रसभरे रसगुल्‍ले सेहत के लिए होते हैं बहुत ही फायदेमंद, इन प्रॉब्‍लम्‍स में कर सकते हैं मदद

मीठे, रसभरे बंगाली रसगुल्‍ले किसे पसंद नहीं । ये जानकर आपको थोड़ी हैरानी होगी लेकिन ये जानकारी आपके लिए बहुत काम की है । स्‍वाद के साथ ये सेहत को भी बढ़ाते हैं । कैसे, ये जानने के लिए आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jul 26 : भारत में त्‍यौहार मतलब मिठाईयां । हमें मीठा खाना पसंद है और मीठा खिलाना भी । मिठाईयों की ढेरों वैरायटी बाजार में मौजूद है । लेकिन कई बार मिठाईयां हमें नुकसान भी पहुंचाती है । खास तौर पर अगर आपको डायबिटीज हो तो मिठाई खाना बहुत ही मुश्किल है । बहरहाल, मिठाई खाने से नुकसान ही हो ऐसा जरूरी नहीं । आज एक खबर रसगुल्‍लों के दीवानों के लिए । स्‍पॉन्‍जी रस भरे रसगुल्‍ले आपकी हेल्‍थ को फायदा भी पहुंचाते हैं आगे जानें कैसे ।

रसगुल्‍ले में मौजूद न्‍यूट्रीशनल फैक्‍ट्स
खबरों के मुताबिक रसगुल्ले में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, लैक्टोएसिड और केसिन होता है जो सेहत के लिए काफी अच्छा होता है । यानी रसगुल्ला  स्वादिष्ट तो है ही साथ ही ये एक हैल्‍दी मिठाई भी है । ये आमतौर पर पनीर से तैयार किया जाता है । जिसे फेंटकर, पानी में उबाल कर, चीनी के रस में डुबोया जाता है । इस रसगुल्‍ले के फायदे आगे जानिए ।

रसगुल्ले के जबरदस्त फायदे
जानकारी के अनुसार अगर आप पीलिया की बीमारी से परेशान हैं तो आप रोज सफेद रसगुल्लों का सेवन करें । इससे पीलिया की समस्या बहुत ही जल्द ठीक हो जाएगी । यूरिन इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रसगुल्लों का सेवन सुबह शाम कर सकते हैं । ये आपको फायदा पहुंचाता है ।

आंखों में जलन और थकान होगी दूर
आंखों में जलन या दर्द होने पर भी आप रसगुल्ले का सेवन करें इसके सेवन करने से आंखों में जलन की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है । अगर किसी इंसान को थकान महसूस हो रही हो तो उस इंसान को रसगुल्ले का सेवन जरूर करना चाहिए । रसगुल्ले के सेवन से थकान एक दम दूर हो जाती है ।

कैल्शियम की पूर्ति
चूंकि रसगुल्ला छेना का बना होता है, यानी की पनीर । इसलिए दूध में पाये जाने वाला हेल्दी तत्व कैल्शियम भी प्रचूर मात्रा में देता है जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं । कुल मिलाकर रसगुल्‍ला खाना आपके लिए सेहतमंद है । इसमें दूध के सभी गुण मौजूद होते हैं और ये बहुत ही ईजी टू डायजेस्‍ट होता है ।

ये लोग रखें ध्‍यान
रसगुल्‍ले के इतने फायदे जानकर आप इसे हमेशा खाना ना शुरू कर दें । ध्‍यान रहे छोटे बच्‍चों को एक से ज्‍यादा रसगुल्‍ला नहीं देना चाहिए । साथ ही वो लोग जो मधुमेह के शिकार हैं वो भी इसका सेवन ना करें । ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है । गर्भवती महिलाएं भी दिन भर में दो रसगुल्‍ले तक ही खाएं अगर उन्‍हें प्रेग्‍नेंसी डायबिटीज ना हो तो, ये एक कॉमन प्रॉब्‍लम है आजकल ।