केसर वाला दूध क्‍यों पीते थे राजा-महाराजा, जानें इसके पीछे की वो खास वजह

दूध तो सभी के लिए फायदेमंद है लेकिन केसर वाले दूध में क्‍या खास बात है कि इसे राजा-महाराजाओं के जमाने से पुरुषों के लिए फायदेमंद बताया गया है ।

New Delhi, Dec 06 : दूध पीना अच्‍छी सेहत की नि शानी है, बच्‍चों, बड़ों, बुजुर्गों, महिलाओं सभी को दूध पीने की सलाह दी जाती है । दूध कैल्शियम का अच्‍छा स्रोत माना जाता है और इसीलिए सेहत के लिए फायदेमंद कहा जाता है । लेकिन क्‍या आप जानते दूध में केसर मिलाकर पीने से ये पुरुषों की कमजोरी को दूर करने का कारगर उपाय बन जाता है । जी हां, केसर वाला दूध पीने के कई फायदों में से एक जो सबसे बड़ा फायदा है वो है इससे पुरुषों की कमजोरी दूर होना, इसीलिए सदियों से राजा महाराजा इस दूध का सेवन करते आए हैं ।

पुरुषों की सेहत पर चमतकारी असर
केसर वाला दूध पीने से पुरुषों की सेहत पर चमत्‍कारी असर होते हैं । केसर में एक 150 पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो मेन्‍स हैल्‍थ के लिए किसी वरदान से कम नहीं । डॉक्‍टर्स के मुताबिक केसर वाले दूध को रोजाना पीने वाले पुरुषों में स्‍पर्म काउंट बढ़ता है और ऐसे में ये पुरुष संतान उत्‍पत्ति को लेकर होने वाली समस्‍याओं से बचे रहते हैं ।

एंटीऑक्‍सीडेंट का खजाना
केसर वाला दूध एंटी ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होता है और इसमें मौजूद अमीनो एसिड्स पुरुषों को बेड पर अच्‍छा परफॉर्म करने में मदद करते हैं । इस दूध का सेवन करने वाले पुरुष बिस्‍तर पर पार्टनर को संतुष्‍ट करने में सक्षम होते हैं । इस दूध में मौजूद केरेटेनॉइड्स पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्‍या नहीं होने देते ।

इरेकटाइल डिस्‍फंकशन की समस्‍या से छुटकारा
आधुनिक समय में ज्‍यादातर पुरुष इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन की समस्‍या से जूझ रहे हैं । केसर वाला दूध इस समस्‍या पर भी रामबाण असर करता है । केसर में मौजूद तत्‍वों से टेस्‍टेस्‍टोरॉन और एस्‍ट्रोजन हार्मोन का लेवल सामान्‍य रहता है जिससे इस तरह की किसी भी समस्‍या से पुरुष बचे रहते हैं ।

इम्‍यूनिटी बूस्‍टर
केसर का लेप सिरदर्द और थकान दूर करने के लिए भी अच्छा माना जाता है। केसर के इस्‍तेमाल से पाचन शक्ति बढ़ती है एवं गैस या एसिडिटी जैसी समस्या कम रहती है। यदि घर में बच्चों को सर्दी-जुकाम हो जाए, तो केसर का दूध देना चाहिए, फायदेमंद होता है। ये आपकी इमयूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक करता है । लेकिन बहुत जरूरी है कि आप शुद्ध केसर का प्रयोग करें । इसकी कीमत बहुत अधिक होती है, इसलिए कई बार कम दाम नकली केसर भी बेचा जाता है ।