नहाने के दौरान करें बस एक काम, त्वचा रहेगी सॉफ्ट और चमकदार

Bath

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा सॉफ्ट और चमकदार बनी रहे, तो फिर आपको नहाते समय कुछ विशेष ध्यान देना होगा।

New Delhi, Mar 25 : सफाई का मतलब सिर्फ ये नहीं होता, कि हम सिर्फ चेहरे को साफ और चमकदार रखें, शरीर के सभी अंगों की सफाई पर उचित ध्यान देना जरुरी है, इसलिये नहाते समय अपने सभी अंगों की अच्छे से सफाई करें। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा सॉफ्ट और चमकदार बनी रहे, तो फिर आपको नहाते समय कुछ विशेष ध्यान देना होगा, आइये आपको बताते हैं कि नहाते समय आपको क्या-क्या करना है।

शॉवर सीक्रेट
नहाना हमारे जीवन का एक अभिन्न काम है, लेकिन क्या आपको पता है कि नहाते समय कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इस प्रक्रिया को बेहद लाभदायक और रोचक बना सकते हैं। shower-headहेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर शॉवर लेते हुए आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो ये प्रक्रिया आसान और तेज हो जाएगी।

ड्राई ब्रशिंग
नहाते समय ड्राई ब्रशिंग करने मे सिर्फ 120 सेकेंड लगते हैं, लेकिन ये बड़े ही फायदे की चीज है। ड्राई ब्रशिंग से परिसंचरण और लसीका तरल पदार्थ के प्रवाह में सुधार होता है, Dry Brushingजिससे कोशिकाओं के आस-पास के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। साथ ही इससे मृत त्वचा भी हट जाती है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा में चमक आ जाती है, इसके लिये कोमल ब्रश का सर्कुलर मोशन में इस्तेमाल कीजिये।

हेयर हाइड्रेशन
नहाते समय अपने बालों के बेहतर लुक के लिये रेगुलर कंडीशनर की जगह डीप कंडिश्नर का इस्तेमाल कगरें, bestbuys_lead_t658शावर की गर्मी और भाप की डीप की वजह से डीप कंडीश्नर वालों और उनकी जड़ों पर बेहतर ढंग से काम करता है। आप ऑयल बेस्ड सिरम या फिर ऑलिव ऑयल का उपयोग भी कर सकते हैं।

फास्ट फेशियल
आधे घंटे तक फेशियल लगाकर बैठने से अच्छा है कि आप शावर लेते समय दस मिनट पहले फेशियल लगाएं, फिर आराम से शावर लें, Face Maskइससे त्वचा की बेहतर सफाई भी होती है, साथख ही समय बर्बाद होने से भी बच जाता है। आजकल बाजार में कई जैल बेस्ड फेस मास्क उपलब्ध हैं। आप अपनी इच्छानुसार चुन सकते हैं।

नहाने के प्रोडक्ट
नहाने के अधिकांश प्रोडक्ट्स जैसे शॉवर जैल, शैंपू, साबुन इत्यादि में काफी केमिकल होते हैं, जो शरीर की स्कीन को रुखी बना सकते हैं, Bath1इसलिये हानिकारक केमिकल युक्त प्रोटक्ट्स की जगह माइल्ड सोप या मिल्क क्रीम का इस्तेमाल करें। या फिर हल्दी पाउडर, बेसन, दूध, मूलतानी मिट्टी इत्यादि भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

साबुन और फेसवॉश बदलें
खासतौर पर सर्दियों में फेसवॉश बदल लेना चाहिये, क्योंकि इस मौसम में नमी कम होती है, जिसकी वजह से चेहरा ड्राई दिखता है, इसलिये ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिये, Face washजिसमें मॉइस्चराइजिंग तत्व हो, अगर आप मॉइस्चराइजिंद फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी त्वचा में सूखापन नहीं जाता, रोम छिद्र भी साफ हो जाते हैं। यही बात साबुन पर भी लागू होती है।

गर्दन-पीठ ना करें नजरअंदाज
गर्दन की त्वचा पतली होती है, इसलिये वहां गंदगी आराम से जमा हो जाती है, अक्सर लोग गर्दन के पीछे के हिस्से को साफ नहीं करते, जिसकी वजह से वो काला दिखने लगता है। bath11वही पीठ को हम देख नहीं सकते, इसे साफ करने के लिये हमारे हाथ आसानी से इस तक नहीं पहुंचते, तो इन जगहों की सफाई के लिये बॉथरुम में एक लंबा ब्रश रखें, रोज इसे ढंग से साफ करें। इसके साथ ही अंडर आर्म्स, कोहनी और घुटनों को भी ठीकग से साफ करना चाहिये।

शावर के लिये मॉइस्चराइजिंग बॉडी लोशन
भले आप कितने ही अच्छे बॉडी वॉश से क्यों ना नहा लें, शरीर की त्वचा से कुछ मात्रा में नमी कम हो ही जाती है, body-lotionइसलिये स्क्रीन की नमी बरकरार रखने के लिये उसे कोमल और कांतिमय बनाये रखने के लिये बाथरुम में ही नहाने के बाद मॉइस्चराइजिंद बॉडी लोशन का इस्तेमाल जरुर करें।