खाली पेट करेंगे इन चीजों का सेवन तो हो जाएंगे बीमार, जरा ध्‍यान रखें

आज हम आपको कुछ एेसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जिनको खाली पेट बिल्कुल भी खाना चाहिए, तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में … 

New Delhi, Aug 10 : आधुनिक जीवनशैली में लोगों के पास खाने पीने का वक्‍त नहीं है, और जब वक्‍त होता भी है तो वो कुछ ऐसा खा लेते हैं जो उन्‍हें सेहतमंद लगता है । लेकिन अकसर कुछ चीजें खाने से सेहत बनने की जगह बिगड़ने लगती है । जी हां, कई बार हम जिस खाने को खाते हैं ये सोचकर कि ये बहुत हैल्‍दी है दरअसल वो शरीर पर नेगेटिव असर डाल देता है । कुछ चीजें खाली पेट खाने पर नुकसान पहुंचाती हैं । आगे जानें वो कौन सी चीजें हैं ।

Advertisement

शकरकंद
शकरकंद जिसे स्‍वीट पॉटेटो भी कहा जाता है, इसे कई लोग वेट कम करने के लिए भी खाते हैं । लेकिन इसमें कुछ ऐसे तत्‍व होते हैं जो पेट में गैस्ट्रिक एसिड बनाते हैं । खाली पेट इसका सेवन करने से आप दिन पर सीने में जलन की समस्‍या से परेशान रहेंगे ।
टमाटर
कच्‍च टमाटर सलाद में सुबह सुबह ही खा लेते हैं और फिर सोचते हैं जलन क्‍यों हो रही है । टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है । साथ ही ऐसे मिनरल होते हैं जो खाली पेट रिएक्‍ट करते हैं और एसिड फॉर्म करते हैं ।

Advertisement

कॉफी
कुछ लोगों को सुबह उठकर कॉफभ्‍ पीने की आदत होती है । क्‍या आप जानते हैं कॉफी में मौजूद कैफीन पेट के लिए सही नहीं होती । अगर आप इसे खाली पेट पीते हैं तो ये आपको गैस और कब्‍ज की प्रॉब्‍लम दे सकती है ।
चटपटी चीजें
सुबह सुबह बहुत मसालेदार, चटपटा, ऑरूली खाना आपका पूरा दिन बिगाड़ सकता है । इससे हाजमा खराब हो सकता है ।

दही
दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन खाली पेट इसे खाने से आपको पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है । दही खाने का सही समय लंच के वक्‍त होता है । रात में दही कभी नहीं खानी चाहिए ।
एल्कोहल
खाली पेट शराब का सेवन बिलकुल ना करें । ऐसा करने से आपके पेट में जलन हो सकती है । इसका सेवन इस तरह से करने से पेट में जलन होने लगती है । इससे खाना भी नहीं पचता ।

केला
सुबह उठकर केला खाने वाले सावधान । इसे खाने से आपकी बॉडी में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन पैदा हो जाता है । इसलिए सुबह-सुबह खाली पेट केला खाने से बचें।
सॉफ्ट ड्रिंक
खाली पेट सॉफ्ट ड्रिंक जहर के समान है । इनमें कार्बोनेट एसिड की मात्रा ज्यादा होती है । इसे खाली पेट पीने से एसिडिटी हो सकती है । ये आपको उल्टी और बेचैनी महसूस करा सकता है ।

चाय
लीजिए 90 फीसदी भारतीयों के सुबह की शुरुआत कड़क चाय के प्‍याले से होती है । खाली पेट चाय पीना आपको अल्‍सर का रोगी बना सकता है । चाय ठंडी करके पीएं और साथ में कुछ बिस्किट आदि का सेवन जरूर करें ।
आम
फलों का राजा आम गर्म तासीर का माना जाता है । इसे खाली पेट खाने से पेट में एसिड बन जाता है । जिससे एसिडिटी की प्रॉब्‍लम हो सकती है ।