इन बीजों का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, नाम जानकर हैरान रह जाएंगे

हम उन बीजों की बात कर रहे हैं जो लोग इस्‍तेमाल ही नहीं करते । जी हां, ऐसे बीज जिन्‍हें सब्‍जी काटने के बाद फेंक दिया जाता है । जानना चाहेंगे ऐसे बीजों के बारे में, आगे पढ़ें …

New Delhi, Mar 04 : कद्दू को देखकर नाक-भौं सिकोड़ने वाले जब जानेंगे कि कद्दू के बीज कितने फायदेमंद होते हैं, तो वो भी इसके फैन हो जाएंगे । बहुत कम लोग होंगे जो कद्दू खाना पसंद करते होंगे । पोषक तत्‍वों से भरपूर कद्दू में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको किसी और सब्‍जी में नहीं मिलते । लेकिन आज हम आपको कद्दू नहीं बल्कि कद्दू के बीज के फायदे बताने वाले हैं । कद्दू की ही तरह इसके बीज भी बहुत फायदेमंद है । दिल की बीमारी हो या रक्‍त चाप की, इसके बीजों में खास तत्‍व पाए जाते हैं । आगे जानिए प्रकृति के इस अनूठे वरदान के बारे में विस्‍तार से ।

कैसे करें सेवन ?
कद्दू के बीजों का सेवन कैसे करें, आप इन्‍हें बाजार से भी ला सकते हैं और घर में इस्तेमाल होने वाले कद्दू से भी प्रयोग कर सकते हैं । बीजों को अच्‍छे से सुखा लें और इन्‍हें भूनकर या फिर कच्‍चा सेवन करें । कच्‍चे सेवन करना भी अच्‍छा रहता है, आप इन्‍हें छीलकर खाएं । सूरजमुखी के बीजों की तरह ही इसे भी खाया जाता है । ये बहुत ही हेल्‍दी माना जाता है ।

मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता
कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है । इसे रोजाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाया जा सकता है । इसे खाने के नुकसान नहीं है । इसके बीजों का सेवन  करने से आपका डिप्रेशन भी दूर हो जाता है ।

पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि ठीक रखने में कारगर
मर्दानगी का दावा करने वाले वैद्य सालों से कद्दू के बीजों को पुरुषों के लिए बनाई जाने वाली आयुर्वेदिक दवाइयों में इस्‍तेमाल करते आए हैं । इसमें मौजूद जिंक की मात्रा प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए बहुत जरूरी तत्‍व है । पुरुष अगर इसका सेवन रोजाना करें तो उनमें प्रोस्‍टेट कैंसर होने का खतरा कम होता है । साथ ही ये मर्दाना शक्ति को बढ़ाने का भी काम करता है ।

स्वस्थ दिल के लिए
कद्दू के बीजों से भरा एक-चौथाई कप हमारे दिनभर की मैग्नीशियम की आवश्यकता को पूरा करता है । यह दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए बहुत फायदेमंद है । यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और आघात से सुरक्षित रखने में मददगार होता है । हार्ट स्‍ट्रोक से लेकर हार्ट अटैक, हृदय की ओर जाने वाली नलियों में वसा की मात्रा को भी कम करने में सहायक है ।

मधुमेह का खतरा कम
रिसर्चर्स के अनुसार, कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को बैलेंस करने का काम करते हैं । ऐसे में ये डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद है । इन्‍हें खाने से शरीर में इंसुलिन का स्‍तर नियंत्रण में रहता है । शुगर नहीं बढ़ती है, इसकी मात्रा भी सही बनी रहती है । कद्दू के बीजों का पाउडर बनाकर रोजाना इसका सेवन करने से आपको डायबिटीज में बहुत लाभ मिलता है ।

नींद के लिए भी बेहतर
अगर आप अनिद्रा के शिकार है, आपको नींद की समस्‍या है तो सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज लेना बहुत अच्छा रहता है । कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है । ये एंटी डिप्रेसिंग पिल्‍स की तरह शरीर में काम करता है । आप हैरान रहे जाएंगे अगर लगातार इसका सेवन करेंगे । नींद की समस्‍या छू मंतर हो जाएगी ।