स्वास्थ्य

रोजाना खाइए 40 ग्राम चीज, फिट रहने के लिए इतना ही काफी है

अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं तो रोजाना 40 ग्राम चीज खाएं। इसमें ऐसे ऐसे पौष्टिक तत्व भरे हैं कि आप भी इस बारे में बहुत कम जानते होंगे ।

New Delhi, Dec 04: फिट रहने के लिए इंसान क्या क्या नहीं करते ? जिम जाते हैं, रोजाना कसरत करते हैं, योगा करते हैं, रनिंग करते हैं और ना जाने क्या क्या करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिट रहने का एक और राज है। हाल ही में इस बात का खुलासा भी हुआ है। एक स्टडी में दावा किया गया है कि रोजाना 40 ग्राम चीज खाने से शरीर फिट रहता है।

हार्ट स्ट्रोक का कम खतरा
बताया गया है कि रोजाना चीज के सेवन से हार्ट अटैक या फिर दिल पर स्ट्रोक का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही कहा गया है रोज इसकी मात्रा 40 ग्राम रखेंगे, तो और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। चीन के सोचाऊ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने हाल ही में ये स्टडी की है। उनका कहना है कि चीज में ऐसे ऐसे पोषक तत्व हैं कि आपसे बीमारियां कोसों दूर भागेंगी।

चीन में हुआ शोध
चीन के सोचाऊ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि चीज में विटमिन, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। उनका कहना है कि इसके रोजाना सेवन से हृदय रोग की बीमारी से निजात मिल जाती है। इसके अलावा भी चीज को लेकर कई और स्टडी हुई हैं। इस स्टडी में कहा गया है कि चीज इंसान के शरीर के लिए बहुत कही जरूरी और फायदेमंद है।

यूरोप में हुआ शोध
चीन के अलावा ‘यूरोपीय जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन’ में भी एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने कहा है कि चीज हमारे शरीर में ‘गुड’ कलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है। इसके साथ ही खास बात ये भी है कि चीज की मदद से ‘बैड’ कलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। इसके अलावा भी इस रिपोर्ट में कुछ और भी बातें लिखी गई हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हैं।

शरीर के लिए बेहद खास है चीज
इस रिपोर्ट के मुताबिक चीज में एक ऐसिड भी पाया जाता है। ये एसिड धमनियों में आने वाली किसी भी तरह की रुकावट को दूर करता है। इसके साथ एक स्टडी ब्रिटेन में हुई है। यहां की यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के इयान गिवन्स का कहना है कि सैचुरेटेड फैट किस तरह से दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा देता है, इसे लेकर पिछले 5-10 सालों में काफी चचाएं हुई हैं।

दिल की बीमारियां नहीं होंगी
उनका कहना है कि ये एक मान्यता बन गई है कि सैचुरेटेड फैट से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है। असल में ऐसा नहीं है। चीज में कैल्शियम और फॉस्फॉरस जबरदस्त मात्रा में मिलता है।य़ डॉक्टर्स का कहना है कि रोजाना चीज के के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा जोड़ों में दर्द की परेशानी दूर होती है। खास बात ये भी है  दांत के रोगों को चीज के द्वारा कम रखा जा सकता है।

पाचन तंत्र रहेगा मजबूत
इसके अलावा डॉक्टर्स बताते हैं कि पाचन और पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म बेहद महत्वपूर्ण है। चीज में बड़ी मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं। ये डायट्री फाइबर भोजन के पाचन में बेहद मददगार होते हैं। ये पाचन तंत्र के सुचारू रूप से चलने के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है। इसके अलावा हाल ही में हुआ एक शोध कहता है कि चीज में कैंसर के खतरों को कम करने की क्षमता रखता है।

कैंसर का खतरा कम
पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए चीज बेहद प्रभावी है। तमाम हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोजाना 40 ग्राम चीज खाने से डायबीटीज जैसी परेशानी दूर होती है। इसमें ओमेगा -3 फैक्टर होता है। शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिए चीज का सेवन फायदेमंद है। जिम जाने वालों के लिए ये और भी फायदेमंद है। इसलिए चीज का सेवन जरूर कीजिए।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago