सोने से पहले खाएं दो इलायची, फिर देखें इसके फायदे

इलायची को नैचुरल माउथ फ्रेशनर के रूप में हर कोई इस्‍तेमाल करता है, लेकिन इसकी खुशबू से भी ज्‍यादा अच्‍छे इसके फायदे हैं । आगे जानिए इलायची कितनी लाभदायक है ।

New Delhi, Feb 01 : किसी भी स्‍वीट डिश का स्‍वाद बढ़ाना है, इसे एक खास खुशबू देनी है तो सबसे पहले याद आती है इलायची । दलायची के छोटे-छोटे दानों में ताजगी का खजाना भरा होता है । ये भले छोटी सी दिखती हो लेकिन काम में एकदम दमदार है । इलायची खाने से आपकी सांसे ही ताजा नहीं होती बल्कि ये आपकी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती है । पथरी, गले की प्रॉब्‍लम, गैस की समस्‍या, पाइल्‍स, टीबी, मूत्र विकार आदि में गुणकारी होती है । आगे जानिए इलायची आपको किन परेशानियों में राहत पहुंचाती है ।

मुहांसों से मुक्ति
अगर आप मुहांसों से परेशान है तो रोज रात को सोने से पहले इलायची खाना शुरू कर दें । ये आपके मुंह को फ्रेश तो रखेगी ही साथ हीPimple आपको मुहांसों से भी मुक्ति देगी । त्‍वचा संबंधी कई रोगों में इलायची आपके लिए रामबाण है । सोने से पहले अगर आप रोजाना एक इलायची खाते हैं तो ये आपकी स्किन को फलॅालेस बनाती है, त्‍वचा को चमकदार और शानदार बनाती है ।

पेट की प्रॉब्‍लम
पेट की परेशानी से रोजाना जूझते हैं तो आप रोजाना इलायची खाना शुरू करें । पेट संबंधी रोग धीरे-धीरे कर कम होने लगेंगे और आपको रोजाना इन प्रॉब्‍लम्‍स से दो-चार नहीं होना पड़ेगा । पेट में प्रॉब्‍लम हो तो उसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है, बाल झड़ने लगते हैं और बेजान हो जाते हैं । एक इलायची गुनगुने पानी के साथ खाने से आपके उदर रोग में आपको आराम मिलेगा ।

भरपूर नींद
जिंदगी में हेल्‍दी रहने का एक ही फंडा है भरपूर नींद । लेकिन कई लोगों के लिए नींद बड़ी मुसीबत बनी रहती है । दिनभर के तनाव में रातें ऐसी काली होती हैं कि चैन और सुकून कोसों दूर हो जाता है । सोने के लिए कई तरह की दवाईयां तक लोग खाते हैं, लेकिन नींद मानों रूठ कर बैठी होती है । अगर आप भी नींद की ऐसी ही समस्‍या से जूझ रहे हैं तो इलायची खाना शुरू कर दीजिए । सोने से पहले खाएंगे तो सबसे बढि़या । आपकी खर्राटे की समस्‍या भी दूर हो जाएगी ।

गले के लिए असरदार
गले में खराश हो रही हो तो इलायची खाने से आपकी ये प्रॉब्‍लम दूर हो जाएगी । आवाज साफ करने के लिए भी इलायची का सेवन किया जाताहै । जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की प्रॉब्‍लम होती है उन लोगों को इलायची हमेशा अपने साथ रखनी चाहिए । इलायची के नैचुरल माउथ फ्रेशनर है और ये आपके मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया से लड़ती है ।

तनाव दूर होता है
रोजाना इलायची का काढ़ा पीने से तनाव दूर होता है । मानसिक रूप से उलझन महसूस कर रहे हों तो इलायची का काढ़ा बना लें । इसका काढ़ा बनाने के लिए आपको एक गिलास पानी में 4 से 5 इलायची डालनी है और इसका काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें । अब इस काढ़े में थोड़ा सा शहद मिलाएं और पी जाएं । तीन से चार बार इस काढ़े का सेवन करने से ही आपका तनाव दूर रहेगा ।

उल्‍टी महसूस हो तो प्रयोग करें
कई लोगों को पहाड़ी रास्‍तों में सफर करने में या बस और कार में सफोकेशन महसूस होती है, ऐसी परिस्थितियों में उल्‍टी आना एक आम समस्‍या है । ऐसे में एक हीरा इलायची मुंह में रखने से आपको उल्‍टी महसूस नहीं होगी । यह उन गर्भवती महिलाओं के लिए भी लाभदायक है जो गर्भावस्‍था में बहुत अधिक उल्‍टी की समस्‍या से गुजरती हैं । इलायची खाने से उन्‍हें चक्‍कर भी नहीं आएंगे ।

ताकत वर्धक
इलायची का पाउडर रोज सुबह-शाम दूध में मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है । इसे रोजाना आहार का हिस्‍सा बना लिया जाए तो आपका वजन बढ़ने लगेगा । इलायची पाउडर का प्रयोग घर में चाय बनाने में, या कुछ मीठा बने तो उसमें जरूर करें । ये आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत ही अचछी मानी जाती है । इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं । , जो खून को साफ करके रक्तचाप को ठीक रखता है।