फायदा ही नहीं लौंग खाने से हो सकता है नुकसान, इस तरह के लोग भूलकर भी ना खाएं

cloves

Heकुछ समस्याओं में लौंग खाना सेहत के लिये नुकसानदेह हो सकता है, आइये आपको बताते हैं कि किन लोगों को इससे परहेज करना चाहिये।

New Delhi, Dec 16 : लौंग खाने के कई फायदे हैं, ये एक तरह का औषधि माना जाता है, आपने इसके फायदे तो कई बार पढे होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि लौंग का सेवन कुछ लोगों का नुकसान भी पहुंचा सकता है, कुछ समस्याओं में लौंग खाना सेहत के लिये नुकसानदेह हो सकता है, आइये आपको बताते हैं कि किन लोगों को इससे परहेज करना चाहिये।

ग्लूकोज लेवल कम हो जाएगा
लौंग के सेवन से शरीर में ग्लूकोज का स्तर कम हो जाता है, इसलिये ऐसे लोगों को इससे परहेज करना चाहिये, जिनके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा पहले से कम है, क्योंकि उन्हें लौंग खाने से परेशानी हो सकती है।
पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है
लौंग का ज्यादा सेवन करने से किडनी और लिवर से जुड़ी समस्या हो सकती है, इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिये ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से बचें, नहीं तो फायदा के बजाय ये नुकसान पहुंचाता है।

आंखों में जलन
लौंग के ज्यादा सेवन से आंखों में जलन होने की परेशानी हो सकती है।
प्रेग्नेंसी में ना खाएं
प्रेग्नेंसी में और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी लौंग का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिये।

खून पतला होने की समस्या
ब्लीडिंग डिसऑर्डर जैसे हीमोफीलिया की स्थिति में भी लौंग का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है, लौंग में खूब को पतला करने के गुण होते हैं, इससे कटने या छिलने पर ज्यादा खून निकल सकता है।
पुरुषों में हो सकती है ये समस्या
अधिक मात्रा में लौंग का सेवन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को कम कर सकता है, जिससे पौरुष शक्ति कम होने की संभावना रहती है।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारियां घरेलू नुस्खों तथा मान्यताओं पर आधारित है, इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)