डॉक्‍टर की दवाई भी है फेल, इतना फायदेमंद है सरसों का तेल

सरसों का तेल सेहत के लिए फायदेमंद है ये बातें हम सुनते आ रहे हैं लेकिन क्‍या वाकई में इसके फायदे जानते हैं आप । सरसों के तेल के ये हैं कुछ जबरदस्‍त उपाय, इस्‍तेमाल जरूर करें ।

New Delhi, Dec 23 : बड़े – बुजुर्गों को कहते सुना होगा फलां दर्द है तो सरसों का तेल गुनगुना करके इस्‍तेमाल कर लो, कान में दर्द तो सरसों का तेल, नाक में दर्द तो सरसों का तेल । आधुनिक समय में, अंग्रेजी दवाईयों के दौर में ये घरेलु उपाय अंधविश्‍वास जैसे लगते हैं लेकिन यकीन मानिए इन नुस्‍खों का असर दवाओं से भी ज्‍यादा असरदार हे । पहले के समय में लोगों के कम बीमार पड़ने की वजह उनका आहार और प्राकृतिक चीजों पर उनकी निर्भरता थी । आगे जानिए कैसे आप सरसों के तेल का इस्‍तेमाल कई समस्‍याओं में कर सकते हैं ।

माइग्रेन, सिर का दर्द
सिर में तेज दर्द हो तो नाक में सरसों के तेल की कुछ बूंदे लगातार 5 दिन तक डालने से आराम मिलता है । सरसों के तेल का इस्‍तेमाल आप माइग्रेन के पेन में भी कर सकते हैं, अगर आपको अकसर माइग्रेन का दर्द उठता है तो तेल का इस्‍तेमाल करने से धीरे-धीरे ये समस्‍या टीक होने लगती है । सिर के जिस हिस्‍से में दर्द हो नाक के उसी तरफ के छिद्र में तेल डालें । आपको आराम मिलेगा ।

बालों के झड़ने की समस्‍या
बाल झड़ रहे हों तो सरसों के तेल की हफ्ते में दो बार मालिश करने से बालों का झड़ना कम हो जाएगा । इसके लगातार इस्‍तेमाल से बालों कीHairfall झड़ने की परेशानी जड़ से खत्‍म हो सकती है । सरसों का तेल सिर में लगाने से डैंड्रफ की प्रॉब्‍लम भी लगभग खत्‍म हो जाती है, इसके लगातार प्रयोग से सिर में खारिश नहीं होती और ये बालों को दोमुंहा होने से भी बचाता है ।

गैस की समस्‍या
गैस की समस्‍या से बहुत परेशान रहते हैं तो सरसों के तेल क ऐसे इस्‍तेमाल करें । एक चुटकी हींग सरसों के तेल में मिला लें । तेल का हल्‍का गर्म कर लें, अब इस गुनगुने तेल से नाभि के चारों ओर धीरे-धीरे मालिश करें । नाभि में एक से दो बूंद इस तेल की टपका दें । तेल डालने से गैस की समस्‍या में आराम मिलने लगेगा और गैस की वजह से हो रहा पेट का दर्द भी हल्‍का हो जाएगा ।

दांतों को चमकाएं
क्‍या आप जानते हैं सरसों के तेल का इस्‍तेमाल आप अपने दांतों को स्‍वस्‍थ रखने में उन्‍हें सुंदर बनाए रखने में भी कर सकते हैं । एक चम्‍मच सरसों के तेल में 2 बूंद नींबू का रस और पिंच भर सेंधा नमक मिलाएं । अब इससे अपने दांतों की हल्‍की 5 हल्‍की मसाज करें । दांतों का पहीलापन दूर होगा, मसूड़ों से खून निकलने की प्रॉब्‍लम भी दूर हो जाएगी ।

दांतों में कीड़े
दांतों की समस्‍या में सरसों का तेल रामबाण असर करता है । इसका प्रयोग आपके दांतों की कई समस्‍याओं को दूर करता है । दांतों में कीड़े की प्रॉब्‍लम भी ये आसानी से ठीक कर सकता है । अगर आपके दांतों में कीड़े हैं तो नमक और हल्दी को साथ में मिलाकर सरसों के तेल के साथ रोज दांतों पर लगाएं । रोजाना 3-4 बार इस उपाय को अपनाने से दांतो में लगे कीड़े मर जाते हैं । दांतों में दर्द भी दूर होता है ।

नींद नहीं आती तो …
अगर आपको नींद ना आने की प्रॉब्‍लम है या फिर नींद में बेचैनी महसूस होती हैं तो रात को सोने से पहले हाथों और पैरों को धोकर उनमेंSleep सरसों के तेल से मालिश करें, नींद अच्‍छी आएगी । पैरों के तलवों पर रात में सरसों के तेल से मालिश करने से आंखें भी सवस्‍थ रहती हैं । ये एक प्राचीन देसी नुस्‍खा है जिसका प्रयोग कर आप एकम सुकून भरी नींद और स्‍वस्‍थ आंखें पा सकते हैं ।

खांसी में होगा लाभ
खांसी से बहुत ज्‍यादा परेशान है, कफ की प्रॉब्‍लम हो रही है तो सरसों का तेल आपके लिए कफ भगाने वाले बाम का काम करेगा । अगर आपको खांसी हो रही है तो सरसों के तेल में चुटकी भर सेंधा नमक मिलाएं, इसे गुनगुना करके छाती पर धीरे-धीरे मलें । ऐसा करने से जमा हुआ कफ हटने लगता है और सांस लेने में परेशानी नहीं होती ।

छोटे बच्‍चों की मालिश
सरसों के तेल से मालिश करने पर हड्डियां मजबूत होती हैं । ये जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाता है । छोटे बच्‍चों को सर्दियों में सरसों के तेल में लहसुन भूनकर लगाने से वो सर्दी से बचे रहते हैं । खांसी आदि से बचाने में भी तेल रामबाण असर करता है । लहसुन वाला तेल गर्म तासीर का होता है, इसे लगाने के बाद बच्‍चों को गुनगुने पानी से नहला दें ।

https://www.youtube.com/watch?v=zFKk346H1rw