क्या आप भी चाहते हैं गोरा बच्‍चा ? Try this …

नवजात शिशुओं की त्‍वचा बेहद संवेदनशील होती है, शिशुओं की त्‍वचा की देखभाल आगे बताए गए तरीकों से करने से स्‍वस्‍थ रहती है साथ ही ये नैचुरली हैल्‍दी होती है ।  

New Delhi, Jan 02 : जन्‍म के कुछ महीनों बाद तक बच्‍चों की त्‍वचा इतनी सॉफ्ट होती है कि आप उसमें क्रीम या साबुन लगाने से भी डरते हैं । लेकिन स्किन फॉर्मेशन के इस दौर में बच्‍चे की स्किन को एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत होती है । आइए आपको बताते हैं कुछ घरेलु चीजें, जिनका इस्‍तेमाल और बच्‍चों की स्किन को साफ करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं । ये चीजें बच्‍चों का रंग निखारने में भी मदद करती हैं । आगे आपको ये भी बताएंगे कि किन चीजों का सेवन गर्भावस्‍था में करने से बच्‍चे की स्किन फेयर होती है ।

दूध और दही
अब गोरी स्किन चाहिए तो दही और दूध का इस्‍तेमाल भी फायदेमंद होता है । बच्‍चे को दूध और दही के मिश्रण से नहलाएं । नहाने से पहले आप इस मिश्रण से बच्‍चे की स्किन को धीरे-धीरे मसाज करें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो दें । बच्‍चे की स्किन ग्‍लो करती है, और सॉफ्ट भी हो जाती है । इस मिश्रण को लगाकर पानी गुनगुना ही इस्‍तेमाल करें नहीं तो त्‍वचा पर चिकनाहट रहती है ।

नारियल पानी
बच्‍चों की त्‍वचा में ड्रायनेस की प्रॉब्‍लम होती है, इसे दूर करने के लिए नारियल का पानी काम आ सकता है । लेकिन ये उपाय आप गर्मियों के मौसम में ही अपनाएं । बच्‍चें में स्किन की प्रॉब्‍लम हों तो नारियल पानी से ये ठीक हो जाती हैं । नारियल पानी के साथ गुलाब जल को मिलाकर इस मिश्रण को एक स्‍प्रे बॉटल में डालें और बच्‍चे की त्‍वया पर दिन में 2 बार लगाएं । स्किन पर पूरी तरह फैलाएं ।

कच्चा दूध
नवजात शिशु की त्‍वचा बेहद कोमल होती है । कच्‍चे दूध में बच्‍चों की त्‍वचा के लिए फायदेमंद कई तत्‍व पाए जाते हैं । कच्‍चे दूध को रुई में डुबोकर इसे बच्‍चे की स्किन पर धीरे-धीरे लगाएं । शिशुओं की स्किन पर कई बार रोएं से हो जाते हैं इन्‍हें हटाने के लिए भी कच्‍चा दूध काम आता है और ये त्‍वचा पर बेहद कोमल होता है । कच्‍चा दूध पूरे शरीर पर लगाने के बाद बच्‍चे को गुनगुने पानी से नहलाएं ।

बादाम पेस्‍ट
बादाम खाने के ही काम नहीं आता, बल्किये बच्‍चें की नाजुक त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है । इसका इस्‍तेमाल करने से शिशुओं की त्‍वचा कोमल और सुंदर हो जाएगी । इसे भिगाकर पीसकर एक पेस्‍ट बना लें । इसे दही के साथ मिलाएं और बच्‍चे के चेहरे पर धीरे-धीरे रब करें । बच्‍चे की स्किन कोमल हो जाएगी और लगातार इस्‍तेमाल से स्किन का रंग भी साफ होने लगेगा । गर्भावस्‍था में बादाम खाना बच्‍चे के रंग पर बहुत असर डालता है ।

शहद और पपीते का पेस्‍ट
पपीता त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है । बच्‍चों के लिए शहद और पपीते का पेस्‍ट बनाएं और इसे उनकी स्किन पर लगाएं । कुछ देर रहने के बाद इसे हटा लें, गुनगुने पानी से धीरे-धीरे साफ करें । बच्‍चों की स्किन के लिए ये पेस्‍ट कारगर है । पेस्‍ट बनाने में शहद का प्रयोग कम से कम करें । ये मास्‍क किसी भी उम्र में आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है ।

केसर वाला दूध
गर्भावस्‍था में केसर का इस्‍तेमाल शिशु की त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है । केसर में पाए जाने वाले विशेष गुण मां और बच्चे दोनों के रंग को गोरा करने में सक्षम होते हैं । हालांकि इसका सेवन एक उचित मात्रा में करना ही उचित होता है, अधिक केसर का इस्‍तेमाल गर्भावस्‍था में नेगेटिव असर कर सकता है । केसर बीपी और मूड स्विंग से बचाता है ।

नारियल
ये तो सभी सुनते आ रहे हैं कि गर्भावस्‍था में नारियल खाने से बच्‍च गोरा पैदा होते हैं । लेकिन असल में ऐसा नहीं है, नारियल खाने से और इसका पानी पीने से सेहत अच्‍छी रहती है । मां की सेहत अच्‍छी रहेगी तो शिशु खुद ब खुद सेहतमंद होता है । इसका पानी शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होने देता । इसका सेवन करने से मानसिक तनाव कम होता है, नींद अच्‍छी आती है ।

खूब दूध पीएं
दूध जैसा गोरा बच्चा चाहिए तो गर्भवती को खूब दूध पीने की सलाह दी जाती है । ये सबसे सेहतमंद पेय है । प्रोटीन और कैल्शियम का अच्‍छा सोर्स है । गर्भस्‍थ शिशु के विकास के लिए दूध अति उपयोगी है । रोज रात को एक गिलास दूध पीना आपकी सेहत के लिए लाभ्‍दायक होगा, आपके अंदर पल रहे शिशु के लिए ये दिमागी विकास से लेकर शारीरिक अंगों के विकास में भी मददगार रहता है । दूध एक बेहतरीन पोषक पेय पदार्थ है ।

अंडे
संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे । अंडे खाने से माता की सेहत रहती है एकदम फिट और ये बच्‍चे की त्‍वचा निर्माण में भी सहायक होता है । गर्भवस्‍था की दूसरी तिमाही में अंडे का सफेद हिस्‍सा खाने की सलाह दी जाती है । इसे खाने से बच्‍चे की स्किन साफ होती है और गोरी होती है । अंडे में ढेर सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, इसे खाने से बच्‍चा स्‍वस्‍थ पैदा होता है ।
https://www.youtube.com/watch?v=ox5rtlWyT1Q