घर पर बनाएं ये ‘स्पेशल चाय’, कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर रहेगा नॉर्मल

Lemon Grass Tea

हम आपको एक स्पेशल चाय के बारे में बताते हैं, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिये इस स्पेशल चाय के सेवन से मदद मिलती है।

New Delhi, Mar 04 : भागमभाग वाली लाइफस्टाइल की वजह से हर दूसरे-तीसरे इंसान को कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है, महंगी दवाइयां लेने से अच्छा है, कि घरेलू उपचार से ही इससे निपटा जाए, क्योंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। आज हम आपको एक स्पेशल चाय के बारे में बताते हैं, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिये इस स्पेशल चाय के सेवन से मदद मिलती है। ये विटामिन ए, सी और फोलेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम, फॉस्फोरस और मैगनीज से भरपूर होता है।

गुणों का खजाना है लेमन ग्रास टी
लेमन ग्रास टी को गुणों का खजाना कहा जाता है, इसमें मौजूद औषधीय गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर हमें कई बीमारियों से बचाता है। Lemon Grass Tea2हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें एंटीसेप्टिक कंपाउंड पेट के हानिकारक बैक्टीरिया और पैरासाइट्स को मारते हैं, जिसकी वजह से कब्ज, अपच, डायरिया, पेट दर्द की परेशानी इत्यादि नहीं होती।

कोलेस्ट्रॉल, ब्लडप्रेशर नियंत्रित
रोजाना लेमन ग्रास टी के सेवन से शरीर डिटॉक्स होता है, इससे विषैले पदार्थ यूरिन के द्वारा बाहर निकल जाते हैं, Blood Pressureसाथ ही इससे किडनी, लिवर, ब्लैडर और पैंक्रियाज की सफाई होती है। साथ ही ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भी भरपूर होता है। इसकी वजह से कफ, बुखार और जुकाम इत्यादि से राहत मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।

कैंसर
लेमन ग्रास टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को खत्म कर देते हैं, इसमें मौजूद एंटीइन्फलेमेटरी और पेन रिलीविंग प्रॉपर्टी की वजह से ये जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों के ऐंठन में भी राहत देती है। cancerलैक्टेशन पीरियड में दो कप लेमन ग्रास टी पीने से बच्चे संक्रमण से बचे रहेंगे। प्रेग्नेंट महिलाओं को इससे दूरी बनाकर ही रखनी चाहिये।

ऑयली स्किन वाले पिएं
इसके सेवन से फंगल इंफेक्शन दूर होती है, साथ ही मुंहासे नहीं होते। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसका सेवन करें, आपको फायदा मिलेगा। Skinइसके साथ ही ये वजन कंट्रोल करने में भी काफी फायदेमंद है। अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं, तो इसका सेवन कर सकते हैं।

मस्तिष्क करें तेज
अगर आप चाहते हैं कि आपका मस्तिष्क तेज हो, तो फिर आप लेमन ग्रास टी का सेवन जरुर करें, इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और फोलेट तंत्रिका तंत्र की स्वस्थ्य कार्यप्रणाली के लिये आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। इससे एकाग्रता और मस्तिष्क की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

एडीएचडी समस्या में भी फायदेमंद
एडीएचडी से पीड़ित बच्चों को नींद आसानी से नहीं आती, ऐसे बच्चों के लिये लेमन ग्रास से बनी हर्बल टी काफी फायदेमंद साबित होती है, adhdइसमें मौजूद पुदीना, कैमोमाइल या लेमन ग्रास अति सक्रिय मांसपेशियों को शांत करने में मदद करती है, जिसकी वजह से एडीएचडी से पीड़ित बच्चों को नींद आ जाती है।

एनीमिया से दूर
लेमन ग्रास टी आयरन से भरपूर होने की वजह से ये उन लोगों के लिये बेहद उपयोगी होता है, जो आयरन की कमी से ग्रस्त हैं, Lemon Grass Tea1इसके साथ ही ये एनिमिया के विभिन्न प्रकार में उपयोगी होता है। आयरन हीमोग्लोबिन (पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिये जिम्मेदार लाल कोशिकाओं में प्रोटीन) का संश्लेषण करने के लिये आवश्यक होता है।

संक्रमण से बचाव
लेमन ग्रास टी में मौजूद एंटी सेप्टिक गुण की वजह से ये बैक्टीरियल, कवक या खमीर संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है, Lemon Grass tea3इसके अलावा ये ब्लड को शुद्ध और डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। लेमन ग्रास टी की वजह से संक्रमण से बचाव होता है।