खुजली से हैं परेशान, ये नुस्‍खे आपको आराम पहुंचाएगे

सामान्‍य रूप से होने वाली खुजली भी कई बार आपको असहज कर देती है, इसे दूर करने के कुछ घरेलु उपाय हैं, जिनका इस्‍तेमाल कर आप इससे हमेशा के लिए मुक्ति पा लेंगे ।

New Delhi, Feb 27 : कई बार हमारी स्किन बहुत ड्राय हो जाती है, जिसकी वजह से हमें बहुत ज्‍यादा खुजली का सामना करना पड़ता है । कई बार ये समस्‍या इतनी ज्‍यादा बढ़ जाती है कि खुजली दूर करने की दवाएं लगाने की जरूरत महसूस होने लगती है । इचिंग के लिए बाजार में मिलने वाली दवाएं काफी हैवी होती हैं, इनका प्रयोग कई बार त्‍वचा के लिए हानिकारक हो सकता है । क्यों ना घरेलु उपाय अपनाकर इसका समाधान आसानी से कर लिया जाए । आगे जानिए उन घरेलु तरीकों के बारे में जो आपको खुजली से मुक्ति देते हैं ।

शहद
श्‍हद को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं ओर त्‍वचा पर धीरे-धीरे मलें । कुछ देर त्‍वचा में इसे समाने दें ओर फिर नहा लें । ये आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा ।
ऑलिव ऑयल – त्‍वचा के लिए जैतून का जेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है । ये विटामिन ई के गुणों से भरपूर होता है । इसे तेल की मसाज आपकी त्‍वचा को बढि़या बना सकती हैं । इसमें भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं ।

नीम के पत्‍ते
त्‍वचा रोगों पर रामबाण असर करती है नीम । इसका पेस्‍ट बनाकर इस्‍तेमाल करें या फिर इससे बने हर्बल सोप का प्रयोग करें । नीम के पत्ते को पानी में डालकर नहाने से भी बहुत लाभ मिलता है । इसका प्रयोग रोजाना नहाने के पानी में रना चाहिए । खसरा और चेचक जैसी बीमारियों में त्‍वचा पर उभरे दाग बहुत समय तक ना रहें इसके लिए ही नीम के पानी से नहाने की सलाह दी जाती है ।

तुलसी पत्ता
तुलसी के पत्‍तों को पीसकर नारियल तेल में मिला लें अब इससे अपनी स्किन की रोजाना मसाज करें । तुलसी के पत्‍तों में मोजूद गुण आपकीtulsi स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं ।
नींबू – ये एक एंटी-सेप्टिक फल है, इसका प्रयोग त्‍वचा समेत शरीर के दूसरे अंगों के लिए भी लाभदायक माना जाता है ।  यह त्‍वचा को खुजली मुक्‍त बनाता है, जहां भी बहुत ज्‍यादा खुजली हो रही हो वहां नींबू का रस लगाएं और कुछ देर रखकर धो दें ।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा का प्रयोग टैलकम पाउडर में भी किया जाता है । ये एंटी बैक्‍टीरिल होता है और इसमें एंटी इनफ्लेमेट्री तत्‍व पाए जाते हैं । इसका प्रयोग त्वचा की खुजली को दूर करने में बहुत कारगर रहता है । इसका प्रयोग करने का तरीका है अपने नहाने के पानी में इसका प्रयोग करें । करीब एक कप बेकिंग सोडा को नहाने के पानी में मिलाएं और खुद को इस पानी में डुबोकर रखें । आपकी त्‍वचा पर इसका असर जल्‍दी ही दिखने लगेगा ।

नारियल तेल
नारियल के तेल का प्रयोग प्राचीन समय से ही स्किन को सेहतमंद बनाने में किया जाता है । ये आपको सर्दी हो या गर्मी हर तरह के मौसम मेंcoconut oil एकदम हेल्‍दी रखता है । ड्राई स्किन पर नारियल के तेल की मसाज करने से आपको तुरंत आराम मिलता है, खुजली भी कम होने लगती है । लगातार एक हफ्ते तक इस तेल का प्रयोग त्‍वचा पर करते रहा जाए तो आपको ड्रायनेस की प्रॉब्‍लम होगी ही नहीं ।

ओटमील पाउडर
खुजली भगाने के लिए ओटमील पाउडर का प्रयोग करें । इसमें एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो स्किन की ड्रायनेस को दूर करते हैं ।Instant-Oats2 एक कप ओटमील पाउडर को पानी के साथ मिलकार पेस्‍ट बनाएं और इससे स्किन की मसाज करें । कुछ देर रहने दें ओर फिर नहा लें । थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और रोजाना ड्राई स्किन पर लगाएं । इससे आपको बहुत फायदा होगा ।

सेब का सिरका
त्‍वचा की ड्रायनेस की वजह से पैदा होने वाली खुजली कई बार फंगल इनफेक्‍शन में भी बदल सकती है । सेब के सिरके को नहाने के पानी में इस्तेमाल करने से ये प्रॉब्‍लम ठीक हो सकती है । सबसे अच्‍छा है इसे पानी में डालकर कुछ देर इस पानी में खुद को डुबोए रखना । इस टेक्‍नीक का प्रयोग हफ्ते में दो बार करने से ही आपकी स्किन रिलेटेड प्रॉब्‍लम ठीक हो जाती हैं ।

सीसम के बीजों का तेल
यह तेल आपकी त्वचा को नरिश करता है, जिससे उसकी खुजली दूर हो जाती है । इस तेल को त्‍वचा पर लगाएं और छोड़ दें । कुछ घंटों बाद हल्‍के गुनगुने पानी से नहा लें । ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद रहेगा ।
एलोवरा – त्‍वचा के लिए बनने वाली हर्बल दवाईयों का सबसे प्रमुख इनग्रीडिएंट होता है ऐलोवेरा । इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है और ये त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है ।  ऐलोवेरा के पत्ते से उसका जूस निकालकर स्किन पर सीधे लगा लें ।
https://www.youtube.com/watch?v=lT5G8b1ESh8