सोने से पहले ढेर सारा पानी पीने वाले सावधान, ये आदत अच्‍छी नहीं है

पानी पीने की सलाह तो सभी देते है फिर हम आपको पानी पीने से सावधान क्‍यों कर रहे हैं । आगे जाने क्‍या है आपको अलर्ट करने की वजह ।

New Delhi, Nov 04 : जल ही जीवन है, ये बात हम सबने सुनी है । कहा भी जाता है कि आप बिना खाए तो जिंदा रह सकते हैं लेकिन बिना पानी के जिंदा रहना मुश्किल हो सकता है । लेकिन क्‍या पानी पीना नुकसानदायक भी हो सकता है । बिलकुल हो सकता है अगर आप असमय पानी पी रहे हों तो । जी हां, सावधान रहें कोई भी खाने पीने की वस्‍तु गलत समय पर ली जाए तो उसके नुकसान झेलने ही पड़ते हैं । उसी तरह पानी भी है, जानिए रात को सोने से पहले पानी पीने के हैरान कर देने वाले नुकसान ।

किडनी होती है प्रभावित
रात को पानी पीकर सोना आपकी किडनियों पर प्रतिकूल असर डालता है । सोते हुए हमारा शरीर बिलकुल भी एक्टिव नहीं रहता, जिसके चलते पिया हुआ पानी बिलकुल भी यूज नहीं हो पाता । एक्टिव ना रहने के चलते पानी का शरीर में बने रहना किडनियों पर गलत असर डालता है । इसलिए अभी सावधान हो जाएं और सोने से पहले कभी भी ज्‍यादा पानी ना पीएं ।

यूरिनरी सिस्‍टम होता है प्रभावित
हमारे शरीर का हर अंग एक तंत्र के तहत काम करता है । व्‍यक्ति के शरीर में यूरिनरी ब्‍लैडर होता है जो तब तक यूरिन को समाए रखता हैजब तक उस पर दबाव नहीं बनता । ये जरूरत के अनुसार सिकुड़ता और फैलता है । रात के समय अधिक पानी पीने पर इसमें रात भर दबाव बनता रहेगा । ऐसा अगर हर रोज हो तो मूत्राशय की परेशानी पैदा हो सकती है ।

वॉटर रिटेंशन की समस्‍या
सोने से पहले बहुत ज्यादा पानी पीने वालों को वॉटर रिटेंशन हो सकता है । वॉटर रिेंटशन यानी जल प्रतिधारण या जल जमाव । ऐसी स्थिति मेंयह गुर्दे पर असर डालता है और किडनी के प्रोसेस को प्रभावित करता है । वॉटर रिटेंशन की समस्‍या बार-बार हो तो आपको यूरीन इनफेक्‍शन की प्रॉब्‍लम भी हो सकती है । सावधान हो जाएं, आप सोने से एक घंटा पहले पानी पीकर सो सकते हैं ।

नर्वस सिस्‍टम हो सकता है प्रभावित
सोने से पहले ज्‍यादा पानी पीने से आपके शरीर में सोडियम का लेवल ड्रॉप हो सकता है । ये कंडीशन कई बार गंभीर हो जाती है । सोडियम का लेवल ड्रॉप होने से दिमाग में सूजन पैदा होने लगती है जिसके चलते दिमाग पर असर पड़ता है । इसके चलते नवर्स सिस्‍टम डैमेज होने का खतरा बना रहता है । ऐसी संभावनाओं से बचने के लिए पानी रात में कम पीएं ।

इलेक्ट्रोलाइट इम्‍बैलेंस हो जाते हैं
एक बार में ज्‍यादा पानी पीने से आपको इसलिए सावधान किया जा रहा है क्‍योंकि, सोने के बाद हमारी बॉडी डिएक्टिवेट हो जाती है । थके हुएsleep apnea1 शरीर में अब ना तो कैलोरी की खपत होती है और ना ही एनर्जी वेस्‍ट होती है । ऐसी स्थिति में अगर आप बहुत सारा पानी पीकर सोए हैं तो उसका शरीर इस्‍तेमाल नहीं कर पाता । नतीजतन शरीर का पानी बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन को बिगाड़ने लगता है । इससे किडनी की प्रोसे में प्रॉब्‍लम आनी शुरू हो जाती है ।

पानी को संतुलित मात्रा में पीएं
जल अमृत जरूर है लेकिन इसकी अधिक मात्रा भी शरीर को नुकसान पहुंचाती है । जरूरत से ज्‍यादा पानी पीएंगे तो शरीर को नुकसान होगा और कम पिएंगे तो शरीर डिहाइड्रेट हो जाएगा । दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना पर्याप्‍त है । क्‍योंकि पानी के अलावा भी हम दूसरे खाद्य पदार्थों के जरिए पानी की जरूरत को पूरा करते हैं । ऐसे में अधिक पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है ।

सुबह पानी पीना अमृत समान
पानी के सेवन का कोई सही समय नहीं है । जब प्‍यास लगे तब पानी पी लें । सुबह के समय गुनगुने पानी से दिन की शुरुआत करनी शरीर के लिए हितकर मानी गई है । दिनभर में एक -एक गिलास पानी एक निश्चित समयांतराल पर पीते रहें । बस रात को एक साथ ढेर सारा पानी पीकर ना सोएं । सावधान रहें और स्‍वस्‍थ रहें ।
https://www.youtube.com/watch?v=7zMxSVTucT8