अनचाहे मस्सों से हो गए हैं परेशान, इनसे मुक्ति के लिए इन घरेलु तरीकों को अपनाएं

गर्दन, बांह के नीचे या आंखों के नीचे होने वाले छोटे-छोटे मस्‍से बहुत भद्दे लगते हैं । परेशानी की बात ये कि इन पर दवा भी बेअसर रहती हैं । ऐसे में इनसे मुक्ति पाने के लिए ये घरेलु उपाय अपनाएं ।

New Delhi, Dec 29 : त्‍वचा पर अचानक उग आने वाले मांस के छोटे-छोटे टुकड़े शरीर पर एक वायरस अटैक है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक स्किन पर पेपीलोमा वायरस के कारण त्‍वचा के छोटे-छोटे पिंड बन जाते हैं । कई बार ये कठोर होते हैं तो कई बार छोटे से । मांस के छोटे-छोटे से ये टुकड़े गर्दन, आंखों के आस-पास और कांख में सबसे अधिक होते हैं, शरीर के दूसरे हिस्‍सों में तो इनका होना इग्‍नोर किया जा सकता है लेकिन चेहरे और गर्दन पर ये हो जाएं तो आपकी खूबसूरती खराब कर सकते हैं । जानिए कुछ घरेलु तरीकों के बारे में जो मस्‍सों को जड़ से मिटाने में कारगर हैं ।

प्‍याज का रस
मस्‍सों पर प्‍याज का रस नियमित रूप से लगाएं । दिन में एक बार इस रस को सिर्फ मस्‍सों पर लगाएं, मस्‍से धीरे-धीरे सूखने लगेंगे और खुद ही झड़ जाएंगे । इस प्रयोग को कम से कम 15 दिनों तक करें, आपको फर्क अपने आप पता चल जाएगा । प्‍याज में सल्‍फर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, ये मस्‍सों पर दवा की तरह काम करता है और उन्‍हें जड़ से मिटा देता है ।

अगरबत्‍ती का उपाय
मस्‍सों से जुड़ी एक बात आपने जरूर नोटिस की होगी, वो ये कि इस पर कोई भी फीलिंग या सेंसेशन नहीं होता है । इसीलिए इसे दूसरे प्रकार से भी हटाया जा सकता है । मस्‍से को जड़ से जल्‍दी खत्‍म करना है तो अगरबत्ती जलाकर उसका जला हुआ हिस्‍सा मस्‍से पर लगाएं । ये त्‍वचा पर नहीं लगना चाहिए । 8 से 10 बार ऐसा करने से मस्‍सा अपने आप खत्‍म होगा झड़ जाता है ।

आलू वाला उपाय
आलू को दो हिस्‍सो में काट लें अब एक हिस्‍से को लेकर कटे हुए हिस्‍से को मस्‍से पर रगड़ें । 10 से 15 दिन में ये तरीका कारगर लगने लगेगा । मस्‍से गायब हो जाएंगे । आलू के रस में मौजूद स्‍टार्च मस्‍सों पर एसिड की तरह रिएक्‍ट करता है, ये मस्‍सों पर असरदार रहता है और स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है ।

खट्टा सेब या सिरका
खट्टे सेब का जूस रोज दिन में तीन बार मस्‍से पर लगाएं, तीसरे हफ्ते तक मस्‍से सूख कर खुद ही झड़ जाएंगे । सफेद सिरका का इस्‍तेमाल मस्‍सोंapple-cider-vinegar को जड़ से मिटाने में किया जाता है । जिस जगह मस्‍सा हो रखा है उसे साफ करें अब सिरके को कॉटन में डुबोकर मस्‍से पर लगाएं । कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें । लगातार ये उपाय करने से मस्‍से सूखकर झड़ जाते हैं ।

हरा धनिया
हरा धनियों में पाए जाने वाले तत्‍व एसिडिक नेचर के होते हैं । सिर्फ हरे धनिया को धोकर इसका पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को सोने से पहले मस्‍सों पर लगाकर छोड़ दें । सुबह होने पर इसे धो लें । हफ्ते में 4 से 5 बार इस उपाय को करें और कम से कम 15 दिन में इसका असर होते हुए देखें । बिना दर्द या निशान छोड़े मस्‍सा झड़कर गिर जाएगा ।

असरदार है एलोवेरा
चेहरे पर पड़े दाग धब्‍बों पर असरदार एलोवेरा मस्‍सों को हटाने के भी काम आता है । ताजा एलोवेरा लेकर उसे बीच से काटें और इसके जेल को मस्‍से पर लगाएं । लगातार ये प्रक्रिया करने से मस्‍से एकदम गायब हो जाएंगे । एलोवेरा का प्रयोग स्किन को खूबसूरत बनाने में सालों से किया जा रहा है, इसके नियमित प्रयोग से स्किन जवां और ब्‍यूटीफुल हो जाती है ।

लहसुन का प्रयोग
लहसुन की कली को पीस कर इस पेस्‍ट को रोज सोने से पहले मस्‍से पर लगाएं । सुबह इसे साफ पानी से धो दें । एक हफ्ते तक लगातार इस उपाय को करें । मस्‍से सूखकर झड़ने लगेंगे । मस्‍सों को जड़ से हटाने के लिए चूने का प्रयोग भी किया जाता है, चूना त्‍वचा से बचाकर सिर्फ मस्‍से पर लगाने से मस्‍सा सूख जाता है, और खुद ब खुद झड़ जाता है ।
https://www.youtube.com/watch?v=l7h2m_BomEo