स्वास्थ्य

बालों में गलती से भी न लगाएं ये 5 चीजें, लगाई तो गंजे हो सकते हैं आप

आजकल घरेलु नुस्‍खों की बहार है, कोई भी समस्‍या हो उसका घरेलु नुस्‍खा आप पढ़कर अपना लेते हैं । लेकिन आगे जानें उन चीजों के बारे में जो गंजेपन में फायदे की जगह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है ।

New Delhi, Oct 12 : बाल टूट रहे हैं, बाल झड़ रहे हैं, गंजापन बढ़ रहा है, बाल दोमुंहे हो रहे हैं ऐसी कई समस्‍याएं हैं जिनसे सभी अकसर दो चार होते हैं लेकिन ऐसे में करें क्‍या । शैंपू बदल-बदलकर भी थक गए हैं, समझ नहीं आ रहा बालों की इस परेशानी का हल क्‍या है । ऐसे में काम आते हैं घरेलु नुस्‍खे जो आप या तो किसी से सुनते हो या फिर इंटरनेट पर पढ़ते हो ।

घरेलु नुस्‍खे आपके लिए मुसीबत भी बन सकते हैं

लेकिन कई बार इन नुस्‍खो में ऐसी बातें बता दी जाती है जो सही नहीं होती । आगे हम आपको बता रहे हैं उन चीजों के बारे में जिनका इस्‍तेमाल बालों में करने से पहले आपको सही सलाह लेनी चाहिए कहीं ऐसा ना हो आप गंजे हो जाएं और घरेलु नुस्‍खों के चक्‍कर में आपके बचे खुचे बालों से भी आपको हाथ धोना पड़े ।

1. सिरके से आपके बाल हो सकते हैं ड्राय

कई आर्टिकल में आपने डैंड्रफ दूर करने के समाधान के रूप में सिरके का इसतेमाल पढ़ा होगा । हेयर एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक बालों में सिरका लगाना खतरनाक हो सकता है । सिरका का इस्‍तेमाल करने से पहले उसे बिलकुल माइल्‍ड करना जरूरी होता है । सिरके को पानी के साथ माइल्‍ड करें और फिर उसे डैंड्रफ की समस्‍या के लिए सिर में अप्‍लाई करें ।

सिरके के अधिक इस्‍तेमाल से आप गंजे भी हो सकते हैं

सिरका एक नैचुरल कैमिकल है इसलिए इसके साइड इफेक्‍ट नहीं होंगे ऐसा सोचना आपकी गलती हो सकता है । सिरके का इस्‍तेमाल बालों में करने से बालों की ड्रायनेस बढ़ती है, बाल जल्‍दी टूटते हैं और आप गंजे हो सकते हैं । इसलिए कुछ भी पढ़कर उसे अप्‍लाई करने से पहले उसके साइड इफेक्‍ट जरूर जान लें ।

2. बियर का इस्‍तेमाल करने की सलाह है गलत, जाने क्‍यों

गंजेपन की प्रॉब्‍लम हो तो बालों में बियर लगाने का आइडिया सब देते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसका इस्‍तेमाल आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है । इसे सीधे बालों में अपलाई नहीं करना चाहिए । बियर लगाने से पहले उसे पानी के साथ डाइल्‍यूट करें और फिर अप्‍लाई करें ।सीधे बीयर लगाने से बालों को नुसान पहुंच सकता है ।

हर टाइप के बालों को सूट नहीं करती बियर

हर तरह के बालों को बियर सूट भी नहीं करती, इसीलिए बियर शैम्‍पू भी बालों के लिए कई बार नुकसानदायक ही होते हैं । शैंपू खरीदने से पहले ध्‍यान रखें कि आप अपने बालों के हिसाब से शैंपू खरीद रहे हों, बाजार में हर टाइप के बालों के लिए अलग शैंपू मौजूद होता है । चुनाव ध्‍यान से करें ।

3. किचन में मौजूद बेसन आपके बालों का इलाज नहीं

घरेलु नुस्‍खे में बेसन को सबसे ज्‍यादा तरजीह दी जाती है । बेसन के फायदे गिनाए जाते हैं लेकिन बालों में बेसन लगाने से पहले सोच लें कि कहीं ये आपके बालों को नुकसान ना कर दे । हेयर एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक बालों में बेसन लगाने से बालों की ड्रायनेस बढ़ती है, जिससे बाल टूटते हैं और कमजोर होते हैं ।

4. इंटरनेट से सोडा का फॉर्मूला देखकर ना करें बालों पर प्रयोग
इंटरनेट पर बेकिंग सोडा के शैंपू घर पर बनाने के नुस्‍खे मौजूद हैं लेकिन आप इन्‍हें तब तक प्रयोग में ना लाएं जब तक आपको इसकी सही मात्रा ना पता हो । ऐसे उपायों में दावा किया जाता है कि आपके बालों को नई चमक मिलेगी लेकिन बेकिंग सोडा बालों की नैचुरल चमक खराब कर सकता है और बालों को नुकसान पहुंचाकर आपको गंजेपन की समस्‍या दे सकता है ।

5. आलू का रस बालों को पहुंचाता है नुकसान

आलू में ब्‍लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं, ऐसे में इसका रस बालों में लगाना खतरे से खाली नहीं । इसे लगाने से बाल सफेद हो सकते हैं सााथ ही बालों की जड़ें कमजोर होने का खतरा भी बना रहता है । अगर आपको कोई सलाह भी दे तो भी आप इसका इस्‍तेमाल बालों में ना करें । गंजेपन की प्रॉब्‍लम हो तो डॉक्‍टर से मिलें और सही सलाह लें । ताकि असमय गिर रहे बालों की सेहत का ख्‍याल रखा जा सके और आपके बाल सही सलामत रहें । हेयर एक्‍सपर्ट के मुताबिक बालों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं कि आप अच्‍छी डायट लें खासतौर पर विटामिन इनटेक का खास ख्‍याल रखें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago