ये फूल कमाल का है, एक रात में बालों की समस्‍या खत्म करता है, कॉलेस्‍ट्रॉल दूर भगाता है

इस फूल को पहचाना आपने, कहीं किसी झाड़ी के बीच या आपके गमले में लगाया हुआ ये वही गुड़हल है जिसपर हमारा ध्‍यान नहीं जाता । असल में ये फूल गुणों की खान है ।

New Delhi, Mar 30 : गुडहल को हिबिस्‍कस प्‍लांट कहा जाता है, ये एक फूल है लेकिन इसके गुण इसकी पत्तियों से लेकर इसके पूरे पौधे में छिपे हैं । ये एक नहीं बहुत सारी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर कर सकता है । इसे कई प्रकार से इस्‍तेमाल में लाया जा सकता है । इसे पीसकर इस्‍तेमाल में लाएं, इसकी पत्तियों को प्रयोग में लाएं या फिर इसके स्‍टेम यानी तने का प्रयोग करें । ये हर प्रकार से लाभदायी है । इसका प्रयोग कई तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट बनाने में भी होता है । आगे जानिए गुडहल के एक नहीं कई फायदे ।

प्रकृति का वरदान है गुडहल
गुड़हल को प्रकृति का वरदान कहा गया है । ये आयुर्वेद की ऐसी औषधि है जिसका प्रयोग शरीर को अंदरूनी ओर बाहरी दोनों रूप से ठीक रखने के काम आता है । ये बॉडी में कॉलेस्‍ट्रॉल, बीपी, शुगर, किडनी, तनाव, चेहरे की समस्‍याओं, स्किन प्रॉब्‍लम, हेयर प्रॉब्‍लम सबको ठीक करने में मदद करता है । सर्दी हो या फिर गर्मी ये आपको हर मौसम में लाभ पहुंचाता है ।

कॉलेस्टेरॉल और ब्लड प्रेशर
गुडहल की पत्तियों का इस्‍तेमाल चाय बनाने के लिए किया जाता है । हिबिस्‍कस टी पीने से बॉडी में कॉलेस्‍अ्रॉल का लेवल कम होता है । इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है । ये आपके बीपी को भी कम रखता है । हिबिस्‍कस टी ना अवेलेबल हो तो इसे फूलों को पानी में उबालकर पानी छानकर पी जाएं । ये भ्‍ज्ञी आपकी हेल्‍थ के लिए उतना ही हेल्‍दी रहेगा ।

डायबिटीज
अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं और लंबे समय से दवाई पर हैं तो एक बार गुड़हल को ट्राई करें ।  इसके लिए आपको गुडहल की पत्तियों का सेवन करना होगा । 20 से 25 पत्तियां रोज की, ये मधुमेह का शर्तिया इलाज है । इसके पौधे आपको आसानी से नर्सरी में मिल जाएंगे । इन्‍हें आप घर में भी लगा सकते हैं । ये आसानी से गमले में हो जाते हैं । अब बताएं मधुमेह का इससे सस्‍ता इलाज और क्‍या हो सकता है ।

किडनी की प्रॉब्‍लम
अगर आपको किडनी से रिलेटेड इश्‍यू हैं तो हिबिस्‍कस टी आपके लिए बहुत ही हेल्‍पफुल रहेगी, ये किडनी को क्‍लीन रखती है और प्रॉब्‍लम फ्री बनाती है । इसकी चाय का सेवन आपके किडनी की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है । किडनी में परेशानी हो तो ये आपके तनाव का कारण भी बन सकती है । हिबिस्‍कस आपके तनाव को आपसे दूर रखता है ।

दिल और दिमाग को मजबूत करता है
गुडहल का शर्बत पीने से दिमाग की शक्ति बढ़ती है । ये आपकी मैमोरी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है, बढ़ती उम्र के साथ याद्दाश्‍त खोने की समस्‍या नहीं होती है । कम उम्र में चीजें भूलने लगें तो गुडहल का शर्बत आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है । ये शर्बत बनाने के लिए आप गुडहल की पत्तियां और फूल लें । इन्‍हें सुखा लें और पाउडर बना लें । अब इसका सेवन गुनगुने दूध में दो बार करें । आपको बहुत फायदा होगा ।

मुंह में छालों का इलाज
मुंह में छाले हो जाएं तो कितना मुश्किल हो जाता है । ना कुछ खाया जाता है ना पिया जाता है । मुंह में छाले हो गए हों तो गुड़हल के पत्ते चबाएं, आपको आराम जल्‍दी मिलेगा । ये मुंह के छालों को जल्‍दी से ठीक करने में काम देता है । जलन और छालों पर रामबाण असर करता है । इसके पत्‍तों को पीसकर उसके रस से कुल्‍ला करना भी लाभदायी होता है ।

बालों की जड़ें मजबूत
अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा गिर रहे हैं, या बालों के झड़ने की समस्‍या परेशान कर रही है तो गुडहल के फूल को प्रयोग में लाएं । इस नैचुरल हेयरमास्‍क का महीने में तीन बार प्रयोग करें । गुडहल के फूल, मेथी दाना भीगा हुआ और बेर की पत्तियां पीसकर एक फाइन पेस्‍ट बना लें । इस पेस्‍ट को बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों में अच्‍छे से अप्‍लाई कर दें । 15 मिनट तक रहने दें और फिर धो दें । बाल घने, काले और नई ग्रोथ भी होने लगेगी ।

सर्दी और खांसी
गुडहल में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है । आप इसे चाय या शरबत के रूप में इसका सेवन करते हैं तो ये आपके ब्रीदिंग  सिस्‍टम को साफ करता है । सर्दी, खांसी-जुकाम आदि समस्‍याओं का बस ये एक ही समाधान है । इससे आपको सर्दी से जल्द राहत मिलेगी । ये बुखार में भी बहुत लाभदायक है । इसका अर्क पीने से बुखार में बहुत लाभ मिलता है । शरीर का तापमान कंट्रोल में आ जाता है ।
https://www.youtube.com/watch?v=_AW3LvbzTOw