सिर्फ 8 दिन में रंग हो जाएगा गोरा, बस करें इन 4 चीजों का इस्‍तेमाल, त्‍वचा चमक उठेगी

गर्मियों के मौसम में अक्सर त्वचा का रंग बदलने लगता है । पसीना, ऑयल से चेहरे पर धूल जम जाती है और ये सब चेहरे के रंग को बदल देता है । जानिए कुछ घरेलु उपाय जो इस समस्‍या का हल हैं ।

New Delhi, Jun 30 : गर्मियों में चेहरे की चमक को बनाए रखना मुश्किल काम है । जिस तरह सर्दियों में त्‍वचा रूखेपन से परेशान रहती है उसी तरह गर्मियों में आप ऑयली स्किन, धूप, पसीने आदि से परेशान रहते हैं । जिसके चलते स्किन के पोर्स भी बंद हो जाते हैं और स्किन बेजान हो जाती है । साथ ही त्वचा पर कालापन आने लगता है । ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट कुछ घरेलु चीजों के बारे में बताते हैं, जिनका इस्‍तेमाल लगातार त्‍वचा पर करने से स्किन का रंग वापस गोरा हो सकता है और त्‍वचा में निखार आता है ।

कालापन बढ़ने की वजह
कई लोगों के चेहरे का रंग कुछ विशेष परिस्थितियों में भी गहरा होने लगता है । जैसे मुहासे, झााईयां आदि । इसके अलावा शरीर में पोषकतत्‍वों की कमी, विटामिन A, C, B की कमी से त्वचा पर रूखापन आता है । इससे भी त्‍वचा का सांवलापन बढ़ता है । लिवर प्रॉब्लम लंबे समय तक बनी रहे, पेट खराब रहता हो तो भी इसका असर सेल्‍स पर पड़ता है और रंग दबने लगता है । कई हार्मोनल बदलाव से भी त्‍वचा का सांवलापन बढ़ता ळै ।

इन चीजों को करें त्‍वचा पर अप्‍लाई
प्रकृति में कई ऐसी चीजें हैं जो त्‍वचा को नरिश करती हैं, सुंदर बनाती हैं । इन्‍हीं में से एक है चाय । जी हां चाय जिसे आप पीते हैं उसे बस पानी में बॉयल कर लें । काली चाय को रूई में भिगोकर स्किन पर लगाएं । ये आपकी त्‍वचा को डिटॉक्सिफाई करती है । चेहरे पर लगाने के अलावा इसे पीना भी शुरू करें । ये शरीर से टॉक्सिन्‍स को बाहर करती है । जिसका असर चेहरे पर निखार के रूप में नजर आता है ।

एलोवेरा जेल का प्रयोग करें
चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे की चमक बढ़ जाती है । ये आपकी स्किन को रिफ्रेश करता है, इस जेल को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर ठंडे पानी से धो दें । एक से डेढ़ हफ्ते में आपकी त्‍वचा का रंग वापस निखरने लगेगा । एलोवेरा का जूस पीने से भी आपको बहुत फायदा मिलेगा । इसे पीने से चेहरे की चमक और भी बढ़ जाती है । एलोवेरा अगर फ्रेश मिल जाए तो उसे बीच से तोड़कर उसके जेल का प्रयोग स्किन पर कर सकते हैं ।

नारियल पानी
नारियल एक ऐसा फल है जो कच्‍चा हो, पका हो, पानी वाला हो, मलाई वाला हो, सूख जाने के बाद इस्‍तेमाल किया जाए, ये बहुपयोगी है । नारियल पानी को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं । इसे दस मिनट बाद धो दें । नारियल पानी पीने से भी टॉक्सिन्स दूर हो जाते हैं और गोरापन बढ़ता है । कच्‍चा नारियल खाने से चेहरे का ग्‍लो बढ़ता है ये स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है ।

नींबू का रस
नींबू के रस का प्रयोग स्किन पर करने से पहले एक छोटा पैच टेस्‍ट कर लें । बेशक ये नैचुरल है लेकिन कई बार इससे जलन आदि की समस्‍या हो सकती है । अगर कोई प्रॉब्‍लम नहीं है तो इसे सीधे स्किन पर प्रयोग करें नहीं तो गुलाब जल में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं । चेहरे की चमक भी बढ़ती है और रंगत पर भी असर पड़ता है । इन चीजों का प्रयोग स्किन पर लगातार करने से त्‍वचा को बहुत फायदा होता है ।