लीवर कैंसर से बचने के घरेलू उपचार, खान-पान में इन्‍हें शामिल करें

लीवर हमारे शरीर में 500 से ज्‍यादा जरूरी काम करता है, ऐसे में लीवर में आने वाली प्रॉब्‍लम आपके लिए खतरे की घंटी जैसी है । अभी संभल जाइए और ये नुस्‍खे अपनाइए ।

New Delhi, Jan 23 : लीवर का कमजोर होना बड़ों और बच्‍चों में एक आम समस्‍या है । खानपान में गड़बड़ी लीवर को नुकसान पहुंचाती है और नतीजतन पेट में दर्द और लीवर में सूजन जैसी समस्‍या हो जाती है । ध्‍यान ना देने पर लीवर की सामान्‍य समस्‍या भी कैंसर में तब्‍दील हो सकती है । लीवर कैंसर से बचने के लिए आपको अपनी डायट का पूरा ख्‍याल रखना चाहिए । खान-पान में संतुलन बनाकर आप ऐसी गंभीर परेशानियों को खुद से हमेशा के लिए दूर रख सकते हैं ।

गंभीर हें लीवर केंसर के मामले
भारत के ताजा स्‍वास्‍थ्‍य आंकड़े चिंताजनक हैं । भारत में बीमारियों के चलते हो रही सबसे ज्‍यादा मौतों में लिवर कैंसर के मरीजों का पांचवास्‍थान है । भारत में इस समय हर 10 में से 2 लोग लीवर की किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित हैं । डॉक्‍टर्स कें मुताबिक व्‍यकित का लीवर 40 की उम्र तक सही काम करता है लेकिन इसके बाद ध्‍यान ना देने पर समस्‍या गंभीर हो जाती है ।

खानपान में परहेज से सुधर सकते हैं हालात
लीवर कैंसर को शुरुआती स्‍टेज में पकड़ पाना बहुत मुश्किल हैं क्‍योंकि इसके कोई खास लक्षण नहीं उभरते हैं । ऐसे में इस बीमारी से सचेत रहना ही सावधानी है । food1क्रॉनिक हेपाटाइटिस सी और जॉंडिस के बाद लीवर कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है । अगर मर्ज का पता प्रारंभिक अवस्‍था में चल जाए तो उसके घरेलु इलाज संभव है लेकिन स्थिति गंभीर होने पर घरेलु उपायों से कोई फर्क नहीं पड़ता । हां, आप खानपान में परहेज और दवाओं के साथ तुदरुस्‍त रहे सकते हैं ।

पानी
यदि आप नहीं चाहते कि आपका लीवर तस्‍वीर में दिख रहे बीमार लीवर जैसा हो जाए तो पानी खूब पीएं । साफ पानी लीवर को हेल्‍दी रखने की सबसे सस्‍ती दवाई है । रेड मीट और शराब से हमेशा के लिए तौबा कर लें । बहुत फैट वाला भोजन ना करें  । लीवर कैंसर के मरीजों के लिए डायट कुछ इस तरह बताई गई है । फल, सब्जी,लहसुन, मौसमी, ग्रीन टी, एवाकाडो, हल्दी, अखरोट, पपीता आदि का सेवन करना जरूरी है । इन चीजों के सेवन के साथ कुछ चीजों का परहेज भी अति आवश्‍यक है ।

लहसुन
अपने लीवर को तंदरुस्‍त रखना चाहते हैं तो लहसुन खूब खाएं । लहसुन में सल्‍फर ढेर सारी मात्रा में पाया जाता है । ये शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है और बॉडी की टॉक्सिक होने से बचाता है । लहसुन का नियमित प्रयोग आपके लीवर को हेल्‍दी बनाए रखता है । यह आपकी हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल का एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो लीवर ही नहीं बल्कि शरीर की दूसरी कई परेशानियों से भी आपकी रक्षा करता है ।

मौसमी
विटामिन सी युक्‍त मौसमी लीवर को साफ करने का काम करती है । इसमें लीवर को साफ करने वाले एंजाइम पाए जाते हैं ये लीवर को टॉक्सिक पदार्थों से दूर रखती है । मौसमी खाने से या इसका जूस पीने से आपको बहुत फायदा मिलता है । इसमें फ्लेवनॉयड पाए जाते हैं जो लीवर के ऊपर फैट जमा नहीं होने देते । ये बॉडी में फैट को बर्न करने का काम करते हैं । मौसमी के साथ ही आप दूसरे सिट्रस फलों का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं ।

ग्रीन टी
वेट घटाने के लिए और शरीर को टॉक्सिक एलीमेंट को बाहर करने के लिए ग्रीन टी का प्रयोग आजकल तेजी से बढ़ रहा है । ग्रीन टी में Catechins नाम का एंटी ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है, ये लीवर में फैट जमा नहीं होने देता और लीवर के काम में बाधा नहीं आने देता ।
एवाकाडो – बीमार लीवर को एक महीने में दुरुस्‍त कर सकता है एवाकाडो । इसमें पाया जाने वाला कैमिकल कंपाउंड Glutathione, लीवर को सेहतमंद बनाए रखता है । लीवर में सूजन होने पर एवाकाडो का सेवन अति लाभदायी है ।

काली तुलसी
लीवर कैंसर को बढ़ने से रोकती है काली तुलसी । इसका आयुर्वेद में भी वर्णन है । इसका प्रयोग करने के लिए काली तुलसी के पत्‍ते पीसें और मठ्ठे यानी कि छाछ में डालकर पी जाएं । सुबह- शाम इस प्रयोग का आजमाएं । बहुत लाभ होगा ।
एल्‍कॉहल – अगर आप अत्‍यधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो अभी संभल जाइए, आपको लिवर सोराय‍सिस का खतरा पैदा हो सकता है । ज्‍यादा मात्रा में शराब पीना आपके लीवर को नुकसान पहुंचाता है । शराब का सेवन लिमिट में करना मुश्किल है इसलिए इसे छोड़ देना ही आपकी सेहत के लिए अच्‍छा रहेगा ।

चीनी और नमक से बना लें दूरी
लिवर प्रॉब्‍लम आपको परेशान ना करें इसके लिए खाने में चीनी जरा कम कर दें । चीनी पूरी तरह बंद करने की जरूरत नहीं है लेकिन अति में मीठा बिलकुल ना खाएं । चीनी में फ्रक्‍टोज की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है, जो लिवर को नुकसान पहुंचाता है । वहीं ज्‍यादा नमक खाने वाले व्‍यक्ति का लिवर सूज सकता है । सोडियम की अधिक मात्रा लिवर के लिए बेहद नुकसान दायक है इस स्थिति में लिवर में पानी भर जाता है ।
https://www.youtube.com/watch?v=zw3jNpaTnu8