अचार में पड़ने वाली ये काली चीज है बहुत ही हेल्‍दी, फायदे जानकर हो जाएंगे दंग  

अचार में कई तरह के इंग्रीडिएंट्स डाले जाते हैं लेकिन एक चीज है जो बहुत कम मात्रा में प्रयोग होती हे लेकिन अपना सवद, सेहत के साथ छोड़ जाती है । क्‍या है वो चीज आगे जानिए ।

New Delhi, Apr 22 : आम का अचार हम सभी ने खाया है । नमक, हल्‍दी, सरसों का तेल, सौंफ और कलौंजी के साथ और भी बहुत सारे मसाले मिलाकर इसका स्‍वाद तैयार किया जाता है । हम आपको जिस चीज के बारे में बताने जा रहे हैं वो है कलौंजी । जी हां, काले रंग के, तिकोने आकार के ये बीज खाने में हल्‍के मीठे, हल्‍के कड़वे से होते हैं । ये बीज अचार को एक बेहतरीन स्‍वाद देते हैं, क्‍या आप जानते हैं कलौंजी असल में है क्‍या चीज । दरअसल ये अनियन सीड्स होती है, जिसका प्रयोग कई तरह से किया जाता है ।

स्‍वाद के साथ सेहत भी
आमतौर पर अचार में डाली जाने वाली कलौंजी स्‍वाद तो बढ़ाती है लेकिन लोग इसे ऐसे ही खाना पसंद नहीं करते । अचार से भी चुन-चुनकर अलग निकाल देते हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं ये छोटे-छोटे काले बीज आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं । इसमें आयरन के साथ भरपूर मात्रा में सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर होता है । इसमें अमीनो एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । आगे जानिए इसके कुछ घरेलु उपाय और फायदे ।

डायबिटीज और स्किन प्रॉब्‍लम्‍स में फायदेमंद
अगर आप मधुमेह और एसिडिटी के मरीज हैं तो आप रोज सुबह एक चम्‍मच कलौंजी के बीज गुनगुने पानी के साथ सेवन करें । आपको राहत मिलेगी । कलौंजी का सेवन करने से आपकी त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं । ये स्किन से संबंधित कई परेशानियों को हल कर सकता है । खास तौर पर कील-मुंहासों की समस्याओं में काफी राहत मिलती है ।

ब्रेन पॉवर बढ़ाता है
इन्‍हें रोज खाने से ब्रेन पॉवर बढ़ती है और याद्दाश्‍त तेज होती है । बच्‍चों को इसका सेवन बचपन से ही कराना चाहिए । कलौंजी को पानी में उबालकर भी पीया जा सकता है । हालांकि गर्भावस्‍था में इसका सेवन नहीं करना चाहिए, प्रेगनेंसी में इसका सेवन करने से अबॉर्शन का खतरा रहता है । इसीलिए ज्‍यादा अचार खाने से गर्भवती को मना किया जाता है ।

अस्‍थमा के लिए फायदेमंद
कलौंजी का सेवन गरम पानी में करने से अस्थमा की समस्‍या और जोड़ों के पुराने दर्द में भी फायदा मिलता है । अगर आपको बहुत समय से खांसी की समस्‍या सता रही है तो भी आप कलौंजी के पानी को सुबह-सुबह पी सकते हैं । इस उपाय को आजमाने से आपको काफी राहत मिलेगी । इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भविष्‍य में कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं । इसे रोजाना खाने से आप निकट भविष्‍य में कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं ।

कलौंजी का तेल भी है फायदेमंद
इन बीजों का तेल भी इस्तेमाल होता है । खांसी आदि में ये तेल बड़ी राहत पहुंचाता है । इसे गुनगुना कर लगाने भर से सांस से जुड़ी दिककत कम होने लगती है । इसकी खुशबू काफी तीखी होती है । ये ब्‍लड प्‍यूरीफायर की तरह भी काम करती है । सुबह-सुबह खाली पेट पानी के साथ इसका सेवन करने से रक्‍त की अशुद्धियां दूर होती है ।

गंजेपन को दूर करे
अगर आप बालों की समस्‍या से जूझ रहे हैं, बाल लगातार गिर रहे हैं । गंजापन बढ़ रहा है तो कलौंजी के तेल में ऑलिव ऑयल और मेंहदी पाउडर मिलाकर हल्का गर्म कर लें । अब इस मिश्रण को एक बोतल में रख दें । हफ्ते में दो बार सिर की मसाज करें । इन बीजों को जलाकर पीसकर ऑलिव ऑयल में मिलाकर सिर पर मसाज करने से नए बाल उगने लगते हैं । अगर गंजापन बढ़ रहा है तो बालों में 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करें ।