महिलाओं को क्‍यों होता है यूरिन इनफेक्‍शन, जानें इससे कैसे बच सकती हैं आप

महिलाओं को यूरिन इनफेक्‍शन से अकसर ही दो-चार होना पड़ता है । आखिर क्‍या वजह हो सकती हैं इसकी, क्‍या इसे घरेलु उपाय भी हैं ।

New Delhi, Mar 22 : महिलाओं को यूरिन इनफेक्‍शन की समस्‍या से कई बार जूझना पड़ता है, वर्किंग वुमेन हों, स्‍कूल गर्ल्‍स हों या कॉलेज गोइंग गर्ल्‍स सभी को इस समस्‍या का डर हमेशा सताता रहता है । दरअसल इसकी सबसे बड़ी वजह तो हमारे वॉशरूम्‍स ही हैं । ऐसे वॉशरूम का इस्‍तेमाल करना जो पब्लिकली इस्‍तेमाल के लिए बने हों उनका प्रयोग करना महिलाओं को कई बार भारी पड़ता है । अनहाइजीनिक वॉशरूम्‍स के अलावा कई बार शरीर में होने वाली कुछ गड़बडि़यां भी इसके लिए जिममेदार होती हैं । जानिए आप इससे कैसे खुद को बचा सकती हैं ।

क्‍यों होता है यूरिन इनफेक्‍शन
ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ महिलाओं में ही होता है ये समस्‍या पुरुषों को भी होती है लेकिन कम होती है । यूरिन इनफेक्‍शन को यूरिनरी ट्रैक्‍ट इनफेक्‍शन या यूटीआई भी कहते हैं । मूत्र मार्ग में बैक्‍टीरिया के संक्रमण के कारण ये समस्‍या बढ़ती है और इसमें तेज जलन और पेशाब करते हुए बहुत दर्द महसूस होता है । ये संक्रमण लापरवाही करने पर बढ़ भी सकता है । इसलिए इसे अवॉयड करने की बजाय इसके समाधान की ओर जोर दें ।

लेमन वॉटर
यूरिन ट्रैक्‍ट के बैक्‍टीरिया को खतम करने में सहायक होता है नींबू । इसीलिए रोज सुबह शाम आप एक गिलास नींबू पानी को अपनी डायट में इस्‍तेमाल कर सकती हैं । इसमें मौजूद विटामिन सी आपके शरीर में इनफेक्‍शन पैदा होने की संभावनाओं को कम करता है ।
नारियल का पानी –  तमाम पोषक तत्‍वों से भरपूर नारियल पानी यूरिन इनफेक्‍शन के आसार कम करता है । हफ्ते में 3 से 4 बार नारियल पानी पीकर आप खुद को इस खतरे से बचा सकती हैं । इसमें मौजूद इलेक्‍ट्रोलाइट्स और न्‍यूट्रीएंट्स बॉडी में फ्लूएड को बैलेंस करते हैं और आप इनफेक्‍शन के खतरे से बचे रहते हैं ।

दही या छाछ का सेवन
यूरिन इनफेक्‍शन से खुद को बचाना चाहते हैं तो एक कटोरी दही या फिश्र एक गिलास छाछ का सेवन रोजाना करें । ये आपके पेट को तंदरुस्‍त रखता है साथ ही शरीर में गुड बैक्‍टीरिया की मात्रा को बढ़ाता है । इसमें मौजूद तत्व यूरिनरी ट्रैक्‍ट में बैक्‍टीरिया का संक्रमण नहीं होने देते । दही या छाछ का सेवन करना आपके लिए अति लाभकारी साबित होता है ।

जामुन की गुठली का पाउडर
अगर आपको बार – बार यूरिन इनफेक्‍शन की समस्‍या से दो-चार होना पड़ता है तो आप जामुन की गुठली का पाउडर बना लें और इसे रोज सुबह – शाम एक चम्‍मच पानी के साथ लें । गुठली में मौजूद आयरन और फॉस्‍फोरस जैसे खनिज यूरिनरी ट्रैक्‍ट की प्रॉब्‍लम को दूर करने में मददगार होते हैं । ये आपको आयुर्वेदिक स्‍टोर में भी मिल जाएगा । लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्‍टरी सलाह जरूर लें ।

गुड़ का सेवन करें
यूरिन इनफेक्‍शन से बचाने में गुड़ अहम भूमिका निभाता है । गुड़ में तिल मिलाकर खाने से इनफेक्‍शन नहीं होता है । इसमें मौजूद फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट्स शरीर में अच्‍छा डायजेशन देते हैं ।
मेथी पाउडर – मेथी दाना कई रोगों की रामबाण दवा है । एक चम्‍मच मेथीदाना रात में भिगो लें और सुबह इसे पीसकर इसका सेवन करें । संक्रमण की गुंजाइश ही नहीं रहेगी ।

लौकी का जूस
यूरीन में अगर जलन की समस्‍या आम है तो आपको लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए । लौकी में मौजूद एल्कलाइन जलन को कमकरता है और इनफेक्‍शन को पनपने नहीं देता । लेकिन ध्‍यान रखें कि लौकी कड़वी ना हो ।
करौंदा – बेहद खट्टा सा ये छोटा सा फल आयरन और विटामिन सी का बढि़या स्रोत है । अगर आप एनीमिक हैं तो भी इस फल का सेवन आपके लिए बेस्‍ट रहेगा । करौंदे में मौजूद तत्‍व गॉल ब्‍लैडर और यूरिनरी ट्रैक्‍ट में इनफेक्‍शन को पनपने से रोकते हैं ।

अनार के छिलके
अनार का फल तो अपने आप में गुणकारी है ही इसका छिलका भी पोषक तत्‍वों से भरपूर है । अनार के छिलको का पेस्‍ट बनाकर उसका सेवन रोज शहद के साथ करें । इस पेस्‍ट को एक चौथाई चम्‍मच ही इस्‍तेमाल करें । एक दो दिन सेवन करने के बाद देखें, अगर पेट में कुछ परेशानी लगे तो सेवन ना करें । ये एलर्जी भी पैदा कर सकता है ।