डॉक्टर की दवाईयां भी फेल हैं इस जादुई रस के आगे, 350 रोगों की अकेले करता है छुट्टी

आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लाए हैं जो इस आधुनिक लाइफस्‍टाइल में भी आपको सेहतमंद बनाए रखने के लिए काफी होगी । ये जानकारी है एक रस के बारे में सेहतमंद जादुई रस ।

New Delhi, Jan 06 : हम बात कर रहे हैं गेहूं के ज्‍वारे के रस की । पहले तो ये जान लें कि ये है क्‍या, गेहूं की पौध को गेहूं का ज्‍वारा कहते हैं । यानी गेहूं के बीच जब जमीन में रोपित किए जाते हैं तो 7 से 8 दिन में जो पौध बनकर तैयार होती है वो गेहूं का ज्‍वारा कहलाती है । इसे अंगेजी में Wheat Grass कहते हैं । इसके फायदे अनेक हैं, आयुर्वेद में इसके रस को संजीवनी बूटी कहा गया है ।  आजकल ये आयुर्वेदिक औषधि के रूप में आसानी से उपलब्‍ध है । जानिए इस जादुई रस के फायदे ही फायदे ।

पोषक तत्‍वों से भरपूर
गेहूं के ज्‍वारे में क्लोरोफिल ,आयोडीन ,सेलेनियम , आयरन और विटामिन A ,B 2 ,C और E जैसे कई पोषक पदार्थ पाए जाते हैं जो इसकी न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू को कई गुना बढ़ा देते हैं । गेहूं के ज्‍वारे में लेट्रियल और कैंसररोधी तत्व भी पाए जाते हैं | इस ज्‍वारे में शरीर के लिए आवश्‍यक एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते है | आयुर्वेद के जानकार बताते हैं कि अगर व्‍यक्ति इस जादुई रस का सेवन नियमित रूप से करे तो उसे बहुत सारे लाभ मिलते हैं ।

मोटापा दूर करता है
ज्वारे के जादुई रस में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है । ये शरीर में मौजूद वसा को काटता है । ज्‍वारे के रस का सेवन नियमित रूप से करने पर शरीर का मेटाबॉलिज्‍म ठीक रहता है । मोटे लोगों को ये वजन घटाने में मदद करता है ।
बॉडी को टॉक्सिक फ्री करता है – गेहूं के ज्वारे के जूस में क्लोरोफिल पाया जाता है । ये शरीर में जाकर शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है । ये ब्‍लड में ऑक्‍सीजन की मात्रा बनाए रखता है ।

मुंह की बदबू
गेहूं के ज्‍वारे का जादुई रस पीने से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ शरीर से बाहर हो जाते हैं । ऐसा होने से मुंह से फिर बदबू भी नहीं जाती । इस रस से कुल्‍ल करने से मसूड़ों से खून आना, बदबू आना, दांतों की प्रॉब्‍लम सब दूर होती है । ओरल हाईजीन का ये सबसे बेस्‍ट तरीका माना जाता है ।
उलटी – अगर आपको उल्‍टी जैसा महसूस हो रहा हो तो ज्‍वारे के रस का एक घूंट पी लें । राहत मिलेगी । ज्‍वारे का जूस कब्‍ज से भी राहत देता है ।

एंटी एजिंग
आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर गेहूं के ज्‍वारे में एंटी एजिंग गुण होते हैं । इसका नियमित सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं आतीं, ये त्‍वचा को जवान बनाए रखता है । इसे पीने से स्किन रिलेटेड प्रॉब्‍लम नहीं होती ।  । इसमें क्‍लोरोफिल पाया जाता है जो त्‍वचा पर बुढ़ापे का असर नहीं पड़ने देता । ज्‍वारे का जादुई रस पीना एकदम फायदे का सौदा है । बस इसे पीने से पहले इससे जुड़ी सावधानी भी जान लें ।

ब्लड प्रेशर
ज्वारे का जूस हमारे शरीर में खून में मौजूद लाल रक्‍त कोशिकाओं को बढ़ाता है । इसे पीने से हमारे शरीर में ब्‍लड प्रेशर एकदम कंट्रोल में रहता है । इसे पीने से हार्अ अटैक होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है ।
पेट की प्रॉब्‍लम – गेहूं के ज्‍वारे का जादुई रस पीने से पेट एकदम दुरुस्‍त रहता है । एसिड बनने की समस्‍या नहीं हेती और ना ही अपच और दर्द की समस्‍या होती है ।

जोड़ों के दर्द में राहत
ज्‍वारे के जूस में मौजूद मिनरल्‍स आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं । ये आपकी हड्डियों को स्‍ट्रॉन्‍ग करते हैं । इसके रस में कपड़ा भिगकर दर्द वाली जगह पर बांधने से भी राहत मिलती है । बुजुर्ग होने पर आप जोड़ों के दर्द से दो चार नहीं होंगे अगर जवानी से ही अपना इलाज ज्‍वारे के रस से करना शुरू कर देंगे । रोजाना आधा गिलास इस रस का सेवन आपको दुरुस्‍त बनाए रखेगा ।

बालों के लिए सेहत मंद
आपके बालों की सभी समस्‍याओं का वन स्‍टॉप सॉल्‍यूशन है ज्‍वारे का रस । इस रस को बालों में रुई की मदद से लगाएं, अच्‍छे से मसाज करें और फिर बालों को आधे घंटे बाद धो लें । आपके बालों की सारी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी । बालों में रूसी, रूखापन, झड़ने-गिरने की प्रॉब्‍लम नहीं होगी । बाल जड़ से मजबूत हो जाएंगे । और घने और काले भी होंगे ।
https://www.youtube.com/watch?v=c72APgg0kJI