सिर्फ खूशबू ही नहीं सेहत का खजाना भी है गुलाब, बस दो बूंदों का कमाल देखिए   

क्या आप जानते हैं कि गुलाब का काम सिर्फ खूशबू का नहीं होता। इसकी दो बूंदों में ही आपके सेहत से जुड़े बेहतरीन राज हैं। आइए इस बारे में आपको बताते हैं।

New Delhi, Feb 15: गुलाब किसे अच्छा नहीं लगता ? इस फूल की महक हर किसी को लुभाती है। लेकिन ये फूल आपके सेहत से जुडे कई राज़ खुद में समेटे हुए है। आज हम आपको इसके कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इतना जरूर जान लीजिए कि ये फूल होने के साथ-साथ एक जड़ी बूटी भी है। गुलाब का हमारे जीवन में अपना ही महत्‍व है।

आंखों के लिए फायदेमंद
गुलाब का फूल सुंदरता बढ़ाता है, आनंददायक खुशबू देता है और कई स्वास्थ्य लाभ देता है। सबसे पहले इस बात को जान लीजिए कि गुलाब की मदद से आप अपनी थकी हुई आंखों को आराम दे सकते हैं। गुलाब जल के इस्‍तेमाल से आंखों में नई चमक आती है। आपको खुद अहसास होगा कि आपकी आंखें पहले से ज्यादा स्वस्थ हैं।

मसूड़ों और दांतों की रक्षा करे
गुलाब के तेल में एस्ट्रिंजेंट पाया जाता है। एस्ट्रिजेंट में कई गुण होते हैं। ये मसूड़ों और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसकी मदद से त्‍वचा की देखभाल की जा सकती है, मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है, आंतों और रक्त वाहिकाओं को भी इससे काफी मदद मिलती है। ये घाव से उबारने में भी मदद देता है।

त्वचा की देखभाल करे
त्वचा के लिए गुलाब जल बहुत लोकप्रिय है। गुलाब जल के इस्‍तेमाल का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसे एक बेहतरीन टोनर कहा जाता है।य़ ये सब गुलाब में मौजूद एस्ट्रिजेंट की वजह से ही होता है। रोज रात को इसे चेहरे पर लगाने से त्‍वचा खिली खिली रहती है। इसके अलावा गुलाब जल की मदद से आप त्वचा के पीएच फैक्टर को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

बालों की देखभाल करे
गुलाब जल का एक और शानदार फायदा है। गुलाब जल में बालों की देखभाल के शानदार गुण होते है। बालों की जड़ों में ब्‍लड के सर्कुलेशन में गुलाब जल की मदद से सुधार किया जा सकता है। इसकी मदद से बालों के स्‍वस्‍थ विकास में मदद मिलती है। इसके साथ ही गुलाब बालों को मजबूत और लचीला बनाने का एक प्रभावी तरीका और इलाज भी है।

मानसिक शक्ति बढ़ाए, अवसाद मिटाए
गुलाब का तेल इस्तेमाल करें। इससे आत्मविश्वास और मानसिक शक्ति बढ़ती है। तमाम डॉक्टर्स कहते हैं कि  गुलाब के तेल से अवसाद और टेंशन से लड़ने में मदद मिलती है। अगर आप अवसाद में हैं, या फिर आप टेंशन में हैं, तो रोजाना गुलाब के तेल से सिर की मसाज करें। आपके इससे आराम मिलेगा और अवसाद से छुटकारा भी मिलेगा।

बड़े काम का गुलाब का फल
गुलाब के फल भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमे विटामिन ए, बी सी, डी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी की वजह से इसके फल का इस्तेमाल डायरिया जैसी बीमारी के लिए लड़ने के लिए किया जाता है। गुलाब के फल में बायोफ्लवोनोइड्स, फ्लवोनोइड्स, फ्रुक्टोज, सिट्रिक एसिड, टैनिन, मैलिक एसिड और जिंक भी होता है।
https://www.youtube.com/watch?v=hdSGZiOszrM