कई गंभीर बीमारियों का इलाज है जीरे और गुड़ का पानी, ऐसे बनाएं और पी जाएं

जीरे का इस्‍तेमाल हर घर में होता है और गुड़ भी सभी प्रयोग में लाते हैं । लेकिन क्‍या आपने कभी इन दोनों को साथ में इसतेमाल किया है, शायद नहीं । आगे जानिए जीरे और गुड़ का पानी कैसे इलाज में हेल्‍प करता है ।

New Delhi, Jan 05 : भारतीय रसोई मसालों की खान है, साथ ही ये मसाले आयुर्वेद के फायदों से भरपूर हैं । मसालों का प्रयोग खाने में प्राचीन समय से किया जा रहा है लेकिन इसका मकसद सिर्फ स्‍वाद बढ़ाना ही नहीं है बल्कि सेहत को इसका फायदा पहुंचाना भी है । जीरा हो या फिर अजवाइन, हींग हो या समुद्री नमक, हल्‍दी हो या फिर धनिया हर मसाले का अपना अलग उपयोग, स्‍वाद और फायदा है । आज हम आपको बताने वाले हैं जीरा के पानी और गुड़ के बेजोड़ फायदों के बारे में, ये पानी आपको कैसे इलाज में मदद करेगा आइए आपको बताते हैं ।

जीरा वॉटर है सेहतमंद नुस्‍खा
आमतौर पर भारतीय व्‍यंजन में तड़के के रूप में इसतेमाल किया जाने वाला जीरा कई गुणों की खान है । फैट, प्रोटीन, फाइबर से भरपूर होने के साथ ये आयरन का बेहतरीन स्रोत है । विटामिन बी और ई इसमें प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । जीरा खाना और इसका पानी बहुत ही सेहत भरा है । वहीं इस पानी में गुड़ का भी पोषण मिल जाए तो जरा सोचिए इसके फायदे कितने गुना बढ़ जाएंगे ।

ऐसे बनाएं गुड़ और जीरे का पानी
गुड़ और जीरे का पानी बनाने की विधि बेहद सरल है । आपको एक गिलास पानी और दो चम्‍मच गुड़ लेना है । अब इन दोनों को मिला दें और पानी को उबलने के लिए गैस पर रख दें । जब पानी आधा गिलास रह जाए तो गैस ऑफ करें । इस पानी को छान लें और पी जाएं । ध्‍यान रहे आप इस पानी का सेवन सुबह नाश्‍ते से पहले करें । रोजाना इस पानी का सेवन आपको कितने फायदे देगा ये आप आगे पढ़ें ।

पाचन रहता है दुरुस्‍त
रोज सुबह गुड़ और जीरे का पानी पीएंगे तो आपको पेट की किसी भी परेशानी के लिए इलाज कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी । क्‍योंकि आपके पेट से जुड़ी हर प्रॉब्‍लम को ये दूर करता है । फिर चाहे वो इनडायजेशन की प्रॉब्‍लम हो, क‍कब्‍ज की परेशानी हो, गैस या फिर पेट दर्द की समस्‍या हो । आपको जीरा और गुड़ का वॉटर आराम देता है । आपके पाचन तंत्र को एकदम फिट रखता है ।

 वजन घटाने में मददगार
वजन कम करने की आपकी कोशिश को जीरा और गुड़ का पानी सफल कर सकता है । लेकिन आपको चाय और कॉफी को पूरी तरह त्‍यागना होगा । अपनी सुबह इस पानी से कीजिए, इसका सेवन गरम-गरम ही कीजिए । क्‍योंकि ये आपके डायजेशन को इंप्रूव करता है तो आपको वजन घअना अपने आप ही शुरू हो जाएगा । इस पानी का रोजाना सेवन आपके शरीर से फालतू चर्बी को अपने आप ही घटाना शुरू कर देगा ।

ब्‍लड प्‍यूरीफाई करता है
जीरे और गुड़ के पानी में मौजूद तत्‍व ब्‍लड को साफ रखते हैं । ये हमारी बॉडी को इनटॉक्‍सीफाई करते हैं । शरीर में कई ऐसे विषाक्‍त पदार्थ होते हैं जिनका शरीर से बाहर निकला आवश्‍यक होता है, जीरे और गुड़ का पानी इन सारी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करता है, बॉडी को शुद्ध करता है और साथ ही हमारे रक्‍त विकार को भी दूर करता है । जीरा और गुड़ दोनों में ही भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, ये रेड ब्‍लड सेल्‍स के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ।

इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है
गुड़ आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है और जीरा शरीर में होने वाले वायरस के हमले से आपको बचाता है । ये शरीर को स्‍वस्‍थ रखता है साथ ही मौसमी बीमारियों से भी बचाता है । सर्दियों में ठंड लगने या फिर अपच की परेशानी से हर साल परेशान रहते आए हैं तो इस साल ये उपाय ट्राई जरूर करें । जीरा और गुड़ का पानी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, आप जल्‍दी से बीमार नहीं होते ।

मासिक धर्म के दर्द में आराम
कई महिलाओं के लिए माहवारी का समय बेहद पीड़ादायक होता है । गुड और जीरे का पानी आपको इस दर्द से मुक्ति दिलाता है । ये शरीर में हार्मोन असंतुलन को संतुलित करता है और मासिक धर्म की अनियमितताओं को दूर करता है । मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्‍तस्‍त्राव या फिर कम रक्‍तस्‍त्राव की समस्‍या को भी यह घरेलु इलाज ठीक करता है ।

हाई बीपी में आराम
जीरे और गुड़ का पानी आपको उच्च रक्तचाप में आराम देता है । हाई बीपी में व्‍यक्ति को स्‍ट्रोक का खतरा रहता है, इसके साथ ही दिल के रोग होने की संभावना भी बढ़ जाती है । जीरे और गुड़े में पोटैशियम काफी  मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसका सेवन करने से खून में दबाव कम होता है । पोटैशियम शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है । कदन भर एक्टिव रहेने के लिए सुबह सवेरे इस ड्रिंक का सेवन करना फायदे का सौदा है ।