गर्म पानी से नहाते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें, बहुत जरूरी जानकारी

गर्म पानी से नहाने वाले सावधान हो जाएं, आपकी ये आदत आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है । ये आपके लिए फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसान पहुंचा सकती है । आगे पढ़ें ।

New Delhi Nov 13 : सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग नहाने के लिये गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं ।  लेकिन क्‍या आप जानते हैं, नहाने का पानी एक नियत मात्रा से ज्यादा गर्म हो तो स्किन के साथ-साथ बालों को भी नुकसान पहुंचा सकता है । अगर आप इन सर्दियों में स्किन और बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं, आइये आपको बताते हैं गर्म पानी से नहाने पर होने वाले नुकसानों के बारे में …

स्किन इंफेक्शन का बढ़ता है खतरा
गर्म पानी से नहाने से स्किन ड्राय होता है, इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ जाता है, अगर आप भी इस सर्दी नहाने में गर्म पानी का
इस्तेमाल करते हैं, तो अपनी स्किन का भी खास ध्यान रखें, नहीं तो परेशानी में पड़ जाएंगे। अगर स्किन पर इंफेक्शन होने लगे, तो तुरंत किसी डॉक्टर से सलाह लें।

रेडनेस और  रैशेज की प्रॉब्‍लम
सर्दी के मौसम में नहाने के लिये अगर आप भी ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी परेशानी बढ सकती है । दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्म पानी से स्नान करने से स्किन में रेडनेस, रैशेज और एलर्जी की भी प्रॉब्लम हो सकती है, इसलिये कोशिश करें, कि 32 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म पानी ना हो।

बालों पर बुरा असर
नहाने में गर्म पानी के इस्तेमाल ना सिर्फ स्किन बल्कि आपके बालों पर भी बुरा असर पड़ता है, गर्म पानी की वजह से बालों का मॉइश्चर कम हो जाता है, जिसकी वजह से बल रफ और ड्राय हो सकते हैं, इसलिये अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं, तो पानी ज्यादा बालों पर ना डालें, नहीं तो बाल झड़ने की समस्या शुरु हो सकती है।

खुजली की परेशानी
गर्म पानी से नहाने से स्किन का ड्रायनेस बढती है, इससे आपको खुजली की भी परेशानी हो सकती है, इसके साथ सर्दियों में लोग ठंड से बचने के लिये पूरे शरीर को ढके रहते हैं, जिसकी वजह से शरीर में छोटे-छोटे दाने निकलने शुरु हो जाते हैं, इसलिये सुबह नहाते समय इस बात का ध्यान रखें, कि नहाने में ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें।

बढ़ सकता है डैंड्रफ
सर्दियों के मौसम में ड्रैंडफ की समस्या बढ जाती है । गर्म पानी स्कैल्प को ड्राई करता है, जिसकी वजह से डैंड्रफ बढ़ सकते हैं। ड्रैंडफ को कम करने के लिये शैम्पू के साथ-साथ नींबू का भी उपयोग कर सकते हैं, इसके साथ ही अगर आप चाहते हैं कि ड्रैंडफ हो ही ना, तो फिर नहाने में ज्यादा गर्म जल का इस्तेमाल ना करें।