इस तरह अपने फास्ट फूड्स को बनाएं हेल्दी, वजन भी रहेगा कंट्रोल में और सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Fast Foods

अगर आप फास्ट फूड्स को बनाने के तरीके में थोड़ा फेरबदल करेंगे, तो इसे भी हेल्दी बनाया जा सकता है।

New Delhi, Feb 20 : वजन बढने का सबसे बड़ा कारण फास्टफूड और अनियमित जीवनशैली को माना जाता है। आज हर चौथा आदमी वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है, फास्टफूड्स से वजन तेजी से बढता है ये भी सच है, लेकिन कुछ लोग फास्ट फूड्स के ऐसे दीवाने होते हैं कि वो लाख कोशिश के बावजूद इससे पूरी दूरी नहीं बना पाते हैं, लेकिन अगर आप फास्ट फूड्स को बनाने के तरीके में थोड़ा फेरबदल करेंगे, तो इसे भी हेल्दी बनाया जा सकता है।

फास्टफूड्स खाकर भी कंट्रोल में रख सकते हैं वजन
अगर आप भी फास्टफूड्स के दीवाने हैं, लेकिन वजन की वजह से इसे नहीं खा पा रहे हैं, तो इसे तैयार करने के तरीकों में बदलाव करें, weightइससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा और आपको मन भी नहीं मारना पड़ेगा। आइये आपको बताते हैं कि किस तरह आप फास्टफूड्स खाकर भी वजन घटा सकते है।

यमी फूड्स को बनाएं हेल्दी
अगर देखा जाए, तो फास्ट फूड में भी कई ऐसी चीजें हैं, जिनसे हमें पोषण मिलता है, जैसे मोमोज में सब्जियां भरने के साथ ही इसे स्टीम से तैयार किया जाता है, Fast Foodइसमें आप मैदे की जगह गेहूं के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसी तरह चीज पिज्जा की जगह वेजिटेबल पिज्जा खा सकते हैं, सैंडविच में कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल कर आप उसे टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी बना सकते हैं।

फ्राइड स्प्राउट्स रोल
अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स को टमाटर, हरी मिर्च और प्याज के साथ फ्राई कर लें, फिर उसे पतली रोटी में रोल कर लें, अब इसे थोड़े से घी में तवे पर सेंक लें, Rollsये आपकी सेहत के लिये बेहद फायदेमंद हो सकता है। आप इस रोल को नाश्ते के तौर पर भी खा सकते हैं। ये फ्राइड स्प्राउट्स रोल बाजार में मिलने वाले रोल से ज्यादा पोषक और हेल्दी होगा।

वेजिटेबल पास्ता
अगर आप भी पास्ता के शौकीन हैं, तो बाहर से खाने की बजाय घर पर ही इसे तैयार करें, पास्ता बनाते समय इसमें कुछ सब्जियां जैसे टमाटर, खीरा, ब्रोकली, बंदगोभी, सलाद के पत्ते काटकर मिला दें। Pastaये पास्ता वेजिटेबल पास्ता हो जाएगा, ये आपकी सेहत को कभी बिगड़ने नहीं देगा।

ब्राउन ब्रेड पनीर सैंडविच
सैंडविच खाना कई लोगों को पसंद होता है, इसे तैयार करने के लिये हमेशा ब्राउन ब्रेड का ही प्रयोग करें, ये बनाने में भी काफी आसान और हेल्दी भी है, Sandwichपनीर को ग्रिल कर उस पर चाट मसाला छिड़क दें, अब इसे ब्राउन ब्रेड में लगाकर इसका सैंडविच तैयार कर लें।

ब्रेन के लिये फायदेमंद
हॉलैंड की एक यूनिवर्सिटी के मुताबिक फास्ट फूड्स ब्रेन के लिये काफी अच्छा है, रिसर्च टीम के अनुसार फ्राइड चीजों में पाये जाने वाले केमिकल्स दिमाग को चुस्त रखते हैं, Fast Foods1रिसर्च के अनुसार ट्रांस फैट यानी अनसेचुरेटेड फूड छोड़कर आप फास्ट फूड में कुछ भी ट्राई कर सकते हैं।

फास्ट फूड्स
अगर आप ग्रिल्ड चिकन सैंडविच, नूडल्स, बर्गर और आलू से तैयार फ्राइड चीजें ले रहे हैं, तो फिर वजन कंट्रोल करने के लिये थोड़ा समय आप एक्सरसाइज में भी दें, Junk Foodsनहीं तो अगर फास्ट फूड्स खाएंगे, तो फिर वजन बढना लाजिमी है, इसलिये फास्ट फूड्स के प्रेमी हैं, तो व्यायाम को भी समय दें।

इन बातों का रखें ध्यान
सोडा और स्वीट ड्रिंक्स पीने से परहेज करें।
लीनर मीट्स और सब्जियों से तैयार चीजें ज्यादा से ज्यादा खाएं।
ग्रिल्ड चिकन सैंडविच खाएं, लेकिन बिना मयोनीज के, साथ ही एक्सरसाइज पर भी ध्यान दें। जितना संभव हो सके, सॉस कम ही खाएं।रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करें।
https://www.youtube.com/watch?v=d7ktwKrSFzw