होली केयर : होली खेलने के बाद पाएं सिल्‍की बाल और मुलायम स्किन

होली का मजा तब किरकिरा हो जाता है जब चेहरे पर लगे रंग छूटते नहीं है और स्किन रूखी-सूखी और बाज बेजान से हो जाते हैं । आज जानिए होली खेलने से पहले और बाद में आप कैसे अपनी केयर कर सकते हैं । होली केयर Tips …

New Delhi, Feb 28 : रंग भरी होली का हुल्‍हड़ तब तक मजा नहीं देता जब तक आप किसी को जी भर कर रंग ना लगा लें । ज्‍यादातर लोगों को होली खेलने में तब मजा आता है जब वो किसी के सिर में चुपके से गाढ़ा वाला लाल रंग ढाल दें, और जब उस पर पानी पड़ता है तो उसका रंग पूरे शरीर में फैल जाता है । होली हे ही रंगों से भरी हुई, इस दिन को आप चुपचाप तो नहीं मना सकते । लेकिन कई बार हम बालों के खराब होने और स्किन को नुकसान पहुंचने के डर से भी होली नहीं खेलते हैं ।

होली केयर Tips : होली से बालों को नुकसान
दरअसल होली के रंगों का असर हमारे बालों पर सबसे ज्‍यादा पड़ता है । सारे रंग उड़कर, लगकर हमारे बालों में ही अटक जाते हें । चेहरा तो आप बार-बार धोते रहते हैं लेकिन बालों में रंग बस इकठ्ठा होता जाता है । जिसकी वजह से बाद में जब आपका बालों को धोते हैं तो उसमें से रंग ही रंग निकलता जाता है । और गलती से किसी ने पक्‍का रंग आपके सिर पर उड़ेल रखा हो तो मुसीबत और भी बड़ी हो जाती है । बाल धोने के बाद बहुत ही रूखे और बेजान नजर आते हैं ।

होली से चेहरे को नुकसान
होली का शिकार सबसे पहले हमारा चेहरा ही बनता है । लगातार रंगों की चढ़ती परत कहीं चेहरे पर रह ना जाए इस डर से हम चेहरे को बार-बार वॉश करते जाते हैं, बिना ये जाने कि इसका हमारे फेस पर क्‍या इफेक्‍ट पड़ेगा । चेहरा बहुत ही ज्‍यादा ड्राय हो सकता है, जिसमें बाद में आपको झुर्रियों का भी सामना करना पड़ सकता है । स्किन कई बार बुरी तरह फट जाती है और होंठों से खून भी आने लगता है ।

होली केयर Tips : होली से पहले करें ये उपाय
होली खेलने से पहले अपनी त्‍वचा को रंगों के लिए तैरूार करना जरूरी है । एक बार आप चेहरे को रंगों से खेलने के लिए तैयार कर लें, फिर उसे बार-बार धोने की जरूरत नहीं पड़ेगी । होली के बाद जब आप फेस वॉश करेंगे तो बिलकुल पहले जैसा ही होगा । इसके लिए चेहरे पर सनस्‍क्रीन लगाएं और इसके बाद कोल्‍ड क्रीम की परत लगाएं । ये ना हो तो वैसलीन को थोड़ा अधिक मात्रा में लेकर चेहरे पर लगाएं ।

इन तेलों का भी कर सकते हैं प्रयोग
पुराने समय में जब कोल्‍ड क्रीम ओर सनस्‍क्रीन नहीं हुआ करती थी तो चेहरे की प्रोटेक्‍शन के लिए, स्किन को ड्रायनेस से बचाने के लिए आम तेलों का इस्‍तेमाल किया जाता था । अगर आपके घर क्रीम ना मौजूद हो तो सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल या फिर कोकोनट ऑयल का प्रयोग आप अपने चेहरे और बॉडी के दूसरे पार्ट्स में कर सकते हैं ।

होली केयर : बालों को ऐसे संभालें
बालों को रंगों के बुरे प्रभाव से बचाने के लिए रंग खेलने से पहले आप बालों को धो लें, इसके बाद उनमें कंडीनर लगाएं और बालों में कोई भी तेल लगा लें । ऐसा करने से आपके बाल ज्‍यादा सुरक्षित रहेंगे और रंगों के बुरे प्रभाव का उन पर असर नहीं रहेगा । कंडीशनर जहां बालों की सेहत को नुकसान पहुंचने से रोकेगा वहीं तेल बालों पर रंग चढ़ने से बचाएगा । होली के बाद बालों से रंग आसानी से निकल जाएगा ।

होली केयर : टिप्‍स
होली से पहले सिर्फ चेहरे या बालों की ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी की केयर की जरूरत होती है । इसलिए अपने हाथ-पैरों पर भी मॉइश्चराइजर लगाएं और फिर होली खेलें । इससे आपकी स्किन फटेगी नहीं और कोमल बनी रहेगी । जिनके भी लंबे बाल हों वो होली खेलते वक्त बालों का जूड़ा बना लें या फिर उनकी चोटी बांध लें । अगर आपने बालों में कलर लगाया हुआ है तो बालों को ढककर होली खेलें ।

होली केयर
होली खेलते हुए जब भी आपको कोई गुलाल लगाए तो उसे तुरंत झाड़ दें । पानी ना लगाएं । अगर आप गीले रंगों से होली खेल रहे हैं तो नहाते हुए ठंडे पानी का प्रयोग करें, इससे रंग जल्‍दी उतरेंगे । बालों को माइल्‍ड शैंपू से वॉश करें, धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं । चेहरे पर कैमिकल युक्‍त साबुन या फेस वॉश की जगह बेसन और दही का लेप लगाकर धोएं । नहाने के बाद पूरे शरीर पर अच्छे से मॉइश्चराइजर लगाएं ।
https://www.youtube.com/watch?v=3G6aGCkmcfI