इन चीजों को खाने बाद भूल से भी ना करें दूध पीने की गलती, गंभीर हो सकता है मामला

दूध संपूर्ण आहार माना गया है, लेकिन कई बार इसे पीना मुसीबत को दावत दे सकता है । जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्‍हें खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए ।

New Delhi, Jul 07 : दूध सर्वोत्‍तम और संपूर्ण आहार माना गया है । इसे पीने के ढेर सारे लाभ हैं । ये प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और फैट का बेहतरीन स्रोत है । दूध का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है । ये बच्‍चे से लेकर बूढ़े व्‍यक्ति तक के लिए लाभदायक है । गर्भावस्‍था में दूध का सेवन करने से शिशु का संपूर्ण विकास होता है । लेकिन कुछ चीजों को खाने के बाद दूध का सेवन करना मुश्किल भरा हो सकता है ।

दूध और दही का सेवन
माना कि दूध और दही एक ही पदार्थ से बनते हैं लेकिन इनका सेवन साथ करना जहर समान है, ये अपच का कारण बन सकता है । दूध में बैक्‍टीरिया द्वारा क्रिया करने पर दही का निर्माण होता है । जब आप इस कॉमिबेनेशन को अलग-अलग लेकिन एक साथ खा लेते हैं तो ये पेट में जाकर रिएक्‍ट करता है । इसे एक साथ लेने पर त्‍वचा से जुड़े रोग हो सकते हैं ।

मछली और दूध की नहीं बनती
दूध और मछली त्‍वचा के लिए जहर ही है । मछली खाने के बाद दूध का सेवन करने की गलती कभी मत कीजिएगा । ये दोनों मिलकर पेट Milk1में जहरीला रसायन बनाते हैं । ये दोनों ऐसे अम्‍ल बनाते हैं जिससे पेट में तेज दर्द, ऐंठन और बदहजमी की समस्‍या होने लगती है । दूध और मछली का साथ में सेवन आपके हृदय के लिए अच्‍छा नहीं है । इसका असर धीरे-धीरे ही सही लेकिन बाद में असर दिखाता है ।

दूध के साथ खट्टी चीजें या फल
दूध में खट्टा पदार्थ डालते ही क्‍या होता है, जहर बन जाता है । जी हां, ऐसी रासायनिक क्रिया होती है कि दूध फट जाता है, इसलिए दूध के साथMilk2 खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए । ये आपके पेट जहरीला अम्‍ल बना सकते हैं । खट्टे फल जहां बॉडी को ठंडक देते हैं वहीं दूध शरीर को गर्म रखता है । इन दोनों का प्रभाव अलग – अलग है, इसलिए दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन करने की मनाही है ।

इस दाल को खाने के बाद ना करें दूध का सेवन
जैसे उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए । दरअसल ऐसा करने से उड़द की दाल से पेट में अधिक गैस बनती है । नतीजतन हमेंMilk4 पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है । बाई पैदा करने वाली सभी चीजों को खाने के बाद में दूध पीने से परहेज करना चाहिए, ऐसा करना आपको सेहतमंद रखता है, दूध को जहर बनने से रोकने के लिए इससे दूर ही रहें ।

दूध और नमक साथ में ना लें
ये कॉम्बिेनेशन साथ में लेने की गलती भी आपको भारी पड़ सकती है । इन्‍हें साथ में लेने से सफेद रोग हो सकता है, विशेषकर पुरुषों में ।Milk5 इसका इफेक्‍ट भी बॉडी में धीरे-धीरे ही देखने को मिलेगा । दूध के साथ चिकन, मटन लेने से भी बचना चाहिए । दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं, शरीर इन्‍हें डायजेस्‍ट नहीं कर पाता और फिर परेशानी हो जाती है ।

तिल खाने के बाद दूध बिलकुल ना छुएं
मूली,  जामुन, करेला और तिल ये चीजें भी दूध के साथ नुकसान पहुंचाती हैं । इन्‍हें खाने से स्किन रिलेटेड प्रॉब्‍लम हो सकती है । इन्‍हें दूध केmilk6 साथ खाने पर ये विपरीत प्रभाव देती हैं । त्‍वचा पर रेशेज या किसी दूसरे प्रकार की एलर्जी आप महसूस कर सकते हैं । दूध के साथ नींबू लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है । ऐसी गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ।

ये गलती आप भी करते हैं
सोने से ठीक पहले दूध पीने वाले भी इससे होने वाले नुकसान से नहीं बच सकते । दूध पीकर सोना अपने लिए मुसीबत मोल लेने जैसा है ।GST-Rate-for-Milk अगर दूध पीना ही चाहते हैं तो कम से कम 3 घंटे पहले दूध पी लें । ये दूध बहुत ज्‍यादा गरम नहीं होना चाहिए । दूध फीका पीना सेहत के सही माना जाता है, ज्‍यादा से ज्‍यादा आप इसके साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं ।