स्वास्थ्य

बार-बार एलर्जी से हैं परेशान तो ये घरेलु उपाय अपनाइए

क्‍या आपकी स्किन बहुत ही संवेदनशील है, एलर्जी से बचाने के लिए या एलर्जी होने पर आप आगे बताए जा रहे उपायों का प्रयोग कर सकते हैं ।

New Delhi, Mar 27 : सर्दी से गर्मी, गर्मी से बरसात, उमस , मौसम में ऐसे आने वाले बदलाव हमारी त्‍वचा पर कई बार बैड इफेक्‍ट डालते हैं । मौसम बदले नहीं कि कई लोग एलर्जी से परेशान हो जाते हैं । एलर्जी एक बार व्‍यक्ति को चपेट में ले लें तो आसानी से जाती नहीं । हम दवाईयों का सेवन भी करते हैं, लेकिन ये बार-बार, लौट-लौट कर आ ही जाती हैं । सबसे मुश्किल होती है तब जब एलर्जी स्किन की हो । बार-बार खुजली, रेडनेस, रैशेज ऐसा लगता है कि कया कर दें । आगे जानिए ऐसी समस्‍या हो तो क्‍या करें ।

एलर्जी को इग्‍नोर ना करें
स्किन एलर्जी बार-बार सताए तो इसे इग्‍नोर ना करें बल्कि इसका क्‍यो करें । समस्‍या बढ़े इससे पहले ही आपको इसके इलाज के बारे में जान लेना चाहिए । डॉक्‍टर से परामर्श लेने में संकोच ना करें । हो सकता है एलर्जी की वजह कुछ अंदरूनी हालात हों, जो आपकी बॉडी रिफलेक्‍ट कर रही हो । आगे जानिए कुछ घरेलु नुस्‍खे जो आपकी छोटी-मोटी स्किन प्रॉब्‍लम को दूर कर सकती है ।

एलर्जी के कारण
पहले जान लीजिए कि आपको हो रही एलर्जी की वजह क्‍या हो सकती हैं । एलर्जी के मुख्‍य कारणों में पहला तो है मौसम में बदलाव, ये सबसेबड़ा फैक्‍टर है । इसके बाद आता है क्‍या आपको धूल मिट्टी से एलर्जी है । या फिर जानवरों को छूने के कारण, पेनकिलर्स के साइड इफेक्‍ट, आपकी बॉडी पर बना कोई टैटू या फिर कोई खास खाना आपकी एलर्जी का कारण बन सकता है ।

ये भी हैं वजह
इसके अलावा कई बार स्किन बहुत ड्राई हो जाती है । इससे भी त्‍वचा में एलर्जी हो सकती है । किसी कीड़े –  मकोड़े का काटने से भी त्‍वचा पर एलर्जी के लक्षण उभर सकते हैं । रैशेज या क्रैक पड़ना, जलन होना, त्वचा में खिंचाव पैदा होना, छाले या पित्त होना ये सभी सिकन एलर्जी ही हैं । कई बार जब आप पहाड़ों में जाते हैं तो वहां के पानी से भी आपको परेशानी हो सकती है ।

ये हैं घरेलु उपाय, ट्राई करें
हमारे शरीर का सबसे ऊपरी भाग है त्‍वचा, ये मसल्‍स को कवर करती है और हमारे शरीर का कवच बनती है । त्‍वचा ही है जो हवा, पानी, धल, मिट्टी की जद में आती है । बॉडी के अंदर इन चीजों को इफेक्‍ट ना हो इससे ये हमें पूरी तरह बचाती है । लेकिन कई बार त्‍वचा भी हार जाती है और बीमार पड़ जाती है । जानिए वो उपाय जो आपके इन छोटी-छोटी प्रॉब्‍लम को दूर कर सकती है ।

एलोवेरा विद मैंगो पल्‍प
एलोवेरा जेल और कच्चे आम के पल्प को मिक्स करके त्वचा पर लगाएं । इस लेप को लगाने से स्किन एलर्जी की जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है । ये लेप आपके लिए बहुत हेल्‍दी है, एलोवेरा जहां एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर है वहीं मैंगो आपकी स्किन को जरूरी मिनरल्‍स देता है । ये स्किन को रिपेयर होने में मदद करता है ।

खूब पानी पीएं
त्‍वचा का सबसे अच्‍छा साथी है पानी । जितना पानी पीएंगे आपकी बॉडी उतनी ही कूल डाउन और बैक्‍टीरिया फ्री रहेगी । स्किन एलर्जी होने पर अपने शरीर को अधिक से अधिक हाइड्रेट रखें। इसके लिए एक दिन में कम से कम 10 ग्लास पानी जरूर पीएं। अधिक पानी का सेवन आपको सनबर्न और फ्लू से बचाएगा। ये आकपी बॉडी से टॉक्सिक एलीमेंट का दूर रखेगा ।

कपूर और नारियल तेल
कपूर को पीसें, इसमें नारियल का तेल मिक्स करें । अब इसे खुजली वाली जगहों पर लगाएं । दिन में कम से कम 2 बार इस मिक्चर को लगाने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो जाएगी।
नीम – एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम, एलर्जी की समस्या को दूर करने का रामबाण इलाज है। इसके लिए नीम के पत्तों को रात के समय पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे आपकी स्किन एलर्जी मिनटों में गायब हो जाएगी।

फिटकरी
एलर्जी वाली जगहें को फिटकरी के पानी से धोएं। उसके बाद इसपर कपूर और सरसों का तेल मिक्स करके लगाएं। आप चाहें तो इसकी जगहें फिटकरी और नारियल का तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं। एलर्जी होने पर अपने साबुन को बदलकर किसी एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें। ज्यादा से ज्यादा खुली हवा में रहें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago