अपने आहार में शामिल करें इन सुपर फूड्स को, कभी नहीं होगी ब्लड प्रेशर की परेशानी

Blood Pressure

एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आंखों की रोशनी प्रभावित होने लगती है, साथ ही हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है।

New Delhi, Feb 04 : भाग-दौड़ भरा जीवन और अनियमित जीवनशैली की वजह से कई लोग हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप की समस्या से परेशान रहते हैं, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ही गंभीर है, इसे अनदेखा ना करें, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस अवस्था में इंसान की धमनियों में खून यानी ब्लड का दबाव बढ जाता है, दबाव बढने के कारण धमनियों में रक्त का बहाव सामान्य रखने के लिये ह्दय को जरुरत से ज्यादा काम करने की आवश्यकता होने लगती है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ जाता है, एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आंखों की रोशनी प्रभावित होने लगती है, साथ ही हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है।

दवा के साथ खान-पान पर दें ध्यान
इस समस्या से निपटने के लिये ज्यादातर लोग तमाम तरह की दवाएं लेना शुरु कर देते हैं, जबकि हाई Blood Pressure से निपटने के लिये अगर आप अपने आहार का ध्यान रखेंगे, Break Fast3तो काफी हद तक आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है, आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर काफी हद तक नियंत्रित हो सकता है।

ओ़ट्स
अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में नियमित रुप से फाइबर युक्त ओट्स का सेवन करें, Instant-Oats2ये Blood Pressure नियंत्रित करने के साथ ही शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है, इसके साथ-साथ ये ह्दय संबंधी बीमारियों को भी सही करता है। इसलिये नाश्ते में रोजाना इसका सेवन करें।

अनार
अनार पोषक तत्वों से भरा हुआ बहुत ही स्वादिष्ट फल है, इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों का नाश होता है, जो लोग रोजाना नियमित रुप से अनार का सेवन करते हैं, anar1उन्हें ह्दय संबंधी बीमारी होने के चांस बहुत कम होते हैं, अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है, तो रोजाना दो हफ्ते तक शाम के समय अनार के जूस का सेवन करें, इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

चुकंदर
चुकंदर का इस्तेमाल आमतौर पर लोग सलाद के तौर पर करते हैं, ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें फाइबर के साथ-साथ विटामिन और मिनरल की भी प्रचुर मात्रा होती है, Chukandarसाथ ही इसमें नाइट्रेट भी होता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आपका ब्लड प्रेशर बढा हुआ हो, तो तुरंत इसका एक गिलास जूस लें, तुरंत ब्लड प्रेशर नियंत्रित होने लगेगा।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होती है, इसे हेल्थ के लिये लाभदायक माना जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डार्क चॉकलेट शरीर में उसी तरह से असर करता है, जैसे blood pressure को नियंत्रित करने के लिये ली जाने वाली कोई दवा काम करती है, इसके अलावा इसे खाने से मूड भी सही रहता है।

लहसुन
लहसुन में कई औषधिय गुण पाये जाते हैं, इसमें ब्लड प्रेशर को भी ठीक करने के बहुत गुण होते हैं, लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, आपको बता दें कि लहसुन खाने के और भी कई फायदे हैं, इसके आपका हाजमा भी तंदुस्त रहेगा, पेट संबंधी दूसरी परेशानियां भी दूर रहेगी।

ब्लड प्रेशर बढने के संकेत
Blood Pressure बढने के प्रारंभिक लक्षण में संबंधित व्यक्ति के सिर की पीछे और गर्दन में दर्ज रहने लगता है, हालांकि कई बार लोग इस तरह की परेशानी को नजरअंदाज कर देते हैं, bpजो आगे चलकर और ज्यादा समस्या बन जाती है, इसलिये अगर आपको भी ऐसी तकलीफ हो रही है, तो इसे नजरअंदाज करने के बजाय इसका हल निकालें।

ज्यादा गुस्सा
यदि आप खुद को ज्यादा तनाव में महसूस करते हैं, या फिर छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है, तो आपका ब्लड प्रेशर बढा हुआ है, angerऐसे लोग कई बार सही गलत की भी पहचान नहीं कर पाते हैं, किसी भी समस्या से बचने के लिये सबसे पहले आप अपने ब्लड प्रेशर की जांच करा लें।