टमाटर का जूस, आप विश्‍वास भी नहीं करेंगे कि इसके इतने सारे फायदे हैं

टमाटर के फायदे आप पूरी तरह से जानते नहीं हे, तभी तो इसे बस सब्‍जी में काटकर पका रहे हैं । आज जानिए टमाटर के जूस के फज्ञयदे, और आप इसे आज से पीना भी शुरू कर ही दें ।

New Delhi, Apr 29 : टमाटर का इस्तेमाल खाने में बहुत समय से होता आ रहा है । आलू, प्‍याज की तरह ये भी हर सब्‍जी का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है । सब्‍जी का स्‍वाद बढ़ाने के लिए और रंग निखारने के लिए टमाटर प्रयोग में लाया ही जाता है । इसकी चटनी, कैचअप, सॉस वगैरह बच्‍चे खूब पसंद करते हैं । इसी तरह टमाटर का जूस भी बहुत ज्‍यादा पसंद किया जाता है । इसका जूस मोटापे को कम करने, कैंसर से लड़ने और आंखों की समस्‍याओं को दूर रखने में बहुत कारगर है । इसमें मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी के गुण आपको अंदर से तंदरुस्‍त करते हैं ।

कैंसर से बचाता है टमाटर
टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । इसके साथ ही ये फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन जैसे पोषक तत्वों का  बेहतरीन स्रोत है । ये सभी शरीर में कैंसर सेल्‍स को पनपने से रोकते हैं । टमाटर पर हुई रिसर्च के अनुसार टमाटर का सेवन करने से कैंसर का खतरा 18 फसदी तक कम हो सकता है । इसे अपनी हेल्‍दी डायट का हिससा जरूर बनाना चाहिए ।

आंखों के लिए वरदान
टमाटर का जूस रोजाना एक गिलास पीने की सलाह दी जाती है । ये आंखों की रोशनी को तेज करता है । अगर आपको चश्‍मा लगा हुआ है तो भी आपको टमाटर के जूस का सेवन करना चाहिए । ये आंखों की सेहत ठीक करने में काम करता है । चश्‍मे लगी हुई आंखों की रोशनी भी तेज हो सकती है अगर टमाटर के जूस को सेवन दिन में दो बार किया जाए ।

वेट कंट्रोल होगा
वजन कम करने के लिए आपने बहुत कुछ ट्राई किया होगा । एक बार टमाटर का जूस भी जरूर ट्राई करें । ये आपके पेट में जाकर शरीर में जमा वसा को तोड़ने का काम करता है । इसे पीने से आपका वजन धीरे-धीरे कर कम होना शुरू हो जाता है । जूस पीते हुए ये ध्‍यान रखें कि आप इसे ठंडा करके ना पीएं । रूम टेम्‍परेचर पर बने जूस को पीने से आपको अपने वजन में हो रहे बदलाव खुद ब खुद नजर आने लगेंगे ।

लिवर और दिल के लिए फायदेमंद
टमाटर का सेवन करने से लीवर एकदम हेल्‍दी रहता है । टमाटर का जूस पीने से लिवर में मौजूद विषेले पदार्थ बॉडी से बाहर आ जाते हैं । ये लिवर और त्तिाशय की सेहत को दुरुस्‍त रखता है । बॉडी को होने वाले नुकसान से बचाता है । टमाटर में मौजूद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी दिल का खास ख्याल रखते हैं। रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस आपको कोलेस्ट्रॉल से भी बचाता है ।

स्किन के लिए बहुत फायदेमंद
टमाटर का जूस जितना बॉडी को अंदर से पोषण देता है ये आपकी स्किन के लिए भी उतना ही फायदा करता है । इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट, विटामिन के और कैल्शियम स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव से बचाते हैं । आपको रैशेज और सनटैन जैसी प्रॉब्लम नहीं होती है ।
https://www.youtube.com/watch?v=hR9ymevIbeY