जिम नहीं, घर में बैठे-बैठे भी बना सकते हैं बॉडी

युवा लड़कों में बॉडी बनाने का एक अलग ही क्रेज पैदा हो गया है, लेकिन बॉडी बिल्‍ड करने के लिए आपको हर बार जिम जाने की जरूरत नहीं है। कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके जरिए आप घर बैठे-बैठे बॉडी बना सकते हैं ।

New Delhi, Jan 17 : बॉडी बनाना, आजकल के यूथ की पहली पसंद है । 18-19 साल में कदम रखते ही लड़के सबसे पहले जिम का रुख करना शुरू कर देते हैं । बॉडी को टोन्‍ड रखना अच्‍छी आदत है लेकिन उसके लिए अप्राकृतिक तरीकों का इस्‍तेमाल करना गलत हैं । ये आपकी बॉडी पर गलत असर डालता है । अगर आप बॉडी बनाने के लिए पॉवर सप्‍लीमेंट्स का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो उन्‍हें फौरन बंद कर दें क्‍योंकि ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं इनकी जगह कुछ ऐसा नैचुरल फूड खाएं जो आपको मसल बनाने में हेल्‍प करेंगे और आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेंगे ।

कच्‍चे अंडे दूध के विद रॉ एग
मसल वाली बॉडी के लिए जिम में जाने के साथ जरूरी है विटामिन और प्रोटीन की सही डायट । बॉडी बनाने के लिए शरीर को प्रोटीन चाहिएEggs और अंडे में 84% प्रोटीन होता है । दूध और कच्‍चे अंडों को शेक आपके लिए मॉर्निंग का परफेक्‍ट शेक होगा । इसे पीकर आप एनर्जी महसूस करेंगे और जल्‍दी थकेंगे नहीं । इस शेक के साथ सुबह की शुरुआत करें और मसल वाली बढि़या बॉडी पाएं ।

चीज़
इसे पढ़ते ही आपको लगा होगा कि इतना फैट खाकर आपकी मसल्‍स नहीं बल्कि आप तो थुलथुले हो जाएंगे । जी नहीं ऐसा नहीं है, आप रोज पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन से भरूपर चीज को अपनी डायट में शामिल करें । चीज डायजेस्टिव होता है इसलिए इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता । चीज का इस्‍तेमाल करते हुए ये ध्‍यान रखें कि आप इसकी कितनी मात्रा ले रहे हैं, नियमित मात्रा में चीज का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा ।

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडें
जैसा कि हमने आपको बताया कि अंडों में 84 फीसदी प्रोटीन होता है और प्रोटीन मसल्‍स बिल्डिंग के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी होती है ।egg_27115 इसलिए बॉडी बनाली है तो कच्‍चे, उबले जैसे भी खाना चाहें, कम से कम 4 अंडे अपनी डायट में जरूर शामिल करें । अंडों में प्रोटीन के अलावा अमीनो अम्‍ल पाया जाता है , इसमें फैट, विटामिन डी और कोलीन भी पर्याप्‍त मात्रा में होता है । अंडों का सेवन आपकी मसल्‍स को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है ।

डायट में शामिल करें मछली
मछली के शौकीन ये जानकर खुश होंगे कि वो सही डायट ले रहे हैं । आमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर मछली खाने से जिम के दौरान आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है । फिश में सालमन मछली सबसे बेस्‍ट मानी जाती है । फिश में मोनो अन सैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है

ओट्स की शक्ति
ओट्स वजन घटाने के साथ मसल्‍स मजबूत भी करता है ।ओटमील कार्बोहाइड्रेट का बढि़या स्रोत है । मसल्‍स फॉर्मेशन के लिए ये सबसे अच्‍छाInstant-Oats2 खाना है । ओटमील को आप नमकीन या मीठा दोनों तरीकों से खा सकते हैं । स्‍वाद के साथ ये आपकी सेहत की जरूरतों को भी पूरा करेगा । आप दिन में 3 के बदले चाहे 5 बार खाये मगर थोड़ा-थोड़ा खाएं । छोटे मील्स लेने से शरीर का पाचन तंत्र भी ठीक रहता है और ये बॉडी बिल्डिंग में भी सहायता करता है ।

ब्रॉकली और पालक
ढेर सारी सब्जियों में से ये दो सब्जियां मसल निर्माण में सहायक होती हैं । आयरन से भरपूर इन दोनों हरी सब्जियों को खाने से आपके शरीर को जरूरी न्‍यूट्रीएंट्स मिल जाएंगे । ब्रॉकली में विटामिन सी होता है जो सेल्‍स डैमेज नहीं होने देता । इसके अलावा मूंगफली, केला, टमाटर, शकरकंद, मशरुम, टोफू, सभी तरह के फल और ड्राई फ्रूट्स आदि भी मसल बिल्‍डअप में सहायक होते हैं  ।

खूब पानी पिएं, संतुलित आहार लें
बॉडी बिल्डिंग के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आपके शरीर को पानी और भोजन की सही मात्रा में आपूर्ति होती है । आप जितना अधिक पानी पीएं उतने ही ज्‍यादा सेहतमंद रहेंगे । बॉडी रिफ्रेश फील करेगी । इसके अलरवा पौष्टिक और संतुलित आहार लेना बॉडी बिल्डिंग के लिए बहुत जरूरी है । आप सेहतमंद रहेंगे तभी शरीर को भी तंदरुस्‍त बना पाएंगे ।

रोजाना व्‍यायाम
सिर्फ खानपान पर ध्‍यान रखकर ही नहीं बल्कि रोजाना व्‍यायाम करके आप बॉडी बना सकते हैं । इसके लिए आपको जिम जाने की जरूरतexercise नहीं है । आप घर पर एक घंटा रनिंग, स्‍टेपिंग, स्किपिंग आदि करके भी बॉडी को टोन्‍ड बना सकते हैं । जिम जाना चाहते हैं तो जरूर जाएं लेकिन इस बात का ख्‍याल जरूर रखें कि आपको दवाई आदि का सेवन कर शरीर नहीं बढ़ाना हे ।