होली पर भांग का नशा कर सकता है बीमार, जानिए कैसे उतारें इसका नशा

bhang 1

होली पर भांग का नशा आपका मजा खराब कर सकता है, होली पर भांग का सेवन बहुत से लोग करते हैं, हम आपको बताते हैं इसका नशा उतारने का तरीका

New Delhi, Feb 28: होली का रंग इस बार भी हमेशा की तरह जोरदार रहने वाला है, होली और भांग का पुराना संबंध है, हालांकि समय के साथ होली का मिजाज भी बदलता गया है, पहले होली का मतलब परिवार के लोगों के साथ मिल कर उल्लास के साथ रंग और गुलाल खेलना था, लेकिन अब होली का मतलब केवल नशा रह गया है, ये एक कड़वी सच्चाई है, इस से कोई इंकार नहीं कर सकता है। भांग और शराब तो होली पर जमकर खाई और पी जाती है, भांग खाना लोग फैशन समझ लेते हैं, लेकिन होली के रंग में भाग का नशा खलल डाल सकता है, ये आपको बीमार कर सकता है, हम आपको बताएंगे कि भांग के नशे को कैसे उतारा जा सकता है।

भांग का नशा बहुत खतरनाक
वैसे तो जरूरत से ज्यादा हर चीज बुरी ही होती है, लकिन इस बात को समझना होगा कि भांग का नशा करने से हम अपनी शारीरिक इंद्रियों पर नियंत्रण खो देते हैं। इसलिए लोग भांग खाते ही झूमने लगते हैं। भांग दिमाग की उन नसों पर अटैक करते हैं जो हमारी हंसी, खुशी, दुख, उदासी, इत्यादि से जुड़े होते हैं।

भांग के नुकसान
भांग के नशा के कारण जो परेशानियां आती हैं उनमें भूख ना लगना, किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित ना होना, नींद आने में भी दिक्कत, वजन का कम हो जाना, स्वभाव में चिड़चिड़ापन आना और साथ ही थोड़े-थोड़े समय में गुस्सा भी आना। अगर ऐसा हो तो इस नशे को पौरन उतारना चाहिए।

ऐसे उतरता है नशा
अगर आपने होली पर कुछ ज्यादा ही भांग का सेवन कर लिया है तो उसका नशा उतारने के लिए खटाई का सेवन सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए आप नींबू, छाछ, दही या फिर इमली का पना बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। अगर भांग के कारण कोई बेहोश हो गया है तो सरसों का तेल हल्का गरम करके उसके कान में डाल दें। इस से आराम मिलेगा।

घी उतारता है भांग के नशे को
भांग के नशे को उतारने के लिए घी का भी प्रयोग किया जाता है, इसके लिए शुद्ध देशी घी को जितना ज्यादा खा सकें उतना खा लें। जितना ज्यादा घी आप खाएंगे उतनी ही तेजी से भांग का नशा उतरेगा। पुराने समय में कहा जाता था कि घी भांग के नशे को काटता है। इसलिए घी बहुत लाभदायक है।

अरहर की कच्ची दाल
भांग के नशे को उतारने के लिए अरहर की कच्ची दाल भी उपयोगी होती है। इसके लिए अरहर की कच्ची दाल को पीसकर पानी के साथ दें या फिर इसे पानी से साथ पीसकर पिलाएं। इस से नशे में आराम मिलता है। जो आदमी नशे में झूम रहा हो उसका नशा कम होने लगता है। ये भी बहुत कारगर तरीका है,

भुने हुए चने और संतरे का सेवन
भांग के नशे को उतारने के लिए भुने हुए चने और संतरे का सेवन भी कर सकते हैं, ये एक बढ़ि‍या विकल्प है। इसके अलावा बिना चीनी या नमक डला हुआ नींबू पानी 4 से 5 बार पिलाने पर भी नशा उतर जाएगा। इसके अलावा सफेद मक्खन के सेवन से भी नशे में तुरंत आराम मिलता है। दही या दही से बनी चीजें जरूर खाएं। ये भी भांग का नशा उतारने में मदद करती हैं।
https://www.youtube.com/watch?v=AaNVQ0NYkwQ