रात का खाना (Dinner) जल्‍दी क्‍यों खा लेना चाहिए ?

न्‍यूट्रीशन एक्‍सपर्ट रात का खाना जल्‍दी खाने की सलाह देते हैं, ऐसा आपकी अच्‍छी हेल्‍दी लाइफ के लिए बहुत जरूरी है । जानिए डिनर जल्‍दी करने के क्‍या फायदे हैं ।

New Delhi, Mar 23 : शहरों में जिंदगी की आपाधापी बहुत है । सुबह की भागदौड़, ऑफिस का वर्कलोड, ट्रैफिक का ताम झाम, घर आने में लगने वाले घंटों का समय । इस बीच खाना तो कहीं गुम ही हो जाता है । जो मिलता है वो खा लो, जब मन करो तब खा लो । ऐसी लाइफस्‍टाइल किस काम की, जो आपकी सेहत को बीमार कर रही है । शहरों में ज्‍यादातर लोग मधुमेह और मोटापे की वजह से पीड़ित हैं । ये रोग दूसरे कई रोगों के जनक माने जाते हैं । जानते हैं आप इस समस्‍या से कैसे छुटकारा पा सकते हें, आइए आपको बताते हैं ।

जल्‍दी खाना और जल्‍दी सोना
जल्‍दी खाने और जल्‍दी सोने के कॉन्‍सेप्‍ट या कहें आदत को लोगों ने अब भुला दिया हे । गांव-देहात में अब भी ये परंपरा चली आ रही है  लेकिन शहरों में तो मानों रात होती ही नहीं । वर्क कल्‍चर कहीं ना कहीं इसके लिए भी जिम्‍मेदार है । में रहने वाले ज्यादातर लोग शाम 6, 7 और कभी – कभी 8 बजे तक भी ऑफिस में ही रहते हैं । ऐसे में जल्‍दी खाना कैसे संभव हो ।

डिनर जल्‍दी क्‍यों करना चाहिए
डॉक्‍टर कहते हैं अगर डिनर किया जाए और इसके दो से तीन घंटे बाद सो लिया जाए तो आपको इसके फज्ञयदे ही फज्ञयदे मिलते हैं । ऐसा करने से आप सुबह स्‍फूर्ति के साथ उठते हैं , आपके शरीर में मोटापा नहीं बढ़ता । जल्‍दी डिनर करेंगे तो सुबह उठने पर भूख भी लगेगी और आप ब्रेकफास्‍ट भी कर पाएंगे । एक हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट आपके पूरे दिन के रूटीन के लिए बहुत ही जरूरी है ।

गैस की समस्‍या से निजात
अगर आप सोने से ठीक पहले भारी भोजन कर लेते हैं, तो बिस्तर पर लेटते समय भी आपको असहज महसूस होता है, इसके अलावा

Dinner के तुंरत बाद बिस्तर पर चले जाने से भोजन का पाचन भी ठीक ढंग से नहीं हो पाता है, इससे हार्टबर्न जैसी समस्याओं का खतरा बढ सकता है, अगर आपको गैस्ट्रिक जैसी समस्याएं है, तो आप रात को जल्दी खाने की आदत डाल लें, क्योंकि इससे सारी परेशानी दूर हो जाएगी।

मोटापा नहीं बढ़ता
Dinner आपकी बॉडी क्‍लॉक को मैनेज करने में बड़ा रोल प्‍ले करता है । रिसर्च से पता चला है कि लोग भी रात को देर से डिनर करते हैं, वो धीरे-धीरे मोटे होने लगते हैं, इसके पीछे कारण रात को डिनर के बाद की निष्क्रियता है, इसके अलावा रात को आपका चयापचय भी बहुत धीमा होता है, इसलिये अपने चयापचय को बढावा देने के लिये आप दिन भर छोटे-छोटे मील लें ।

एनर्जी भरपूर रहती है
Dinner देर से करने की वजह से अगली सुबह आप नाश्ता ठीक से नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से आप दिनभर एनर्जी की कमी महसूस करते हैं, इसलिये Dinner जल्दी  खा लें, जिसकी वजह से अगले दिन नाश्ते के समय आपको भूख महसूस हों, आप सुबह डटकर नाश्ता करें, जिससे आप के भीतर एनर्जी पूरा दिन बरकरार रहती है और आप तरो-ताजा महसूस करेंगे।

अच्छी नींद के लिये बहुत जरूरी
रात को देर से खाना खाने से नींद भी देर से आती है, जिसकी वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती, या फिर सुबह देर तक सोते रहते हैं, रात में जल्दी और सेहतमंद भोजन करने से नींद ना आने की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है, ये बॉडी क्लॉक को व्यवस्थित रखने में मददगार होता है, इससे नींद ना आने की समस्या दूर होती है। इसलिये रात को Dinner समय पर करें।