भूलकर भी ना पकाएं ये 8 फल और सब्जियां, फायदे के लिए हमेशा खाएं कच्चा

फल तो कच्‍चे खाए जा सकते हैं लेकिन सब्जियां, इन्‍हें तो पकाना ही पड़ेगा । जानिए उन 8 फल और सब्जियों के बारे में जिन्‍हें कच्‍चा खाने की सलाह देते हैं डॉक्‍टर्स ।

New Delhi, Dec 14 : सब्जियों ओर फलों को कई तरह से खाया जाता है, लेकिन इन्‍हें खाने का सही तरीका क्‍या है । सब्जियों को पकाने का सही तापमान क्या है और क्‍या फलों को भी पकाया जा सकता है । ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो आपके भी मन में जरूर आते होंगे । दरअसल डॉक्‍टर्स के मुताबिक कुछ फल और सब्ज्यिां ऐसे होते हैं जिन्‍हें पकाने से, रोस्‍ट करने से या फिर स्‍टीम करने से इनमें मौजूद पोषक तत्‍व नष्‍ट होने लगते हैं । ऐसे में इन चीजों को कच्‍चा खाना ही सही रहता है ।

नारियल (Coconut)
बाहर से सख्‍त और अंदर से नरम कच्चा नारियल । नारियल को हम कई तरह से इस्‍तेमाल करते हैं इसका पानी बॉडी के लिए सबसे अच्‍छा लिक्विड माना जाता है । कोकोनट मिल्‍क भी कई तरह के सी साइड व्‍यजंनों में इस्‍तेमाल किया जाता है । लेकिन नारियल पकाने से बेहतर है इसको कच्‍चा ही खाना । शरीर को हाइड्रेट करने में नारियल बहुत ज्‍यादा मदद करता है लेकिन जब इसे सुखा दिया जाता है तो इसमें मौजूद गुण नष्‍ट हो जाते हैं ।

सेब (Apple)
डॉक्‍टर्स के मुताबिक रोज एक सेब खाने वाले व्‍यक्ति को कभी डॉक्‍टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती । सेब फज्ञइबर से भरपूर एक स्‍वादिष्‍ट फल है इसे आमतौर पर कच्‍चा ही खाया जाता है लेकिन कई लोग इसका इस्‍तेमाल स्‍वीट डिश बनाने में करते हैं । सेब को कई लोग सुखाकर भी इसतेमाल करते हैं । लेकिन हम आपको बता दें सेब को सुखाने से इसमें मौजूद मिनरल्‍स और पोषक तत्‍व खत्‍म हो जाते हैं, और सेब को पकाने पर इसमें कैलोरी और कार्ब बढ़ जाते हैं ।

अमरूद (Guava)
गुलाबी रंग के अमरूद खाने में बहुत ही स्‍वादिष्‍ट होते हैं । इनमें पोषण तो बहुत होता है लेकिन पथरी के मरीजों को इसे ना खाने की सलाह दी जाती है । अमरूद को कई जगहों पर पकाकर भी खाया जाता है, इसके जैम और स्‍प्रेड भी मिलते हैं । लेकिन अमरूद पकाने पर टेस्‍टी तो हो जाता है लेकिन अपी सेहत खो देता है । फल पकाने पर बहुत अधिक मीठे हो जाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं ।

बेरी (Berries)
कोई भी बेरी हो जामुन, स्ट्रॉबेरी या रसबेरी, इन्‍हें कच्‍चा ही खाना चाहिए । इन्‍हें पकाने पर या सुखाकर खाने पर इनमें मौजूद तत्‍व अपना पोषण खो देते हैं । जब यह बिल्कुल ताजी होती हैं तो इन्‍हें खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद  होता है । बाद में इनका जूस या इन्‍हें किसी प्रकार के व्‍यंजन में इसतेमाल करके खाना उतना हैल्‍दी नहीं माना जाता ।

स्प्राउट्स (Sprouts)
दालों और अन्‍य चीजों के स्‍प्राउट्स कच्‍चे ही खाने चाहिए । ऐसा ना हो कि आ इन्‍हें पहले पकाएं, उबालें और फिर खाएं । स्प्राउट्स बहुत हेल्दी होते हैं । इनमें विटामिन सी, फाइबर, आयन , कॉपर और मैग्निशियम पाया जाता है । स्‍प्राउट्स को पकाने पर इसके गुण नष्‍ट होने लगते हैं । इसमें मौजूद विटामिन सी कम होने लगता है ।  स्‍प्राउट्स को उबालने से भी परहेज करें । इन्‍हे कच्‍चा खाना सबसे ज्‍यादा पौष्टिक है ।

शिमला मिर्च (Capsicum)
हरी, लाल और पीली शिमला मिर्च इसका इस्‍तेमाल चाईनीज और इटैलियन खानों में खूब किया जाता है । एक बात आपने नोटिस की होगी या नहीं लेकिन शिमतला मिर्च को विदेशी कुजीन में कच्‍ची फॉर्म में ही इस्‍तेमाल किया जाता है । इसे पकाने से परहेज किया जाता है । इसमें विटामिन-सी भरपूर मिलता है, अगर शिमला मिर्च को 375 डिग्री के ऊपर पका दिया जाए तो ये सभी पोषक तत्‍वों से विहीन हो जाता है ।

ब्रॉकली (Broccoli)
भारत के लिए ब्रॉकली अभी भी एक नई सब्‍जी है लेकिन हम आपको बता दें ब्रॉकली खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है । इसमें विटामिन और कैल्श्यिम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ।  इसमें एक प्रकार का तत्‍व सल्फोराफेन पाया जाता है ये ब्लड प्रेशर को कम करता है और दिल की बीमारियों को दूर करता है । इसे  उबालने या पकाने से इसमें मौजूद सल्फोराफेन की मात्रा 70 फीसदी तक कम हो जाती है ।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)
काजू, बादाम, अखरोट, खजूर ये सभी पहले से ही सुखाकर तैयार किए जाते हें । इन्‍हें बहुत ही मध्‍यम आंच पर रोस्‍ट करके खाया जा सकता है लेकिन इन्‍हें बहुत अधिक पकाने से इसमें मौजूद भारी मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस का असर क्षीण होने लगता है । इन्‍हें अधिक भूनने से या पकाने से इसमें मौजूद गुण कम होने लगते हैं । डाई फ्रूट्स को किसी डिश में भी ऊपर से डालकर ही खाएं । इन्‍हें कच्‍चा ही खाना बेहतर माना जाता है ।