बच्‍चों को मछली खिलाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप ?  

अपने बच्‍चों की डायट का बहुत ख्‍याल रखते हैं तो आज से एक चीज उसमें जरूर एड कर दें । ताजा रिसर्च में सामने आया है कि मछली आपके बच्‍चे के आईक्‍यू को तेजी से बढ़ाती है ।

New Delhi, Dec 25 : बच्‍चों की सेहत की जिम्‍मेदारी उनके माता-पिता की होती है । आपके बच्‍चे पूरी तरह से आप पर निर्भर हैं, इसलिए उनके रहन सहन से लेकर खान-पान तक का ख्‍याल रखना, उनकी शिक्षा की जिम्‍मेदारी उठाना सब माता-पिता का ही काम है । सबसे जरूरी है आपके बच्‍चे का हैल्‍दी रहना और उसके दिमाग का सही विकास होना । आपकी इस जिम्‍मेदारी भरे काम में आपको हेल्‍प करने के लिए एक आहार की खोज हुई है । ये कोई नया फूड आइटम नहीं हे बल्कि इसके इतने फज्ञयदों के बारे में अब पता चला है, ये हैल्‍दी चीज है मछली ।

हफ्ते में एक दिन मछली हो मस्‍ट
शोध के मुताबिक यदि आप अपने बच्‍चों का आईक्‍यू बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हफ्ते में एक दिन बच्‍चों को मछली जरूर खिलानी चाहिए । फिश में मौजूद पोषक तत्‍व बच्‍चों का आईक्‍यू बिल्‍ड करने और उसे बढ़ाने में मदद करते हैं । मछली खाने से होने वाले फायदे हम पहले भी सुनते आए हैं, लेकिन इस नई रिसर्च के बाद मछली बच्‍चों की डायट का एक जरूरी हिस्‍सा मानी जाने लगी है ।

क्या कहती है रिसर्च
शोध में शामिल बच्‍चों पर हुए अध्‍ययन में ये बात सामने आई हैं कि वो बच्‍चे जो मछली खाते हैं और जो बच्‍चे मछली नहीं खाते हैं उनमें बहुत बड़ा अंतर पाया गया है । मछली खाने वाले बच्‍चे ज्‍यादा स्‍मार्ट और एक्टिव देखे गए, वहीं उनकी नींद भी अच्‍छी रही । मछली खाने वाले बच्‍चें का आईक्‍यू औसत की तुलना में 4 अंक ज्‍यादा देखा गया जबकि मछली ना खाने वाले बच्‍चे इनसे कहीं पीछे देखे गए ।

नींद संबंधी रिसर्च
शोधकर्ताओं के अनुसार मछली खाने से नींद अच्छी आती है । जबकि मछली ना खाने वाले बच्‍चों में नींद संबंधी परेशानियां देखी गईं । मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, ये ज्‍यादातर मछलियों में पाय जाता है । इसका सेवन बेहतर नींद लाने में कारगर है । नींद का सीधा संबंध हमारे दिमाग से होता है, यदि नींद अच्‍छी आ रही है तो आपका दिमाग भी ज्‍यादा बेहतर तरीके से काम करता है ।

नींद की कमी से बच्‍चे पर भी पड़ता है असर
आजकल की लाइफस्‍टाइल में बच्‍चे भी मां – बाप की ही तरह तनाव के शिकार हो रहे हैं  । शहरों के व्‍यस्‍त  और एकल परिवारों में बच्‍चे के पास करने के लिए कुछ नहीं होता । वो अपना दिमाग इलेक्क्‍ट्रॉनिक गैजेट्स में लगता है । इन सभी चीजों के चलते उसकी नींद में भी खलल पड़ता है । बहुत जरूरी है कि आप अपने बच्‍चे के खानपान और नींद का ख्‍याल रखें ।

बच्‍चे के ब्रेन के लिए ये फूड हैं फायदेमंद
बच्‍चें के लिए दूध के फायदे भला कौन नहीं जानता । प्रोटीन, कैल्श्यिम और विटामीन डी से भरपूर दूध का एक गिलास बच्‍चे को चुस्‍त फुर्ती

देगा । ब्रेन की पॉवर भी बढ़ जाएगी । दूध के अलावा अंडे भी बच्‍चों के लिए सेहतमंद माने जाते हैं । कोलीन, विटामिन बी6 और प्रोटीन से भरपूर अंडे खाने से बच्‍चों के दिमाग से तनाव फुर्र हो जाएगा । इसे खाने से सेहत के साथ दिमाग भी ताकतवर हो जाएगा ।

इन फलों में है पोषण
कहते हैं ना एक अनार सौ बीमारी । आपके बच्‍चे के लिए एग्‍जाम के दिनों में अनार बेहद फायदेमंद होता है । पॉलीफेनॉल्सिक आयरन और

कैल्श्यिम से भरपूर अनार मैमोरी बढ़ाता है साथ ही एग्‍जाम के तनाव से भी मुक्ति मिलती है । वहीं तमाम फायदों से भरपूर सेब बच्‍चों के लिए बेदह फायदेमंद है । इसमें होता है क्‍वर्सेटीन,  जो ब्रेन की पॉवर बढ़ाता है । यानी बच्‍चा जो पढ़ेगा वो उसके दिमाग में फीड हो जाएगा । मैमोरी बढ़ जाएगी ।

ओट्स और बादाम बढ़ाते हैं याद्दाश्‍त
ओट्स डायटिंग करने वालों के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि बच्‍चों को ओट्स खिलाने से उन्‍हें तनाव नहीं होगा । कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी

6 और आयरन से भरपूर ओट्स ब्रेन को एक्टिव बनाए रखते हैं साथ ही शरीर में ऊर्जा का स्‍तर भी बना रहता है । ओट्स के साथ बच्‍चों को बादाम खिलाएं उनका दिमाग तेज हो जाएगा । विटामिन ई, आयरन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर बादाम आपके बच्‍चे में कॉन्फिडेंस को इंप्रूव करेगा ।

चिकन और पालक
प्रोटीन, मैग्‍नीशियम, विटामिन के और राइबोफ्लेवीन से भरपूर चिकन बच्‍चे के ब्रेन को शार्प करता है, मैमोरी पॉवर बढ़ाता है । चिकन खाने सेBrain एनर्जी लेवल भी बढ़ता है । जो नॉनेवज नहीं खाते वो अपने बच्‍चों को पालक खिलाएं । मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, विटामिन्‍स और आयरन से भरपूर पालक आपके बच्‍चे के आईक्‍यू को बढ़ाएगा । पालक खाने से सेहत भी इंप्रूव होगी, बच्‍चा सुस्‍ती महसूस नहीं करेगा ।