केले वाली चाय पीने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, जानें इसे बनाने की विधि

केले की चाय, कई लोगों के लिए ये नुस्‍खा एकदम नया होगा । आधे से ज्‍यादा लोगों ने तो केले की चाय के बारे में सुना तक नहीं होगा । आइए आपको बताते हैं इसके ढेरों फायदे और बनाने की विधि ।

New Delhi, Jan 08 : नैचुरल हैल्‍थ बूस्‍टर, एनर्जी का सबसे अच्‍छा सोर्स माने जाते हैं फल । फलों में भी एक फल ऐसा है जो सबकी पहुंच में है । जी हां हम केले की बात कर रहे हैं । विटामिन A, D , B6 और B 12  से भरपूर, कैल्शियम के सबसे सस्‍ते और बढि़या स्रोत, पोटैशियम से भरपूर केले के जितने फायदे गिनाओ उतने कम हैं । नवजात शिशु से लेकर बुढ़ापे तक केला एक ऐसा फल है जो हर उम्र में आपको सेहतमंद रखने में आपकी मदद करता है । आगे जानिए केले की चाय के क्‍या फायदे हैं, और इसे बनाते कैसे हैं ।

केले की चाय
शायद ही आपने केले की चाय के बारे में आज से पहले सुना होगा या पढ़ा होगा । दरअसल केले की चाय को आज का इजाद किया हुआ नुस्‍खा  नहीं है । ये प्राचीन काल से चला आ रहा है नुस्‍खा है जिसका इस्‍तेमाल वैद्य किया करते थे । 135 देशों में केले का फल इस्‍तेमाल में लाया जाता है । आपने केला छीलकर तो खूब खाया होगा आगे जानिए इसकी चाय कैसे बनाई जाती है ।

केले की चाय बनाने का तरीका
इससे पहले कि आपको केले की चाय के फायदे गिनाए जाएं, पहले इसे बनाने का तरीका जान लीजिए । केले की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए –
एक गिलास दूध
चौथाई चम्‍मच दालचीनी
दो चम्‍मच मिश्री
दो पके हुए केले
इन सारी चीजों को लेकर आप केले की चाय बना सकते हैं । आप दालचीनी की जगह काली मिर्च और मिश्री की जगह गुड़ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं ।

बनाने की विधि
केलों को छिलके सहित अच्‍छे से धो लीजिए । अब केले को छिलके सहित पहले 4 टुकड़ों में काटें फिर इन टुकड़ों को भी दो टुकडों में काट लें । अब पैन में एक गिलास पानी लें और इसमें कटे हुए केले डालकर उबालने रख दें । 10 मिनट तक केलों को पानी में उबलने दें । अब इस पानी को छान लें । इस पानी में दूध, दालचीनी और मिश्री मिलाकर दोबारा उबालें और छानकर पी लें । आगे जानिए इस चाय के अल्‍टीमेट फायदे ।

अनिद्रा की छुट्टी
अगर आप नींद ना आने की बीमारी से ग्रसित हैं तो परेशान ना हो केले की चाय आपके लिए बेजोड़ नुस्‍खा है । केले की चाय बनाएं और सोने से पहले पी लें । ये चाय आपकी बॉडी को रिलेक्‍स करती है । तनाव ग्रसित मांसपेशियों को आराम पहुंचाती है । ब्रेन को सब कुछ ठीक होने के संकेत देकर शांत करती है । इस चाय को पीने के बाद आपको चैन की नींद आती है ।

नींद की गोली है खतरनाक
वो लोग जो नींद के लिए नींद की गोली का प्रयोग करते हैं उन्‍हें सावधान रहना चाहिए ये गोलियां आपके सोचने समझने की शक्ति को खत्‍म कर देती हैं । नींद की गोलियों का अधिक सेवन करने से याद्दाश्‍त कम होने लगती है । पेट में असमय दर्द उठ सकता है साथ ही दिमागी रूप से हर वकत तनाव और थकान महसूस होती रहती है । केले की चाय आपकी नींद की गोली की आदत को छुड़ा सकती है, इसका इस्‍तेमाल आप बेफिक्र होकर रोजाना कर सकते हैं ।

डायबिटीज के मरीजों को नहीं पीनी चाहिए ये चाय
डायबिटीज यानी मधुमेह, ये एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो जाने का नाम नहीं लेती । ऐसे में अगर मरीज केले की चाय का सेवन करे तो ये उसके लिए लाभदायक नहीं होगा । केले में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है । इसका सेवन करने से बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है जो मधुमेह के रोगी के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है । इसलिए केले की चाय का सेवन आप ना करें ।

किडनी प्रॉब्‍लम
ऐसे लोग जो किडनी की समस्‍या जैसे स्‍टोन या दूसरी किसी परेशानी से जूझ रहे हों उन्‍हें केले का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए । केले मेंBanana Problem मौजूद पोटैशियम किडनी पर एक्‍स्‍ट्रा प्रेशर डालते हैं जिससे किडनी की परेशानी बढ़ सकती है । किडनी प्रॉब्‍लम से जूझ रहे लोगों को केला बिलकुल नहीं खाना चाहिए ये उनके लिए बेहद पीड़ादायी और परेशानी भरा हो सकता है ।

न्‍यूरोलॉजिकल डिस्‍ऑर्डर
जिन लोगों की ब्रेन सर्जरी हुई है या जिन्‍हें न्‍यूरो से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्‍लम हो ऐसे व्‍यक्ति को केले की चाय का सेवन करना चाहिए । केले में विटामिन बी 6 पाया जाता है, ये नर्व्‍स को डैमेज भी कर सकता है । इसलिए ऐसे व्‍यक्ति को केला बिलकुल नहीं देना चाहिए, ये उनके लिए जानलेवा हो सकता है । इसकी ज्‍यादा मात्रा नर्व्‍स को सुन्‍न कर सकती है ।
https://www.youtube.com/watch?v=wfLaK3DxON0