इन 5 वजहों से फेफड़ों में होता है इंफेक्शन, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

lungs

फेफड़े हमारे शरीर में ऑक्सीजन लाने और कार्बनडाईऑक्साइड को बाहर निकालने का काम करते हैं, इसलिये इनका स्वस्थ्य रहना बहुत जरुरी है।

New Delhi, Mar 18 : लंग डिसीज होना एक मेडिकल कंडीशन है, इससे पूरी दुनिया भर में लोग पीड़ित रहते हैं। इसके लिये स्मोकिंग, इंफेक्शन और जेनेटिक फैक्टर जिम्मेदार होते हैं, आपको बता दें कि फेफड़े हमारे शरीर में ऑक्सीजन लाने और कार्बनडाईऑक्साइड को बाहर निकालने का काम करते हैं। आइये हम आपको बताते हैं, जो फेफड़ों के इंफेक्शन का कारण बनती है, इसे नजरअंदाज बिल्कुल ना करें।

नाक की जगह मुंह से सांस लेना
कई लोग नाक की बजाय मुंह से ही सांस लेते हैं, उन्हें लंग डिसीज की परेशानी ज्यादा होती है, मुंह से सांस लेने की वजह से अनफिल्टर्ड एयर सीधे लंग्स में चली जाती है, Breath-13इसकी वजह से इंफेक्शन हो सकता है। इसलिये नाक से ही सांस लेने की कोशिश करें।

फल खाने के बाद पानी पीना
फलों को खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीनी चाहिये, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक फल खाकर पानी पीने से लंग्स में इंफेक्शन हो सकते हैं, fruits-and-water-1क्योंकि इससे कफ में बढोत्तरी होती है, ये फेफड़ों में इंफेक्शन को भी बढाता है। इसलिये अगर आप भी फल खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो ऐसा ना करें, नहीं तो परेशानी हो सकती है।

पसीने से लथपथ ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक पी लेने से
आपने कई बार दादी-नानी को कहते सुना होगा, कि थोड़ा पसीना सूख जाने दो, उसके बाद पानी पीना, जी हां, Cold Drinkपसीने की हालत में ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक पीने से कफ और वात का संतुलन बिगड़ जाता है, इसकी वजह से फेफड़ों में संक्रमण के चांस बढ जाते हैं, इसलिये ऐसी गलती ना करें।

प्रदूषण और धुंआ
धुंए और प्रदूषण वाली जगह पर ज्यादा समय बिताना वो भी बिना मास्क के, ये लंग्स इंफेक्शन और डिसीज का कारण बन सकता है। इसे नजरअंदाज ना करें।Mask अगर आप भी धुल और प्रदूषण वाले क्षेत्र में काम करते हैं, तो मास्क का इस्तेमाल जरुर करें, नहीं तो आगे परेशानी हो सकती है।

आईसीयू में बगैर मास्क पहनें ना जाएं
अस्पताल के आईसीयू वार्ड में कभी भी बगैर मास्क पहनें ना जाएं, क्योंकि इस वार्ड में ज्यादा देर बिना मास्क के रहने से फेफड़ों में इंफेक्शन हो सकता है, Medical-Man-nurse-maskक्योंकि यहां मौजूद वैक्टीरिया सीधे फेफड़ों में जाते हैं। इसलिये जब भी किसी नाता-रिश्तेदार को देखने के लिये अस्पताल जाएं, तो मास्क जरुर पहन लें।
https://www.youtube.com/watch?v=K2Oi90_W4G0