चेहरे से चुटकियों में उतर जाएगा रंग, इन टिप्‍स का जरूर करें इस्‍तमाल

होली के बाद जब आप फेस वॉश करेंगे तो बिलकुल पहले जैसा ही होगा । इसके लिए चेहरे पर सनस्‍क्रीन लगाएं और इसके बाद कोल्‍ड क्रीम की परत लगाएं ।

New Delhi, Mar 20 : होली के रंग लगाने में बड़ा मजा आता है । लेकिन उन्‍हें छुड़ाना उतना ही मुश्किल भी हो जाता है । पक्‍के रंगों की होली बड़ा परेशान कर देती है । इन रंगों का चेहरे पर बहुत बुरा असर पड़ता है । रंग आसानी से छूट जाएं तब तो कोई बात नहीं लेकिन अगर कोई गहरे रंग लगा दे तब क्‍या, रगड़ रगड़ कर स्किन खराब और क्‍या । परेशान ना हों इस होली आप ऐसी किसी प्रॉब्‍लम से ना गुजरें इसके लिए हम लाए हैं आपके लिए स्किन केयर टिप्‍स । पढ़ें और आजमाएं ।

होली से चेहरे को नुकसान
होली का शिकार सबसे पहले हमारा चेहरा ही बनता है । लगातार रंगों की चढ़ती परत कहीं चेहरेपर रह ना जाए इस डर से हम चेहरे को बार-बार वॉश करते जाते हैं, बिना ये जाने कि इसका हमारे फेस पर क्‍या इफेक्‍ट पड़ेगा । चेहरा बहुत ही ज्‍यादा ड्राय हो सकता है, जिसमें बाद में आपको झुर्रियों का भी सामना करना पड़ सकता है । स्किन कई बार बुरी तरह फट जाती है और होंठों से खून भी आने लगता है ।

होली से पहले करें ये उपाय
होली खेलने से पहले अपनी त्‍वचा को रंगों के लिए तैरूार करना जरूरी है । एक बार आप चेहरे को रंगों से खेलने के लिए तैयार कर लें, फिर उसे बार-बार धोने की जरूरत नहीं पड़ेगी । होली के बाद जब आप फेस वॉश करेंगे तो बिलकुल पहले जैसा ही होगा । इसके लिए चेहरे पर सनस्‍क्रीन लगाएं और इसके बाद कोल्‍ड क्रीम की परत लगाएं । ये ना हो तो वैसलीन को थोड़ा अधिक मात्रा में लेकर चेहरे पर लगाएं ।

इन तेलों का भी कर सकते हैं प्रयोग
पुराने समय में जब कोल्‍ड क्रीम ओर सनस्‍क्रीन नहीं हुआ करती थी तो चेहरे की प्रोटेक्‍शन के लिए, स्किन को ड्रायनेस से बचाने के लिए आम तेलों का इस्‍तेमाल किया जाता था । अगर आपके घर क्रीम ना मौजूद हो तो सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल या फिर कोकोनट ऑयल का प्रयोग आप अपने चेहरे और बॉडी के दूसरे पार्ट्स में कर सकते हैं । होली से पहले सिर्फ चेहरे या बालों की ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी की केयर की जरूरत होती है । इसलिए अपने हाथ-पैरों पर भी मॉइश्चराइजर लगाएं और फिर होली खेलें । इससे आपकी स्किन फटेगी नहीं और कोमल बनी रहेगी ।