क्‍या आपकी आंखों से भी आ रहा है पानी, जानें इसकी क्‍या वजह है ?

Eye

आंखों से पानी आना सामान्‍य नहीं है, अगर ऐसा लगातार हो रहा है तो थोड़ा सा केयरफुल हो जाएं । आपकी आंखे बीमार पड़ रही हैं और उन्‍हें केयर के साथ इलाज की जरूरत भी पड़ सकती है ।

New Delhi, Mar 28 : आंखों में पानी आने की प्रॉब्‍लम अकसर लोगों को होती है । लगातार कंप्‍यूटर पर काम करना, टीवी देखना, मोबाइल स्‍क्रीन पर घंटों टाइप करना, नजर कमजोर होना या फिर इनफेक्‍शन होना । ये समस्‍या ज्‍यादा हो रही हो तो आपको अपनी आंखों का चेकअप कराना चाहिए । हो सकता है आप ड्राई आई सिंड्रोम से गुजर रहे हों । ये समस्‍या धीरे – धीरे शुरू होती है और बाद में बड़ी प्रॉब्‍लम बन जाती है । आंखों की सही देखभाल बहुत जरूरी है ।

आंखें होती हैं सेंसिटिव
आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक और अनमोल हिस्‍सा है । शरीर का ये सेंस ऑर्गन काफी सेंसिटिव होता है । बारिश के मौसम में आंखों के इनफेक्‍शन का खतरा बना रहता है । आंखों में कुछ भी परेशानी हुई नहीं कि कुछ दिन की छुट्टी समझिए । लेकिन कुछ सावधानियां रखकर आप अपनी आंखों को इनफेक्‍शन के खतरे से बचा सकते हैं । छोटे बच्‍चों के साथ भी सावधानी रखनी आवश्‍यक है । वरना उन्‍हें भी आंखों की एलर्जी हो सकती है ।

सावधानी रखें
आंखों में एलर्जी ना हो इसके लिए लड़कियां अपना काजल, मसकारा किसी और के साथ शेयर ना करें । अगर आप ऐसा करती हैं तो आपको इनफेक्‍शन होने के पूरे चांसेज हैं । अपना हैंकी, दूसरे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट भी किसी के साथ शेयर ना करें । एलर्जी बैक्‍टीरिया से होती है आप अपना निजी सामान शेयर करेंगे तो ये आप दोनों को हो सकती है ।

मॉनसून में करें केयर
आंखों को इनफेक्‍शन से बचाने के लिए सबसे जरूरी है उनकी देखभाल करना । बारिश के मौसम में अगर आंखों में जलन महसूस हो तो उन्‍हें मलना शुरू ना करें । आंखों को साफ करने के लिए वेट वाइप्‍स का, या मुलायम मलमल के कपड़े का इस्‍तेमाल करें । आंखें अगर लाल हो रही हों तो बारिश में भीगने की बिलकुल भी ना सोचें । घर से बाहर जाते हुए छाता और रेन कोट अपने साथ ही रखें ।

पानी पीएं, आंखों को धोते रहें
आंखों की सेहत के लिए 8 से 10 गिलास पानी पीएं । पानी कम पीएंगे तो इनफेक्‍शन, एलर्जी का खतरा बना रहता है । आखों की समस्‍या बारिश के मौसम में बहुत देखी जाती है । ऐसे में 3 से 4 बार चेहरे को जरूर धोएं, आंखों को भी ठंडे पानी से धोते रहें । आंखों को ठंडक मिलेगी तो उन्‍हें राहत मिलेगी ।

कंप्‍यूटर पर काम करते हैं
अगर आप कंप्‍यूटर पर काम करते हैं तो एक घंटे से ज्‍यादा स्‍क्रीन को लगातर ना देखें । बीच-बीच में पलके झपकाते रहें । 30 से 40 सेकंड के लिए आंखें बंद करके रखें । ऐसा करने से आंखों को भी आराम मिलता है । स्‍क्रीन पर काम करते-करते आंखों से पानी आता हो या धुंधला दिखता हो तो चश्‍मा बनवा लें । कई बार आपको नजर का चश्‍मा लगवाने की जरूरत भी नहीं पड़ती, कुछ दिन देखभाल करने से ही आंखें राहत महसूस करने लगती हैं

घरेलु उपचार
आंखों से पानी निकल रहा है तो आप कुछ घरेलु उपचार भी कर सकते हैं । इसे प्रयोग में लाने के लिए चाय पत्तियों को कुछ समय के लिए गुनगुने पानी में रखें । फिर इस पानी से आंखों की सिंकाई करें आराम मिलेगा ।
नमक वाला पानी – अगर आपकी आंखों में पानी के साथ जलन और खुजली भी हो रही है तो परेशान ना हों । पानी में नमक मिलाएं और इससे आंखों की सिंकाई करें ।  दिन में दो से 3 बार ऐसा करें । आंखों में इनफेक्‍शन हो रहा होगा तो वो दूर हो जाएगा । ।

गरम पानी से सिकाईं
आंखों में दर्द महसूस होता हो गुनगुने पानी से रात को सोने से पहले आंखों की सिंकाई कर लीजिए । आपकी आंखों को राहत मिलेगी साथ ही दर्द में भी कमी आएगी । रोजाना रात को आंखों के लिए 5 मिनट निकालें और अपनी आंखों की समस्‍या से उन्‍हें बचा लें । इसके अलावा अपनी डायट में अच्‍छी चीजों का सेवन करें । विटामिन ए का जयादा ये ज्‍यादा प्रयोग करें ।