महिलाएं ध्‍यान दें, प्राइवेट पार्ट में हो रही ये परेशानी तो फौरन डॉक्‍टर को दिखाएं

महिलाएं अकसर अपनी समस्‍याओं को छुपा लेती हें, उन्‍हें जब तक कोई बड़ी परेशानी ना हो तब तक वो किसी को कुछ नहीं कहतीं । लेकिन क्‍या आप जानती हैं, आपकी ये छोटी सी गलती आपको गंभीर बीमारी का शिकार बना सकती है ।

New Delhi, Jan 10 : भारत में महिलाएं आज भी अपनी सेहत को लेकर जागजागरूक नहीं है । छोटी-मोटी प्रॉब्‍लम वो घरेलु उपाय अपनाकर ही ठीक कर लेती हैं तो वहीं कई बार परेशानी बढ़ने तक कुछ नहीं कहतीं । समस्‍या तब और बड़ी होती है जब समस्‍या उनके निजी अंगों से जुड़ी होती है । पहले तो शर्म की वजह से फिर डॉक्‍टरों की महंगी फीस की वजह से महिलाएं डॉक्‍टरी सलाह लेने से परहेज करती हैं । उन्‍हें लगता है कि कुछ दिनों में तो सब ठीक हो ही जाएगा । लेकिन ये जरा सी लापरवाही आपकी सेहत के साथ एक बड़ा खिलवाड़ हो सकती है ।

पेशाब में जलन, या डिस्‍चार्ज
कई बार महिलाओं पेशाब में तीव्र जलन की समस्‍या होती है । योनि में जलन और दर्द भी महसूस होता है । योनि से डिस्‍चार्ज होने पर ये समस्‍याwomen और भी बड़ी हो सकती है । ऐसे कोई हालात बन रहे हों तो बिना समय गंवाए स्‍त्री रोग चिकित्‍सक से मिलें । ये ईस्‍ट इनफेक्‍शन हो सकता है, जो समय रहते जांच ना करवाने पर बड़ सकता है ।

हो सकता है यूरीन इनफेक्‍शन
कई बार महिलाएं इस परेशानी को समझ ही नहीं पातीं । पेशाब में जलन, पेट के निचले हिस्‍से में दर्द होना यूटीआई यानी यूरीन ट्रैक्‍ट इनफेक्‍शन के संकेत हैं । यूरीन इनफेक्‍शन के लक्षण इग्‍नोर नहीं करने चाहिए, पेशाब में जलन महसूस हो तो ढेर सारा पानी पीना शुरू कर दें, पानी पीने से शरीर में बन रहे टॉथ्‍क्‍सक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं । और इनफेक्‍शन ठीक हो जाता है ।

योनि में सूजन, खुजली होना
योनि में स्‍वेलिंग या फिर लंबे समय तक खुजली रहना कोई आम संकेत नहीं हे । ये संक्रमण आपके डिटर्जेंट की वजह से हो सकते हैं । ये एक तरह की एलर्जी हे जो धीरे-धीरे इनफेक्‍शन का रूप ले लेती है । ऐसे संक्रमण एंटीहिस्टामाइन द्वारा ठीक किए जा सकते हैं । हालांकिकि आपको खुजली की समस्‍या STI ‘ट्रिचोनोनीएसिस’ की वजह से भी हो सकती है, ये एक पैरासाइट अटैक की तरह है ।

ऐसे होता है ये संक्रमण
ये पैरासाइट उन्‍ही महिलाओं में सक्रिय होता है जो यौन संबंधों में सक्रिय है । इस इनफेक्‍शन में योनी में लाल रंग के चकत्‍ते उभर आते हैं और बहुत अधिक जलन और खुजली होती है । ऐसी स्थिति में डॉकटर को दिखाना बहुत जरूरी हो जाता है । क्‍योंकि इस समस्‍या में आपके टेस्‍ट किए जाते हैं और इस संक्रमण का स्‍तर जानने की कोशिश की जाती है, ताकि आपका सही और समय पर इलाज हो सके ।

पार्टनर का भी होता है टेस्‍ट
महिला को ये इनफेक्‍शन उसके पार्टनर की वजह से होता है इसलिए इस संक्रमण का टेस्‍ट दोनों को कराना पड़ता है । दोनों में संक्रमण का स्‍तर जानकर ही इसका आगे इलाज किया जाता है । आप एक दूसरे को संक्रमित ना करें और इस परेशानी को एक दूसरे के साथ से आगे ना बढ़ाएं इसकी भी सलाह दी जाती है ।

योनि के पास कोई गांठ बनना
महिलाओं को एक और समस्‍या जो हो सकती है वो है गांठ बनने की समस्‍या । योनि के आसपास यदि कुछ टाइट सा, गुठली जैसा महसूस होappendix pain तो ये माममामलू सिस्‍ट हो सकती है । ये हानिकारक नहीं होती । इस सिस्‍अ को घरेलु उपायों के जरिए ठीक किया जा सकता हे । इसे बर्थोलिन सिस्‍ट कहा जाता है । ये सिस्‍ट योनि के अंदर मौजूद बथौलिन ग्रंथि के ब्‍लॉक होने की वजह से पनपती है ।

सिस्‍ट पेनफुल तो डॉक्‍टर से मिले
आपको सिर्फ गांठ महसूस हो रही है तो कोई बात नहीं लेकिन इस गांठ में अगर दर्द भी हो रहा हो तो समण्एि इसमें मवाद भर गया हे जिसेappendix pain निकालने की जरूरत है । ऐसे में बिना देरी किए आपको डॉक्‍टर से मिलना चाहिए । स्‍त्री रोग विशेषय ऐसी सिस्‍ट को खोलने और इस ग्रंथि में भरे पस को बाहर निकालने के लिए छोटी सी सर्जरी करने की सलाह देते हैं ।

यौन संबंध बनाने के बाद ब्‍लीडिंग
संबंध बनाने के बाद बार-बार ब्‍लीडिंग होना इग्‍नोर करने वाली बात नहीं है । पहली बार संबंध बनाते हुए ये समस्‍या आम है लेकिन बाद में याशादी के कुछ समय बाद ऐसा होना बिलकुल इग्‍नोर नहीं किया जा सकता । ये लक्षण ग्रीवा के कैंसर यानी गर्भाशय के कैंसर के भी हो सकते हैं । इसलिए इसे बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता ।