कसरत करने वाले सावधान, जिम जाने से पहले ये काम जरूर निपटाएं

कसरत करने वाले जरा सावधान हो जाएं। सर्दियों का मौसम है और ऐसे में कसरत करने से पहले आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

New Delhi, Nov 16 : सर्दियों का मौसम है। ऐसे में कसरत करने वाले जरा सावधान भी रहें। यूं तो कहा जाता है कि कसरत और वर्जिश शरीर के लिए बेहतरीन होते हैं। इनमें हर बीमारी का इलाज छिपा है लेकिन आपको कसरत से ही जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है। इस तरह से आप अपने शरीर को और भी ज्यादा बलिष्ठ और मजबूत बना पाएंगे। जानिए ये खास बातें

वॉर्म अप करें
सर्दियों के मौसम में शरीर का खून थोड़ा ठंडा पड़ जाता है। इसके साथ ही शरीर में बेहद आलस रहता है। इस आलस को दूर करने के लिए आपको जिम जाने से पहले जमकर वॉर्म अप करना होगा। जितना दौड़ सकते हैं दौड़िए, जितना रस्सी कूद कर सकते हैं कीजिए। इससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है और शरीर की सभी धमनियां सुचारू रूप से काम करने लगती हैं।

कुछ भी भारी ना खाएं
जिम जाने से पहले आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए। कभी भी पेट भरकर खाना खाकर सीधा जिम ना पहुंच जाएं। जी हां इससे आपको पेट से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि जिम जाने से पहले या तो एक केला या फिर एक अंडा जरूर खाएं। इन दोनों में प्रोटीन होता है, जो कसरत के दौरान आपके शरीर की मदद करता है।

पानी जितना पी सकते हैं पीजिए
इस बात का जरूर ध्यान रखें। जिम जाने से पहले आप जितना पानी पी सकते हैं पीजिए। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि जिम जाने से पहले पानी पी लिया तो ठीक, लेकिन जिम करने के दौरान पेट भरकर पानी ना पिएं। एक एक्सरसाइज करने के बाद एक घूंट पानी काफी है। जरूरत से ज्यादा पानी बिल्कुल भई ना पीएं। इससे उल्टी की शिकायत आ सकती है।

बॉ़डी को स्ट्रेच कीजिए
शरीर को जितना स्ट्रेच कर सकते हैं कीजिए। जी हां जिम जाने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें। अगर आप शरीर को स्ट्रेच किए बिना ही कोई भारी वजन उठाएंगे तो आपके शरीर पर बल पड़ सकता है। आपकी नस खिंच सकती है. जो कि कई दिनों तक परेशानी का सबब बनी रहती है। बिस्तर पर ही पड़े रहने से अच्छा है कि जिम जाने से पहले बॉडी के स्ट्रेच कर लें।

सिगरेट को कह दें ना
जिम जाने से पहले इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। आगर आप स्मोकर हैं तो जिम जाने से पहले स्मोक ना करें। इससे सेहत को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। आपको तुरंत ही गैस की परेशानी हो सकती है। इसके साथ ही कहा भी गया है कि सिगरेट वैसे भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है । इसलिए सिगरेट से दूरी बनाएं रखेंगे तो अच्छा होगा।

शराब पीकर जिम करना मतलब मौत
इसके साथ ही इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अगर आप कसरत करने वाले हैं और जिम जाने से पहले शराब का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर के लिए बेहद गंभीर परिणाम लेकर आ सकता है। शराब पहले से ही सेहत के लिए जबरदस्त हानिकारक होती है, उस पर अगर आप जिम में जाने से पहले शराब पीते हैं तो आपके तुरंत ही हार्ट अटैक का खतरा पड़ सकता है।