कैसे काम करता है एयर प्‍यूरीफायर ? कम कीमत पर बाजार में ये मॉडल हैं उपलब्‍ध

खराब एयर क्‍वालिटी के चलते एयर प्‍यूरीफायर बाजारों में खूब बिक रहे हैं । लेकिन क्‍या इन्‍हें लेना सही है और अगर हां तो आपकी जेब को कौन सा सूट करेगा जानने के लिए पढ़ें आगे ।

New Delhi, Nov 10 :  दिल्ली-एनसीआर में सांस लेना अब दूभर हो गया है । लगातार प्रदूषण का स्‍तर बढ़ता ही जा रहा है और जानलेवा समॉग घरों के अंदर तक घुसता जा रहा है । इन हानिकारक तत्‍वों से खुद को कैसे सेफ रखें, अगर आप यही सोच रहे हैं तो आपको एयर प्‍यूरीफायर के बारे में सोचना चाहिए । बाजार में कम कीमत के एयर प्‍यूरीफायर भी मौजूद हैं । बस आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आप इन्‍हें कब, कैसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं और ये काम कैसे करता है ।

एयर प्यूरिफायर कितना जरूरी
सबसे पहले तो ये जानना चाहिए कि आपको एयर प्यूरिफायर की जरूरत है भी कि नहीं । प्यूरिफायर की जरूरत सिर्फ उन जगहों पर है जहां प्रदूषण का लेवल बहुत ज्‍यादा खतरनाक स्थिति पर पहुंच गया है । आपके घर में अगर किसी को सांस लेने में परेशानी हो रही है या वो पहले से ही सांस की बीमारी का मरीज है तो आप भी एयर प्‍यूरीफायर खरीद सकते हैं । लेकिन सभी लोग इसके चक्‍कर में ना पड़ें, इसका घर में होना सब के लिए जरूरी नहीं है ।

कैसे काम करता है एयर प्‍यूरीफायर ?
प्‍यूरीफायर या एयर फिल्‍टर हवा को शुद्ध करने का काम करता है । हवा में मौजूद वो तत्‍व जिन्‍हें हम अपनी आंखों से नहीं देख पाते हैं ये उन्‍हें अवशोषित कर हवा को शुद्ध बनाता है । हवा में मौजूद Allergens जैसे धुआं, जानवरों के बाल, बैक्‍टीरिया, वायरस आदि हवा के जरिए हमारे शरीर में चले जाते हैं और हमारी इम्‍यूनिटी को प्रभावित करते हैं ।  जिसके चलते व्‍यक्ति को कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं । एयर प्‍यूरीफायर के जरिए हवा में मौजूद प्रदूषित तत्‍व फिल्‍टर हो जाते हैं ।

सिर्फ HEPA फिल्‍टर्स ही क्‍यों
बाजार में जब से एयर प्‍यूरीफायर आए हैं तब से HEPA फिल्‍टर्स वाले प्‍यूरीफज्ञयर खरीदने की सलाह दी जाती है । दरअसल ये एब्रीविएशन High Efficiency Particulate Air (HEPA) filters के लिए इसतेमाल की जा रही है ।  इस तकनीकी पर काम करने वाले एयर फिल्‍टर्स हवा में मौजूद 99.97% प्रदूषित त्‍त्‍वों को अवशोषित करने की क्षमता रखते हैं । HEPA Filter वाले प्‍यूरीफायर में से होकर गुजरने वाली हवा बार-बार साफ होती रहती है ।

कुछ सस्‍ते एयर प्‍यूरीफायर  
इस वक्‍त प्रदूषण की जो हालत है उसे देखते हुए दिल्‍ली जैसे शहरों में कई लोग एयर प्‍यूरीफायर को खरीदने का मन बना रहे हैं । आगे हम आपको बता रहे हैं उन एयर प्‍यूरीफायर के बारे में जो सेफ होने के साथ आपके बजट में भी हैं ।
Mi Air Purifier 2
सस्‍ता, सुलभ और काम का , ये एयर प्यूरीफायर पूरी तरह से आपके बजट में है । इसमें रियल टाइम एयर क्वालिटी इंडेक्स, स्मार्ट कंट्रोल रिमोट और 360 डिग्री ट्रिपल लेयर एयर फिल्टर है। सिर्फ 10 मिनट में ये पूरे कमरे की हवा साफ कर सकता है। इसकी कीमत फिलहाल 8,999 रुपये है ।

Honeywell Air Touch A5 53-Watt
अमेरिकन कंपनी का ये प्रोडक्‍ट किफायती है । इस रूम एयर प्यूरीफायर की कीमत 9,750 रुपये है। यह 250 m3 प्रति घंटे की दर से हवा को शुद्ध करता है। यह 323 स्क्वायर फीट की एरिया और 9 फीट की ऊंचाई को कवर कर सकता है। इसकी क्षमता 53 वॉट है और इसके साथ 1 साल की वारंटी मिलेगी ।

Godrej GAS TTWP 4 270
इस एयर प्‍यूरीफायर की कीमत 9,850 रुपये है । इसकी क्षमता 52 वॉट की है। यह 269 स्क्वायर फीट के एरिया को आराम से कवर कर सकता है। हेयर पार्टिकल्‍स, डस्ट, बैक्टीरिया, धुआं और एलर्जीन से ये हवा को एकदम साफ कर देता है । इस प्‍यूरीफायर में 4 इंडिकेटर लाइट्स भी हैं ।
Philips 1000 Series AC1215/20 Air Purifier
इस स्‍मार्ट एयर प्यूरीफायर में इंटेलिजेंट प्यूरीफिकेशन, आटो मोड और एलर्जीन मोड  जैसे फीचर्स हैं। ये हवा को 270 m3 प्रति घंटे की रफ्तार से साफ करता है ।  है। इसकी कीमत 8,799 रुपये है, ये 2 साल की वारंटी के साथ मिल रहा है ।

AMERICAN MICRONIC
सबसे कम कीमत के अच्‍छे एयर प्‍यूरीफायर में से ये एक है । इसकी कीमत सिर्फ 3,980 रु. है । इसके साथ 2 साल की वारंटी भी मिल रही है ।  प्‍यूरीफायर में 3 एयर फ्लो स्पीड हैं । यह 200 स्क्वायर फीट के कमरे की हवा को आसानी से साफ कर सकता है । इसमें ऑटोमेटिक टाइमर भी है, जिसे आप 1,2,4 या 8 घंटे के लिए सेट कर सकते हैं । सिर्फ 15 मिनट में ये पूरे कमरे की हवा साफ कर सकता है।

प्‍यूरीफायर लेने से पहले ध्‍यान रखें
एयर प्‍यूरीफायर लेने से पहले ध्‍यान रखें कि आपको इसकी जरूरत है कि नहीं । क्‍योंकि आप हर वक्‍त घर में ही रहें ऐसा संभव नहीं है । घर के अंदर शुद्ध हवा और बाहर जाने पर वातावरण में मौजूद अशुद्ध हवा में सांस लेने से आप बीमार पड़ सकते हैं । घर पर प्‍यूरीफायर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो आप बाहर अच्‍छी क्‍वालिटी का मास्‍क पहनकर जाएं । मास्‍क काफी हद तक पॉल्‍यूटेड एयर को दूर रखने में सहायक होते हैं ।