मुंहासों से घंटेभर में छुटकारा दिलाता है कच्चा दूध, ऐसे करें प्रयोग

acne

शहद के साथ दालचीनी का लेप पुरुषों के मुंहासों पर जादू की तरह काम करता है, अगर आप दो सप्ताह तक अपने चेहरे पर इसका नियमित इस्तेमाल करेंगे, तो मुंहासे बिल्कुल दूर हो जाएंगे।

New Delhi, Jan 28 : शरीर में हार्मोनल चेजेंज के कारण कईयों को मुंहासों की समस्या होती है, खासकर ये युवाओं को ज्यादा परेशान करती है, बढते प्रदूषण, अनियमित खान-पान, तनाव और नशे की आदत से भी मुंहासे होते हैं, इससे निजात पाने के लिये बाजार में उपलब्ध कई उपाय आजमाते हैं, लेकिन आपके घर में ही कई ऐसे उपाय हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं, आइये आपको बताते है कि कैसे घरेलू नुस्खों से मुंहासे दूर कर सकते हैं।

नींबू का रस
पुरुषों की त्वचा महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा सख्त होती है, इसलिये उनके उपाय भी महिलाओं से अलग होते हैं, नींबू (Lemon) (1)पुरुषों के लिये मुंहासे ठीक करने के लिये नींबू का रस बहुत ही फायदेमंद होता है, नींबू का रस चेहरे से एक्सट्रा ऑयल निकाल देता है, नींबू के रस में करीब चार गुना ग्लिसरीन मिला लें, फिर उसे चेहरे पर रगड़े, इससे कील मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।

दालचीनी-शहद का लेप
शहद के साथ दालचीनी का लेप पुरुषों के मुंहासों पर जादू की तरह काम करता है, अगर आप दो सप्ताह तक अपने चेहरे पर इसका नियमित इस्तेमाल करेंगे, cinnamon-and-honeyतो मुंहासे बिल्कुल दूर हो जाएंगे। इसे लगाने के लिये 3 बड़े चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच दालचीनी का लेप बना लें, फिर रात में सोने से पहले इस लेप को मुंहासों पर लगा दें, अगले दिन सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें, ये मुंहासों के साथ ही दाग भी खत्म कर देता है।

जायफल
मुंहासे को जायफल से भी दूर कर सकते हैं, आप जायफल को दूध के साथ पीसकर या एक चम्मच जायफल और चौथाई काली मिर्च को दूध में मिलाकर लेप बना लें, Jaifalअब पुरुष इस लेप को मुंहासों पर लगा लें, ये बेहद असरदार होता है, इस लेप को लगाने से मुंहासे सख्त नहीं हो पाते और वहीं पर दब जाते हैं, कील मुंहासे बिना निशान छोड़े ही चेहरे से गायब हो जाते हैं।

काली मिर्च-गुलाब जल
काली मिर्च भी मुंहासों को दूर करने में कारगर होता है, इससे कील मुंहासों के साथ-साथ झुर्रियां भी साफ हो जाती है, काली मिर्च के 20-25 दाने लें, kaliइसे पीस कर गुलाब जल में मिला लें, फिर रात को सोते समय इसे चेहरे पर लगा लें, सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, पूरा चेहरा साफ हो जाएगा।

नारियल तेल
पुरुषों के चेहरे पर होने वाले मुंहासों के लिये नारियल का तेल बेहद उपयोगी होता है, नारियल तेल में पाये जाने वाले कुछ जरुरी तत्व मुंहासों को दूर करने में मदद करता है, coconut oilनारियल तेल को सीधे चेहरे पर लगा लें, इससे मुंहासे दूर होने लगेगें। हालांकि जिन लोगों का चेहरा ऑयली है, वो इससे परहेज करें।

कलौंजी का लेप
कलौंजी के लेप का इस्तेमाल करने के से भी पुरुषों के चेहरे से मुंहासे दूर हो जाते हैं, इसके लिये सिरके में कलौंजी को पीसकर लेप बना लें, kalaungiफिर उसे रोजाना सोने से पहले अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें, सुबह साफ पानी से चेहरा धो लें, इस प्रयोग को लगातार कुछ दिनों तक करें, इससे चेहरे पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

कच्चे दूध का इस्तेमाल
मुंहासों के बचने के लिये पुरुषों को रात में सोते समय कच्चे दूध को चेहरे पर अच्छे से मलना चाहिये, फिर सुबह उठकर चेहरे को साफ पानी से धो लेना चाहिये, इससे जल्दी ही आपके मुंहासे ठीक हो जाएंगे, आपके चेहरे पर मुंहासों के दाग हैं, वो भी इससे दूर होने लगेगा।

दही-काली चिकनी मिट्टी का पैक
मुंहासों से बचने के लिये पुरुष दही और काली चिकनी मिट्टी का फेस पैक बना कर लगा सकते हैं, इसके लिये दही में काली चिकनी मिट्टी को मिला दें, dahi-aur-kaali-chikni-mitti-650x433फिर उस उबटन को अपने चेहरे पर लगाएं, उबटन के सुखने पर उसे साफ पानी से धो लें, इस तरह की क्रिया अगले कुछ दिनों तक करते रहें, इससे मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।