अपनी आंखों पर लगाएं बासी थूक, एक महीने में हट जाएगा चश्मा

Eye

जो लोग ज्यादा समय फोन, कंप्यूटर, टीवी और टैबलेट के आगे समय बिताते हैं, उन्हें आंखों से संबंधित अधिक बीमारियां होने का खतरा रहता है।

New Delhi, Jan 23 : शरीर में पानी की कमी, अनियमित खान-पान, तनाव भरा जीवन और प्रदूषण भरे माहौल में ज्यादा समय बिताना कमजोर आंखों के सबसे बड़े कारण हैं। इसके अलावा जो लोग ज्यादा समय फोन, कंप्यूटर, टीवी और टैबलेट के आगे समय बिताते हैं, उन्हें आंखों से संबंधित अधिक बीमारियां होने का खतरा रहता है, आजकल जिस तरह से लोगों को लाइफ स्टाइल बदल गया है, उसमें आंखों का कमजोर होना और चश्मा लगना लाजिमी सा हो गया है। आइये आज आपको चश्मा हटाने के घरेलू नुस्खे बताते हैं।

घरेलू नुस्खा
कई लोगों के तमाम कोशिशों के बावजूद आंख से चश्मा नहीं हटा पाते, ऐसे लोगों को महंगी दवाईयां और डॉक्टर के पास चक्कर काटने की जरुरत नहीं है, आज हम आपको आंखों से चश्मा हटाने के लिये एक आसान और घरेलू नुस्खा बताते हैं, जो दादी-नानी सिखाया करती हैं।

बासी थूक
अगर आप चश्में से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो फिर आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं, क्या आप जानते हैं कि बासी थूक हमें स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ देते है, खासकर ये आंखों के लिये बेहद ही लाभदायक माना जाता है, अगर आप इसे अपनी आंखों पर लगाएंगे, तो इससे जल्द ही आपके आंखों का चश्मा उतर जाएगा।

कैसे करें बासी थूक का प्रयोग ?
बासी थूक यानी सुबह की लार हमारे लिये एक औषधि की तरह काम करती है, सुबह उठते ही हमारे मुंह के पहला जो थूक होता है, Eyesउसे अपनी आंखों पर लगा लें, इससे आंखों से जुड़ी हुई परेशानियां जैसे आंखों का लाल होना, जलन होना, आदि रोग भी दूर हो जाएंगे।

आयुर्वेद में भी है जिक्र
दादी-नानी की कहानियों के अलावा आयुर्वेद में भी बासी थूक में औषधि होने का जिक्र है। इसलिये जिन भी लोगों को आंखों से चश्मा हटाना है, Eyes1या फिर आंखों की परेशानी से जूझ रहे हैं, वो इसका इस्तेमाल करके देख सकते हैं, हालांकि कुछ लोगों को जन्मजात आंखों से जुड़ी परेशानी होती है।

डाइट पर दें ध्यान
भागम-भाग लाइफ स्टाइल की वजह से भी आंखें कमजोर होती है, अगर आप या आपके बच्चे भी चश्मा लगाने को मजबूर हैं, तो आप अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें, eye (1)नहीं तो चश्मा उतरना मुश्किल हो जाएगा। आप अपने परिवार की डाइट में पालक, गाजर, आंवला, छोटी इलायची, शक्करकंदी इत्यादि शामिल करें, ये चीजें आंखों के लिये वरदान है, इन्हें खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

इलायची
छोटी इलायची खाने का स्वाद बढाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिये भी बेहद फायदेमंद होती है, ये शरीर के तापमान को संतुलित रखने में मदद करती है, elaichiइसे रोजाना डाइट में शामिल करने से आपके आंखों को ठंडक मिलती है, और आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

आंवला
आंवला में मौजूद विटामिन सी आंखों के लिये वरदान से कम नहीं है, ये बच्चों के साथ-साथ बड़ो की आंखों की रोशनी भी ठीक करता है, इसके साथ ही आंवला बच्चों के बालों, त्वचा औक इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है, जिससे आप मौसमी बीमारियों से बचे रहे सकें। अगर आपका बच्चा आंवला खाने में नखरें दिखाता है, तो फिर आप इसे कुछ में मिलाकर या इसका रस निकालकर दे सकते हैं।

गाजर
आंखों की देखभाल के लिये गाजर सबसे ज्यादा जरुरी है, गाजर को विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है, carrotये आंखों के सेल और रेडिकल्स को डैमेज होने से बचाती है, साथ ही बच्चों में भेंगापन की समस्या को भी कम करती है।