पेट भरने नहीं भूख बढ़ाने का काम करती हैं ये 8 चीज, सावधानी से खाएं

कई बार हम भूख में ऐसी चीजें खा लेते हैं जो भूख को खत्‍म करने नहीं बल्कि उन्‍हें और बढ़ाने का काम करती हैं । ऐसी ही 8 चीजों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं ।

New Delhi, Oct 24 : भूख तो लगी है लेकिन अभी खाना नहीं खाना, कुछ चटर पटर खाने का मन हम सभी का करता है । इसे अंग्रेजी में क्रेविंग कहते हैं । मीठा खाने की क्रेविंग से लेकर कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग तक । लेकिन अकसर हम इधर उधर का खाने के चक्‍कर में पेट में बस कुछ ना कुछ ठूंसते ही रहते हैं । बिना ये सोचे कि इतना खाने के बाद भी हमारा पेट भर क्‍यों नहीं रहा । दरअसल इस तरह का खाना हमारे शरीर की भूख को खतम नहीं करता बल्कि उसे और बढ़ाता है ।

चिप्स चबाने का शौक है तो इसे तथ्‍य को जानें
दोस्‍तों के ग्रुप्‍स में खड़े हैं, मूवी देखने गए हैं, घर पर खाली बैठे हैं, बाजार में घूम रहे हैं, ऐसे किसी भी हालात में अगर हमें भूख लगती है और झटपट कुछ खाने का मन करता है तो दिमाग में चिप्‍स सबसे पहले आते हैं । एक तो ये ईजिली अवेलेबल हैं दूसरा इसका टेस्‍ट । लेकिन इन्‍हें खाने से हमारी भूख खत्‍म नहीं होती बल्कि और बढ़ जाती है । वजह है इसमें मौजूद अधिक नमक जो बॉडी को डिहाइड्रेट कर शरीर को भूखा बना देता है ।

फास्ट फूड से नहीं भरता पेट
बाहर के दो-दो बर्गर ठूंसने के बाद भी घर आकर खाना खाने वाले लोग ये अच्‍छे से समझते हैं कि बर्गर खाने से भूख मिटती नहीं । ये टेस्‍टी भले लगता हो लेकिन बर्गर भूख नहीं मिटाता । ऐसा सभी फास्‍ट फूड के साथ होता है । दरअसल फास्ट फूड में ट्रांस फैट होते हैं जो शरीर में भूख को कंट्रोल करने वाले न्यूरोट्रांसमिटर्स को कमजोर बनाते हैं । यही वजह है कि इसे खाने के बावजूद हमें भूख लगती रहती है ।

फ्रोजन योघर्ट खाने का चस्‍का नहीं है अच्‍छा
फ्रोजन योघर्ट यानी हमारी देसी दही । इसे जमाकर खाना आपको बहुत पसंद है तो रुकिए । इसमें कैलोरी और शुगर कंटेंट बहुत अधिक होता है । ये हमारी बॉडी में भूख को कम करने की बजाया उसको और बढ़ा देता है । फ्रोजन योघर्ट अलग-अलग फ्लेवर्स में उपलब्‍ध होता है, लोग इसे खाना बेहद पसंद करते हैं । इसमें मौजूद हाई शुगर कंटेंट दिमाग में भूख का अलार्म देते हैं और हमें और भूख लगने लगती है ।

पैक्‍ड जूस भी फायदेमंद नहीं
बाजार में मिलने वाले ज्‍यादातर पैक्‍ड जूस में असली फलों के रस की जगह आटीफीशियल फ्लेवर और कलर युक्‍त मैटीरियल का इस्‍तेमाल किया जाता है । इसे नाश्‍ते में शामिल करना पूरे दिन के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है । इसमें शुगर की मात्रा इतनी ज्‍यादा होती है कि ये आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाकर आपकी भूख को और बढ़ा देते हैं।

वाइट ब्रेड से बना लें अब दूरी, सीरियल को भी कहें ना
नाश्‍ते में वाइट ब्रेड खाने वाले अब इससे दूरी बना लें । इसे खाने से शरीर में इंसुलिन का स्तर काफी बढ़ जाता है । कुछ ही देर बाद काफी तेज भूख लगने लग जाती है। बाजार में मिलने वाले सीरियल्‍स भी नाश्‍ते में नहीं लेने चाहिए । इसमें फाइबर की मात्रा ना के बराबर होती है इसलिए इन्‍हें खाने से शरीर को कोई फायदा नहीं पहुंचता ।

वाइट पास्ता से कर लें तौबा, इसे चुनें
पास्‍ता के सब दीवाने होते हैं । छोटे-बड़े सभी को पास्‍ता बहुत भाता है । लेकिन इसे खाने से आपकी भूख नहीं मिटती है बल्कि ये भूख को और बढ़ा देता है । वाइट पास्‍ता की जगह होल ग्रेन पास्‍ता का इस्‍तेमाल करें और इसे बनाते हुए सिर्फ सॉस का इस्‍तेमाल ना करते हुए ढेर सारी सब्ज्यिों के साथ इसे कुक करें । टेस्‍ट के साथ हैल्‍थ भी मिलेगी ।

भूख बढ़ाती हैं डाइट ड्रिंक्स
डाइट ड्रिंक्स में आर्टिफिशल स्वीटनर्स होते हैं । ये आपके दिमाग को भले ही शुरुआत में एनर्जी का एहसास कराते हैं, लेकिन कुछ ही समय बाद ये सब बायब हो जाते हैं। इसे पीने के बाद आपको भूख लगने लगती है और आपको कुछ खाने का मन करने लगता है । ये आपके शरीर और दिमाग दोनों पर कब्जा जमा लेती है ।

च्विंगगम चबाने से लगती तेज भूख
मुंह चलाते रहने की आदत है तो च्विंगगम खा लो, ये सलाह एकदम मत मानिए । दरअसल हम में से कई लोगों को ये नहीं पता होता है कि जूसी लगने वाले इन चूइंग गम को खाने से शरीर में गैसट्रिक जूस बढ़ जाते हैं और इन्हें खाने से जो थूक बनता है वह पेट में सीधा जाकर, आपको पहले से भी ज्यादा भूखा कर देते हैं। आप इसे खाने के बाद बेहिसाब खाना चाहते हैं ।