स्वास्थ्य

छोटे-छोटे बेर खाने के हैं बड़े – बड़े फायदे

बेर सिर्फ शिवरात्रि के दिन खाया जाने वाला फल नहीं है, इसे इसके मौसम में जरूर खाना चाहिए । बेर खाने से होने वाले फायदे जानिए और इसे अपनी डायट का हिस्‍सा बनाइए ।

New Delhi, Apr 20 : बेर गर्म इलाकों में मिलने वाला फल है , ये तब नजर आता है जब महाशिवरात्रि का पर्व आता है । इस फल को भोलेनाथ का प्रिय फल बताया जाता है । व्रत के दौरान इसे खाना शुभ बताया गया है । लेकिन ये गुणकारी फल सिर्फ एक दिन खाने से क्‍या होगा । इसको आप जितना खाएं उतना कम हैं, कहने का मतलब ये है कि सीजन के दौरान बेर का सेवन आपको जरूर करना चाहिए । इस फल में बहुत सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है ।

बेर के पोषक तत्‍व
बेर में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है । इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं । बेर में खूब सारे एंटी- ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं । इस फल को गर्मियों में खाया जाए तो इसके फायदे ही फायदे मिलते हैं । बेर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, ये स्किन रोगों से आपकी रक्षा करता है ।  बेर का सेवन करने से झुर्रियां जल्‍दी नहीं आती । त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान नहीं दिखते ।

दवाईयां बनाने में भी आता है काम
बेर हल्‍के हरे और पकने के बाद भूरे रंग में मिलता है । ये स्‍वाद में मीठा होताहै, एक गुठली वाले इस फल को आसानी से खाया जा सकता है । आपको इसका छिलका उतारने की भी आवश्‍यकता नहीं । इसे ऐसे ही खाया जाता है । इसका पौधा कंटीली झाडि़यों वाला होता है । ये राजस्‍थान के गर्म इलाकों में मिलने वाला मुख्‍य फल है । बेर को चीनी खजूर भी कहा जाता है। चीन में इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों को बनाने में किया जाता है । आगे जानिए ये किन चीजों में मदद करता है ।

स्‍लीप डिस्‍ऑर्डर
बेर में कई प्रकार के अमीनो एसिड पाये जाते हैं । हमारे शरीर को ऐसे ही अमीनो एसिड की आवश्‍कता होती है, अगर शरीर को ये भली प्रकार से मिलते रहें तो शरीर की काफी जरूरतें पूरी हो जाती है । इसे खाने से नींद की समस्‍या में आराम मिलता हे । वो लोग जो अनिद्रा से परेशान हैं उन्‍हें बेर का सेवन करना चाहिए लाभ जरूर मिलेगा ।

बालों के लिए लाभदायक
बेर खाने से बालों की सेहत अच्‍छी रहती है, बेर में मौजूद तत्‍व बालों को जड़ से मजबूत करते हैं । इसके अलावा बेर की पत्तियां भी बालों के लिए बहुत अच्‍छी मानी जाती हैं । इन्हें पीसकर, हेयर मास्‍क बनाकर सिर में लगा लें । बेर की पत्तियों में 61 तरह के जरूरी प्रोटीन, विटामिन सी, केरिटलॉइड और बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं । ये बालों से ड्रायनेस को खत्‍म करता है और थकान को मिटाता है ।

लो फैट फ्रूट
वजन कम करने के दौरान खाए जाने वाले फलों में बेर भी बहुउपयोगी फल है । बेर में लो कैलोरी औश्र लो फैट होता है । ये आपके वजन को कम करने में भी मदद करता है । बेर को खाने से शरीर को जरूरी पोषक पदाथ मिलते हैं आपके वजन कम करने के प्रोसेस के दौरान ये शरीर को न्‍यूट्रीशन की कमी नहीं होने देता । इतना ही नहीं बेर खाने से कैंसर से भी बचाव होता है । ट्यूमर सेल्‍स नहीं बनते हैं ।

बेर के और फायदे
बेर के सेवन से लो ब्लड प्रेशर, एनीमिया, लीवर आदि की प्रॉब्‍लम दूर होती है । बुखार और फेफड़ों की समस्‍या होने पर बेर का जूस पीना चाहिए । ये इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को मजबूत रखता है, इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, कैल्शियम और आयरन बॉडी को हेल्‍दी रखते हैं । बेर को रोजाना की डायट में शामिल कीजिए और हेल्‍दी होने का वरदान पा लीजिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago