बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के घरेलु उपाय, आजमाएं और सफेद बालों को भी काला बनाएं

आजकल सफेद बालों की प्रॉब्‍लम बढ़ती ही जा रही है, अगर आपकी उम्र अभी 30 भी नहीं हुई है और सफेदी छाने लगी हैं तो नीचे बताए जा रहे प्राकृतिक उपायों को आजमाना ना भूलें ।

New Delhi, Jan 28 : बालों में सफेदी आना आजकल आम परेशानियों में शामिल हो गया है । 30 की उम्र से भी पहले बाल सफेद होने लगते हैं, ऐसे में क्‍या करें । बालों को इतनी जल्‍दी कैमिकल युक्‍त रंगों के हवाले करना संभव नहीं है और ना ही बाजार में मिलने वाली मेहंदी पर ही आप भरोसा कर सकते हैं । ऐसे में क्‍या करें, बालों को ऐसे ही छोड़ देना भी अच्‍छा नहीं लगता । अब वक्‍त से पहले कौन बालों में सफेदी देखना पसंद करेगा । बहरहाल हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला रखने में मदद करेंगे ।

बालों में असमय सफेदी का कारण
आधुनिक जीवनशैली के चलते हमारे खानपान से लेकर हमारी दिनचर्या तक सभी में बदलाव आया है । ना हम समय पर खाते हें और ना ही समय पर सो पाते हैं । ऐसे में मानसिक रूप से तनाव होना, थकान होना लाजमी है । ऊपर से प्रदूषण का असर, ये सभी परिस्थितियां बालों की सफेदी का कारण बनती हैं । इसके अलावा प्रोटीन की कमी भी आपके बालों को सफेद कर सकती है । आगे जानें इससे आप कैसे बच सकते हैं ।

घरेलु नुस्‍खे
अगर आप अपने असमय सफेद हो चुके बालों को फिर से काला, घना देखना चाहते हैं तो कैमिकल का साथ छोड़कर प्राकृतिक तरीकों कोHairfall अपनाना शुरू कर दीलजए । इन उपायों का प्रयोग प्राचीन समय से होता आ रहा है । ये आपके बालों को पोषण देता है साथ ही उन्‍हें नरिश करके बालों का प्राकृतिक कालापन बनाए रखता है । बालों से जुड़ी समस्‍याएं भी आपको नहीं होती हैं ।

मेहंदी का कमाल
अगर आपको अच्‍छी क्‍वालिटी की मेहंदी उपलब्‍ध हो सकती है तो बालों को सफेदी से बचाने का सबसे आसान उपाय तो मेंहदी है । मेहंदीhair fallआपके बालों को सिर्फ कलर ना करे बल्कि उन्‍हें खूबसूरत बनाए रखे इसके लिए आप मेहंदी घोलने के लिए लोहे का बर्तन लें । इसमें मेहंदी घोलकर रातभर के लिए रख दें । मेहंदी घोलने के लिए चायपत्‍ती के पानी का प्रयोग करें । महीने में दो बार मेहंदी लगाने और ऐसा 3 से 4 महीने तक करने के बाद आपके बालों का नैचुरल निखार लौटने लगेगा ।

कच्‍चा पपीता
कच्‍चे पपीते को पीसकर उसका पेस्‍ट बालों में जड़ से लगाएं । हफ्ते में कम से कम 3 बार इस प्रयोग को दोहराएं । करीब 15 से 20 मिनट तक इसे पेस्‍ट को बालों में लगा रहने दें । अब इस पेस्‍ट को सूखने दें । सूखने पर ठंडे पानी से धो दें । बालों में डैंड्रफ कम होने लगेगी साथ ही सफेद बाल भी काले होने शुरू हो जाएंगे ।

प्‍याज का रस
कच्‍चे प्‍याज का रस निकालें और इस प्‍याज को बालों की जड़ों में 5 से 10 मिनट तक लगे रहने दें । सूखने पर धो लें । बालों का प्राकृतिक कालापन बढ़ेगा साथ ही बालों की ग्रोथ भी होनी शुरू हो जाएगी । ये बालों की अन्‍य परेशानियों को भी दूर करता है । हरे प्‍याज का मिक्‍सी में पीसकर बालों में लगाने से बालों को लाभ मिलता है  । ये बालों को काला करता है ।

अदरक और शहद
बालों को जड़ों से काला करना है तो इंतजार ना करें और ये उपाय अपनाएं । अदरक को कद्दूकस करें और इसमें शद मिलाकर बालों कीHairfall जड़ों में लगाएं । आधे घंटे तक अदरक के रस को स्‍कैलप के अंदर तक जाने दें । ये आपके बालों को काला करता है और बालों ये ड्रैंड्रफ को भी मिटाता है ।  इसके अलावा आम के पत्‍तों को पीसकर सिर में अच्‍छे से लगाने से बाल नैचुरली काले हो जाते हैं ।

चुकुंदर का रस और मेहंदी से पाएं बरगंडी कलर
अगर आप बालों का बरगंडी कलर नैचुरल रूप से पाना चाहते हैं तो हिना में चुकुंदर का रस मिलाकर बालों में लगाना शुरू कर दीजिए । एक से दो महीनों में आपके बालों का रंग बरगंडी हो जाएगा । बाल चमकदार हो जाएंगे । बालों में आंवले का पेस्‍ट लगाना शूरू कर दीजिए ये आपके बालों के लिए सबसे ज्‍यादा पोषण युक्‍त फल है । इसे खाने के भी फायदे हैं और लगाने के भी ।