ज्यादा मीठा खाने से वो बीमारियां भी हो जाती हैं, जिनके बारे में आप सोच नहीं सकते

क्या आप जानते हैं कि ज्यादा मीठा खाने से आपको ऐसी बीमारियां भी हो सकती हैं, जिनके बारे में आपने खुद कभी नहीं सोचा होगा। पढ़िए

New Delhi, Jan 04: ये बात तो आपको बता ही होगी कि ज्यादा मीटा सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं, जिनके बारे में शायद आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। शोध में कुछ बातें सामने आई हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि मीठा खाने से कई लोगों के शरीर में आलस आता है और काम करने की फिर इच्छआ नहीं जागती। इसके साथ ही कुछ और भी बातें हैं।

शरीर पर पड़ेगा ऐसा असर
अत्यधिक मात्रा में मीठा खाने से आपके शरीर को ऊर्जा तो मिलती है, लेकिन शायद वो नेगेटिव तरीके से काम करती है। मीठा आपके शरीर में काम करने की लालसा नहीं जगाता बल्कि और ज्यादा सुस्त कर देता है। ज्यादा मात्रा में मीठा खाने के बाद हमारे शरीर पर शुगर क्रैश का असर दिखता है। ऐसा होते ही हमारे शरीर के कार्य करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है।

ध्यान केंद्रित करने की क्षमता पर असर
इस शोध में बताया गया है कि ग्लूकोज या टेबल शुगर का सेवन ज्यादा करने पर ध्यान केंद्रित करने की शक्ति पर असर पड़ता है। न्यू जीलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो के लेक्चरर मेई पेंग ने ये बातें दुनिया को बताई हैं। उनका कहना है कि ‘ ये शोध कुछ खास बातें लेकर आया है।’’ उन्होंने कहा कि ‘’ये शोध इस बात की ओर इशारा करता है कि शुगर कोमा हकीकत की घटना है।

दिमाग की चिंता कीजिए
इस अवस्था में ग्लूकोज का सेवन करने के बाद व्यक्ति की सतर्कता घटने लगती है। खासतौर पर इस स्टडी में एक और बात पर फोकस किया गया है। इसमें बताया गया है कि चीनी के सेवन के बाद हमारे दिमाग के काम करने की क्षमता में किस तरह से बदलाव होता है।’ इसके अलाव भी मीठा खाने से आपके शरीर को कुछ और भी नुकसान हो सकते हैं।

पहले वाले शोध में ये कहा गया
हालांकि इससे पहले के जो शोध हुए हैं, उनमें कहा गया था कि मीठा खाने से मस्तिष्क पर सकारात्मक असर पड़ता है। इसके अलावा पहले के शोधों में कहा गया था कि ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से याददाश्त बेहतर होती है। हालांकि अब इस स्टडी में पता चला है कि ज्यादा चीनी के सेवन से मस्तिष्क पर बुरा असर पड़ता है और हमारा दिमाग कम काम करता है।

होंगी ऐसी बीमारियां
मीठा खाने से और क्या क्या बीमारियां होती हैं, ये भी जान लीजिए।  इससे मोटापा बढ़ता है। मोटापे से कई तरह की बीमारियां जैसे ह्रदय रोग, ऑर्थराइटस, प्रोस्टेट कैंसर, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां होती हैं। मीठा खाने से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिस वजह से डायबिटीज होती है। जरूरत से ज्यादा मीठा खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।

इसलिए मीठे से दूर रहें
जो लोग एक दिन में एक से ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक लेते हैं उन्हें मेटाबॉलिक सिंड्रोम की समस्या हो सकती है। ये समस्या 44 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं और पुरुषों में होती है। ज्यादा मीठा खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जिससे ह्रदय रोगों की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा मीठा खाने से वृद्धावस्था में अल्जाइमर्स जैसी खतरनाक बीमारी भी होती है।