गर्मियों में ही मिलती हे ये वाली ककड़ी, खूब खाएं और इन 6 रोगों को दूर भगाएं

गर्मियों में एक खास तरह की ककड़ी बाजारों में मिलती है, लंबी सी, हल्‍के हरे रंग । अगर आप उसे खाने से परहेज करते हैं तो आज इसके फायदे जान लीजिए ।

New Delhi, May 04 : आमतौर पर गर्मियों में खीरा खूब खाया जाता है । ये हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है और गर्मियों में बहुत लाभ भी पहुंचाता है । लेकिन गर्मिर्यों में एक और चीज मिलती है जिसे हम ककड़ी के नाम से जानते हैं । दिखने में पतली-पतली हल्‍के हरे रंग की ककडि़यां इस मौसम में खूब मिलती है । ककड़ी में कैल्शियम , फास्फोरस, सोडियम और मैगनीशियम खूब सारी मात्रा में मिलता है । इसका सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है । ये आयोडीन का भी बेहतरीन स्रोत है ।

हाई बीपी में फायदेमंद
ककड़ी हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है । इससे शुगर कंट्रोल में रहती है । ककड़ी खाने से प्‍यास कम लगती है । गर्मियों में इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद रहता है । खासतौर पर तब जब आप कहीं धूप में बाहर जा रहे हों तो । घर से एक या डेढ़ ककड़ी खाकर निकलें । ये आपको एक्टिव रखेगी, गर्मी से आप परेशान नहीं होंगे ।

पथरी में लाभदायक
पथरी की समस्या हो तो इसके बीजों को पीसकर पानी के साथ सेवन करें । ये पथरी पर बहुत असरदार है । इसमें मौजूद तत्‍व पथरी पर रसायन की तरह असर करते हैं । लगातार इनका सेवन करने से पथरी कटकर अपने आप ही बाहर निकल आती है । इसका रोजाना सेवन आपको पथरी के दर्द में भी बहुत आराम देगा ।

बालों ओर स्किन के लिए लाभदायक
चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए इसका रोजाना सेवन करें। इसके रस को चेहरे पर लगाने से मुंहासे आदि दूर होते है । इसमें मौजूद सिलिकॉन और सल्फर बालों की लंबाई बढ़ाने में सहायक हैं। इसका रोजाना सेवन करने से बाल लंबे और घने होते हैं । वहीं ये आंखों के लिए भी अच्‍छा है । धूप के कारण आंखों में जलन हो रही है तो ककड़ी के रस को छानकर आंखों में डालें।

वजन कम करने में सहायक
बढ़ते वजन को कम करने के लिए ककड़ी का सेवन करें। इसमें मौजूद फाइबर और पानी से भूख कम लगती है । जब भी भूख महसूस हो ककड़ी खा लें, कॉलेस्ट्रॉल और फैट की कोई चिंता ही नहीं । ये आपकी डायट का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा बन सकता है । इसमें मौजूद पोषक तत्‍व आपको पोषण की कमी नहीं होने देंगे । इस तरह ये आपके वजन घटाने के प्रोसेस में आपकी मदद कर सकता है ।

पेट की प्रॉब्‍लम को दूर करे
कई लोगों को गलत खानपान की आदतें होती हें, जिसकी वजह से उनमें कब्‍ज और पेट की दूसरी समस्‍याएं घर कर जाती है । इससे मुक्ति के लिए ककड़ी का खूब सेवन करें । ये आपकी आंतों की सेहत के लिए फायदेमंद है ।  ककड़ी का सेवन करने से शरीर एकदम ठंडा रहता है । तनाव पैदा करने वाले रसायन हार्म नहीं पहुंचाते हैं ।
https://www.youtube.com/watch?v=RUMFzBxlHyA