरने की संभावना अधिक रहती है ।

पेरिओडॉन्‍टल डिजीज़
जीभ के बैक्‍टीरिया सक्रिय होने से ये बहुत जल्‍द दांतों में सक्रिय हो जाते हैं । 40 की उमर के बाद इस बीमारी के मरीज सबसे ज्‍यादा देखे जाते हैं । पेरिओडॉन्‍टल डिजीज में मसूड़ों का फूलना और दांतों का पीलापन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं । इसके लक्षण दिखते ही दांतों के डॉक्‍टर से सलाह और बताया गया इलाज कराना आवश्‍यक हो जाता है ।

स्‍वाद ग्रंथी पर भी असर
रोज जीभ साफ ना करने से उत्‍पन्‍न बैक्‍टीरिया जीभ की स्‍वादग्रंथियों पर असर करते हैं । हालांकि ये एकदम नहीं होता लेकिन धीरे-धीरे बैक्‍टीरिया के हमले से स्‍वादग्रंथिया नष्‍ट होने लगती हैं । मनुष्‍य को भोजन का स्‍वाद नहीं लगता । ये समस्‍या धीरे-धीरे कर बेहद बड़ी और नुकसानदायक हो जाती है । ऐसी समस्‍या होने पर डॉक्‍टरी सलाह आवश्‍यक हो जाती है ।

माउथ अल्‍सर
जीभ साफ ना करने से Tongue में अल्‍सर यानी मुंह में छाले की समस्‍या होने लगती है । ऐसी स्थिति में आप कुछ खा नहीं पाते, मुंह में लगातार पानी आता रहता है और जलन होती है । कई बार ये समस्‍या इतनी बढ़ जाती है कि दवा लेने की नौबत आ जाती है । ऐसे में जीभ की सफाई शुरुआत से ही करनी बेहद आवश्‍यक हो जाती है ।